सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें – ये गलती आपको भारी पड़ेगी

Spread the love

सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें : गुम चोट जिसे हम अंदुरुनी या भीतरी चोट के नाम से भी जानते हैं इसे अक्सर लोग नजरंदाज करते हैं. दोस्तों अंदरूनी चोट बेहद घातक सिद्ध हो सकते हैं ऐसे में समय रहते इसका इलाज बेहद आवश्यक हैं. आज की इस पोस्ट में मैं आपके सवाल सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें इसका जवाब देने जा रही हूँ साथ ही गुम चोट की पूरी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा दी जाएगी इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें.

सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें
सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें

गुम चोट होता क्या हैं?

गुम चोट का अर्थ हैं हमारे शरीर के किसी भीतरी भाग का डैमेज होना. इस स्थिति ज्यादात्तर मामलों में खून नहीं निकलता जिसके कारण लोग इसे नजरंदाज करने की कोशिश करते हैं. लेकिन जब दर्द या समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाती हैं तो लोग इलाज में और परेशानी होती हैं. ऐसे में लोगों का पहला सवाल यही होता हैं की सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें. सिर में गुम चोट कई कारणों से लग सकता हैं नीचे डिटेल में सिर में गुम चोट के कारण बताएं गए हैं:

सिर में गुम चोट के कारण

  • सिर के अंदरूनी भाग में चोट कई कारणों से लग सकता हैं जैसे:
  • लड़ाई झगड़े के दौरान
  • बाइक चलते वक़्त एक्सीडेंट होने से
  • क्रिकेट बाल या फुटबॉल से
  • सीढियों से गिरने या छत से गिरने पर
  • सिर जोड़ से हिलाने पर ( यह खासकर बच्चों में ही होता हैं )

सिर के अंदरूनी भाग या गुम चोट के लक्षण

दोस्तों सिर के अंदरूनी भाग में चोट लगने पर आपको कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं. सिर में गुम चोट का लगना गंभीर स्थिति भी हो सकती हैं. दरसल सिर के अंदरूनी भाग में चोट लगने पर अगर अंदर रक्तस्राव होता हैं तो इस स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना बेहद आवश्यक होता हैं. सिर के भीतरी भाग में चोट लगने पर आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  • जी मिचलाना
  • सिर का घूमना या चक्कर आना
  • सिर में धीरे धीरे या बहुत तेज दर्द का होना
  • भ्रम की स्थिति का होना
  • ऐसा लगना जैसे कान से आवाजें आ रही हैं जैसे सनसनाहट
  • कई मामलों में उल्टी होना
  • जल्दी नींद न आना
  • बार बार बेहोश होना
  • कान से खून निकलना

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

सिर में गुम चोट के प्रकार

सिर में अंदरूनी चोट लगने पर क्या करें यह जानने से पहले चोट के आधार पर इसके प्रकार के बारें में जान लेते हैं जो नीचे बताएं गए हैं:

ब्रेन हैमरेज

इस स्थिति में ब्रेन में नजदीक बहुत ज्यादा मात्रा में खून निकलता हैं जिसे कण्ट्रोल करना मुश्किल होता हैं. यह सबसे घातक चोट हैं. इस स्थिति में व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती हैं.

एडेमा

सिर में चोट के कारण ब्रेन के आसपास के उत्तक में सुजन होने की स्थिति को एडेमा कहा जाता हैं. यह चोट बाइक या सीढियों से गिरने के कारण हो लग सकती हैं.

ट्रामेटिक ब्रेन इंजरी

कई बार एक्सीडेंट के कारण या बॉल लगने से ब्रेन में इंजरी हो सकती हैं जिससे ब्रेन डैमेज होने लगता हैं. यह स्थिति सिर के दिमाग वाले भाग पर लगने से और बदत्तर हो सकती हैं.

हेमाटोमा

चोट की इस स्थिति में रक्त का थक्का ब्लड वेसल्स के बाहर बनने लगती हैं जिससे ब्रेन डैमेज होने का खतरा रहता हैं.

डिफ्यूज एग्जॉनल इंजरी

सिर पर चोट लगने पर कई मामलों में देखा गया हैं की ब्लड नहीं निकलते और टिशूज को काफी क्षति पहुँचती हैं.

सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें डॉक्टर के पास कब जाएँ

लक्षणों के आधार पर डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह लेना अनिवार्य हैं. अगर आपके लक्षण गंभीर हैं तो डॉक्टर से दिखाने में देरी न करें. कई बार अंदरूनी चोट के लक्षण देर से प्रकट होते हैं लेकिन अगर चोट के लक्षण 15 दिनों से ज्यादा दिन से हैं इसे नजरंदाज करना उचित नहीं हैं. आप अपने निकटतम चिकित्सक से संपर्क कर सलाह जरुर लें.

सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें

बर्फ से सिकाई

साधारण चोट की स्थिति में सिर की चोट को घरेलू उपायों द्वारा भी ठीक कर सकते हैं.
अगर सर में चोट के कारण सुजन की समस्या आ गयी हैं और हल्का दर्द रहता हैं तो प्रभावित स्थान पर बर्फ से सिकाई करें. इससे सुजन में कमी देखने को मिलेगी और दर्द से भी आराम मिलेगा. बर्फ की सिकाई 24 घंटें में 2 से 3 बार कार सकते हैं.

Also, Read चिया के बीज की पूरी जानकारी Hindi में ( Chia Seeds in Hindi)

हल्दी और सरसों तेल

एंटी सेप्टिक और एंटी इन्फलेमेट्री गुणों से युक्त हल्दी सुजन को कम करने में सहायता कार सकती हैं. इसके लिए सरसों के तेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगायें. इससे दर्द और सुजन की समस्या में आराम मिलेगा.

अर्निका -( सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें )

यह एक जड़ी बूटी हैं जिसके रस के उपयोग से सुजन को कम किया जा सकता हैं. यह रक्त संचरण में भी सुधार करता हैं. इसके रस को प्रभावित जगह पे लगाने के बाद दर्द और सुजन दोनों में कमी देखने को मिलेगी.

नोट : ध्यान रहे की यह साधारण चोट के लिए घरेलु उपाय बताएं गए हैं. गंभीर लक्षणों की स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज कराया जाना बेहद आवश्यक हैं.

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें इस प्रश्न का उत्तर विस्तार से बताया हैं. गुम चोट कई मामलों में बेहद खतरनाक हो सकते हैं इसलिए डॉक्टर से जरुर संपर्क करें और उचित सलाह लें. सिर के अंदरूनी चोट के बारें में अधिक जाने.

Also, Read सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं

Groovy Directory.com

8 thoughts on “सिर में गुम चोट लगने पर क्या करें – ये गलती आपको भारी पड़ेगी”

Leave a Comment