सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – हमेशा दिखेंगे यंग

Spread the love

सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए : सुंदरता (Sundarta) क्या हैं। सुंदरता को लोग कई तरह से परिभाषित करते हैं। हालाँकि सुंदरता को अक्सर लोग शरीर और मन की सुंदरता से जोड़कर देखते हैं। दोस्तों कुछ हद तक यह सही भी हैं। मार्किट में कई तरह के मेकअप या ब्यूटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए ही आपकी सुंदरता को बढ़ाते हैं। साथ ही मार्किट में बिकने वाले अधिकत्तर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स की मौजूदगी होती हैं जो कई बार आपके नाजुक स्किन को नुकसान भी पहुंचाती हैं। अगर आपको प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखना हैं तो अपने खान पान में सुधार लाना होगा।

सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - हमेशा दिखेंगे यंग
सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – हमेशा दिखेंगे यंग

दरसल प्राकृतिक सुंदरता लम्बे समय तक आपका साथ देती हैं। इसलिए अपने खाने में उचित और पोषक युक्त आहार को शामिल कर प्राकृतिक तरीके से अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। आपको कुछ ऐसे आहार के बारें में बताउंगी जिसके सेवन से पिम्पल्स और दाग धब्बे से छुटकारा मिलेगा और आपका चेहरा ग्लो करेगा। साथ ही मेरे द्वारा बताएं गए आहार के सेवन से लूज स्किन की समस्या भी दूर होगी। तो चलिए अब आपको विस्तार से बताते हैं सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

ऊटी में घूमने के स्थल

सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

1. टमाटर

टमाटर प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाने के लिए एक बेहतरीन फल हैं। चेहरे पर इसे लगाने से त्वचा मुलायम होती हैं साथ ही दाग धब्बे से मुक्ति मिलती हैं। टमाटर में Beta-Carotene होते हैं। यह स्किन मांशपेशियों को मजबूती देने का कार्य करता हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स की उपस्थिति के कारण यह त्वचा को बेदाग रखने में मदद करता हैं। आप टमाटर का सेवन सलाद के साथ या जूस बनाकर कर सकते हैं।

2. आंवला

आंवला कई तरह के रोगों के उपचार में घरेलु उपाय के रूप में प्रयुक्त होता हैं। यह एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि हैं जो त्वचा से जुड़ी कई समस्यायों में उपयोग में लाया जाता हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं या धुप की वजह से चेहरा काला पड़ गया हैं तो आंवला इस समस्या का का समाधान हैं। आंवले में उपस्थिति एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों से समय से पहले आने से रोकती हैं। इसका सेवन आप जूस बनाकर कर सकते हैं।

Also, Read गर्भ ठहरने की विधि – आसान और जबरदस्त उपाय

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने के कई फायदे हैं। यह त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। इसे पीने से फेस के दाग धब्बे हटाने और चेहरे पर ग्लो लाने में हेल्प मिलती हैं। ग्रीन टी स्किन समस्यायों में एक बेहतरीन घरेलू उपाय माना जाता हैं। एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्वों से भरपूर ग्रीन टी स्किन डैमेज को रोकने में मदद करती हैं।

Also, Read शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – शुगर के लक्षण और उपाय

4. त्रिफला –सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

त्रिफला में आंवला, बिभितकी और हरीतकी होती हैं जो स्किन सुंदर साफ बनाने में मदद करती हैं। त्रिफला बैक्टीरिया को कम करके मुहांसे की समस्या से बचाती हैं। चिकित्सक भी त्रिफला चूर्ण के सेवन की सलाह देते हैं। यह स्किन को लटकते झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता हैं और चेहरे को जवान बनाएं रखता हैं। इसका सेवन रात के वक्त गर्म पानी के साथ करें।

Also, Read चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है? – 5 सबसे प्रभावकारी क्रीम

5. केला

ट्रिप्टोफैन और बी विटामिन केला भी आपके चेहरे के डलनेस को दूर करने में सहायक हैं। प्रतिदिन एक केले का सेवन आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा सकती हैं। इसका सेवन आप सुबह-सुबह कर सकते हैं।

6. आलू (सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए)

चेहरे को खुबसुरत बनाने के लिए आलू का सेवन जरुर करें। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर आलू आपके चेहरे की खूबसूरती सालों साल तक बनायें रखती हैं। इसके सेवन से चेहरे के दाग धब्बे में कमी आती हैं और दाग हलके हो जाते हैं। इसके अलावे आप आलू का फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं। आलू का फेस पैक बनाने के लिए आलू के रस में 1 निम्बू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगायें। इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने से उसके बाद पानी से धो लें।

Also, Read बड़ों के पेट में कीड़े होने के लक्षण -कारण और उपाय

निष्कर्ष

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए मेकअप प्रोडक्ट्स से ज्यादा खान पान का सही होना ज्यादा जरुरी हैं। आप अपने खान पान को सुधारकर प्राकृतिक तरीके से खुद को सुंदर बना सकते हैं। सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए की इस जानकारी में कुछ बेहतरीन फ़ूड की जानकारी दी गयी हैं जो आपकी सुंदरता को कई गुणा बढ़ा देगा।

सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए इसकी पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में मैंने दी हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट के द्वारा जरुर बताएं। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें आपका धन्यवाद।

Also, Read ईएसआर बढ़ने से क्या होता है – ईएसआर क्या हैं इसका घरेलु उपाय

Q&A

Q. क्या खाने से चेहरे पर ग्लो आता है?

Ans: टमाटर, केला, आलू, त्रिफला, आंवला खाने से चेहरे पर ग्लो आता हैं।

Q. गोरा होने के लिए कौन सा फल खाएं?

Ans: गोरा होने के लिए केला और टमाटर आदि कहा सकते हैं।

Q. चेहरे को चिकना और चमकदार कैसे बनाएं?

Ans: आंवला और त्र्फ्ला का सेवन आपके चेहरे को दाग रहित चिकना और चमकदार बनाने में मदद करेगी।

Q. चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans: चेहरे पे ग्लो लाने के लिए आंवला का जूस पीना चाहिए।

Also, Read 4 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है या 2 दिन से लैट्रिन नहीं हो रहा है तो करें यह बेहतरीन उपाय