हीरा भस्म के फायदे (Hira Bhasma ke Fayde)

Spread the love

हीरा भस्म के फायदे (Hira Bhasma ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde) के बारे में। क्या आपको मालूम है कि हीरा भस्म किस तरह की बीमारियों में काम आती है?  क्या आप लोगों को जानकारी है कि हीरा भस्म को कैसे बनाया जाता है?? क्या आपको जानकारी है कि हीरा भस्म का उपयोग  कौन से रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है? अगर आपको इन सभी के बारे में नहीं मालूम और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज सुंदरता के लेख में मैं आपको बताऊंगा हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde), इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, इसके इस्तेमाल, और इसके नुकसान के बारे में।

हीरा भस्म के फायदे (Hira Bhasma ke Fayde)
हीरा भस्म के फायदे (Hira Bhasma ke Fayde)

चलिए पहले जानते हैं हिरा भस्म है क्या?

जैसा कि आप लोग नाम से ही जान पा रहे होंगे कि हीरा भस्म हीरे से तैयार होने वाली एक आयुर्वेदिक औषधि है। ना केवल हीरा बल्कि इसमें कई सारी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल हृदय से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है और पुरुषों में वीर्य को मजबूत करने के लिए भी किया जाता है। आप लोग हीरा भस्म का इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद कर सकते हैं।

Also, Read अर्जुनारिष्ट के फायदे (Arjunarishta ke fayde)

Hira Bhasm में पोषक तत्व

चलिए अब हम जानते हैं हीरा भस्म में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

हीरा भस्म में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे सोडियम, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, प्रोटीन, fat, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, फाइबर, आयरन, फोलेट, इत्यादि आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में काफी लाभदायक है।

अब हम जानेंगे हीरा भस्म के उपयोग के बारे में:

  • हीरा भस्म का उपयोग  बांझपन को दूर करने के लिए किया जाता है।
  • इसके उपयोग से अस्थमा और मधुमेह जैसी बीमारी भी ठीक होती है।
  • इसका उपयोग करने से मोटापा कम होता है।
  • जिन्हें एनीमिया की शिकायत है वह भी दूर होती है।
  • हीरा भस्म बनाने के लिए सेंधा नमक, हीरा, और कुलथी का काढ़ा इस्तेमाल किया जाता है।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde)

हम जानेंगे हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde) के बारे में:

दिल की समस्या में

हीरा भस्म के फायदे(hira bhasma ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, यह आपकी दिल से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर। एक शोध के अनुसार यह पाया गया कि दुनिया भर में ह्रदय से जुड़ी बीमारियां ज्यादातर मौतों का कारण होती है। कहते हैं एक स्वस्थ हृदय, स्वस्थ शरीर को दर्शाता है। अगर आप लोग भी हृदय से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो एक बार हीरा भस्म का इस्तेमाल करके जरूर देखें। हीरा भस्म का इस्तेमाल करने से आपके दिल को ताकत मिलती है इसलिए डॉक्टर  अक्सर दिल के मरीजों को इस दवाई की प्रिसक्रिप्शन देते हैं।

शारीरिक शक्ति के लिए

हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde) में दूसरा फायदा है, आपके वीर्य को बढ़ाता है और शक्ति प्रदान करता है। वीर्य का पतला होना और शरीर में थकावट जल्दी हो जाना पुरुषों के लिए एक गंभीर समस्या है। जिस तरह से आपकी दिनचर्या है उसमें अगर आप अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखेंगे तो आपको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपमें से  कोई भी पतले वीर्य की वजह से परेशान है तो आप लोग हीरा भस्म का इस्तेमाल जरूर करके देखें। यह आपके वीर्य को गाढ़ा करके आपको शक्ति प्रदान करेगा।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

पुरुषों के लिए

हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde) में तीसरा फायदा है, यह करेगा पुरुषों की नपुंसकता को दूर। हीरा भस्म का इस्तेमाल नपुंसकता को दूर करने के लिए भी किया जाता है। अगर आप लोग इसका इस्तेमाल करेंगे तो आप नपुंसकता से छुटकारा पा सकते हैं। नपुंसकता पुरुषों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गई है। और भारत में तो अधिक रूप से नपुंसकता के मरीज मिल जाएंगे।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में

हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde) में चौथा फायदा है, यह करता है आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट। अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो आपके शरीर में समस्याओं का आना जाना लगा रहता होगा। एक कमजोर इम्यून सिस्टम शरीर में  बहुत से रोगों को बुलावा देता है। अगर आप लोग भी कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से परेशान हैं तो आपको हीरा भस्म का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएगा  औरआपको स्वस्थ रखेगा।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

मोटापे को कम करने में

हीरा भस्म के फायदे (hira bhasma ke fayde) में पांचवा फायदा, मोटापे को करता है  दूर। अगर आप लोग अधिक मोटापे और अधिक चर्बी की वजह से परेशान हो चुके हैं और आपको कोई उपाय नहीं मिल रहा है तो आप लोग हीरा भस्म का इस्तेमाल करके देखें। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपके शरीर में से चर्बी को हटाएगा  और मोटापे को दूर करेगा।

हीरा भस्म के नुकसान (Hira Bhasm Ke Nuksan)

अब जानते हैं हीरा भस्म के कुछ नुकसान के बारे में:

  • अगर आप लोग इसका इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह लिए बिना करने की सोच रहे हैं तो यह ख्याल अपने दिमाग से निकाल दे।
  • अधिक इस्तेमाल से आपके पेट में दर्द और जलन हो सकती है।
  • अगर आपको हीरा भस्म से एलर्जी होती है तो आप इसका इस्तेमाल तुरंत छोड़ दें।
  • इसका इस्तेमाल केवल 18 वर्ष से ऊपर के लोग ही करें।
  • अगर आप लोग अन्य दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से विचार-विमर्श जरूर करें।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

FAQ

Q. हीरा भस्म का उपयोग कैसे करें?

Ans: आप लोग हीरा भस्म को दूध में मिलाकर उपयोग  कर सकते हैं।

Q. हीरा भस्म किसे लेना चाहिए?

Ans: जो लो  हृदय के रोगी है उन्हें हीरा भस्म लेना चाहिए।

Q. हीरा भस्म के क्या फायदे हैं?

Ans: हीरा भस्म के अनेक फायदे हैं जैसे पेट को सुधारना, हृदय को स्वस्थ रखना, वीर्य को गाढ़ा करना इत्यादि।

Q. हीरा भस्म कितनी उम्र के लोगों को लेनी चाहिए?

Ans: अगर आपकी उम्र 18 से ऊपर है तो आप  इसे ले सकते हैं।

इस POST में मैंने आपको हीरा भस्म के फायदे (Hira bhasma ke fayde) के बारें में बताया हैं। हमारे ब्लॉग Sundarta पे आपको स्वस्थ रहने के घरेलु तरीके और ब्यूटी टिप्स बताएं जाते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी हैं तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

Leave a Comment