झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

Spread the love

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए: दोस्तों क्या आप भी चेहरे पर हुए झाइयों के कारण परेशान हैं, अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको चेहरे से झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए इसके बारें में बताने जा रही हूँ। दोस्तों जब हमारे चेहरे पर झाइयां आ जाती हैं तो हमारा खुबसूरत चेहरा भी बेकार सा लगने लगता हैं ऐसे में हम कई तरह के दवाओं और क्रीम का प्रयोग करते हैं। लेकिन दोस्तों दवाओं से ज्यादा अगर हम अपने खान पान पे ध्यान दे तो चेहरे की झाइयों से जल्द छुटकारा मिल सकता हैं।

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए
झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

चेहरे पर झाइयां होने का मुख्य कारण हैं हमारे शरीर में विटामिन की कमी। तो चलिए आपको डिटेल में बताते हैं की इस स्थिति में झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए। दोस्तों कई ऐसे फल, सब्जियां हैं जिनके सेवन से आप चेहरे की झाइयों को कम कर सकते हैं। चेहरे पर झाइयों का आना प्रदुषण और स्किन से जुड़ी समस्याओं और खान पान ठीक न होने के कारण हो सकता हैं। लेकिन अगर अपने खान पान और लाइफस्टाइल को सही कार लिया जाएँ तो बहुत हद तक झाइयों की समस्या से निपटा जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं की झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए।

Also, Read पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)

जानें किसकी कमी से होती हैं झाइयां

दोस्तों चेहरे पर झाइयाँ होने का मुख्य कारण विटामिन की कमी को माना जाता हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन B12, B9, Vitamin C, Vitamin D आदि की कमी हैं तो आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स और झाइयाँ जन्म ले सकती हैं। इसलिए इन विटामिन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरुर करें।

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

1. पोटैटो जूस का करें सेवन

जी हाँ चेहरे पे झाइयों ने अगर बसेरा बना लिया हैं तो ऐसे में आलू का जूस रामबाण उपाय साबित हो सकता हैं। आलू का जूस आपके चेहरे से डार्क स्पॉट्स को दूर कार सकता हैं। दरसल आलू में पायें जाने वाले विटामिन सी और पोटाशियम हमारे चेहरे के दाग को दूर करता हैं। इस नुस्खें को बनाने के लिए आपको एक कच्चा आलू लेना हैं। अब आलू को बारीक़ काट ले। इसके बाद मिक्सी की सहायता से इसे अछि तरह पीसे। पीसने के बाद सूती कपड़े की सहायता से इसका रस अलग कर ले। अब एक ग्लास में आधे निम्बू को निचोड़े और आलू का रस उसमें मिला दें। इस मिश्रण को रोजाना एक बार जरुर पियें। इसे पीने से डार्क स्पॉट्स और झाइयां दूर हो जाएँगी।

Also, Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज

2. निम्बू पानी

झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए इस सवाल का सबसे अच्छा जवाब हैं निम्बू पानी। जी हाँ अगर आप झाइयों से परेशान हो चुके हैं तो रोजाना निम्बू पानी पीने से इस समस्या को दूर किया जा सकता हैं। दरसल निम्बू में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे शरीर के ब्लड को साफ कर रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता हैं। इसके सेवन से झाइयों का रंग हल्का हो जायेगा।

3. संतरा (झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए)

संतरा का नाम सुन कही आपके मुंह में पानी तो नहीं आ गया। अगर आ गया हैं तो आज से ही संतरे खाने शुरू क्र दें। संतरा हमारे बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में हेल्प करता हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं जिसके कारण यह झाइयों को दूर करने में मदद करता हैं।

Also, Read सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

4. टमाटर

सब्जियों में तो आप टमाटर का प्रयोग करते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता हैं की टमाटर को कच्चा खाने से चेहरे के डार्क स्पॉट्स और झाइयाँ बहुत जल्द कम होने लगती हैं। टमाटर में पायें जाने वाले विटामिन सी और जिन्क हमारे चेहरे को बेदाग बनाता हैं। आप चाहे तो टमाटर को सलाद के रूप में रोज खा सकते हैं।

5. छाछ

लैक्टिक एसिड से भरपूर छाछ झाइयां हटाने में मददगार साबित हो सकता हैं। ही हाँ यह चेहरे के दाग धब्बों को हटाने का कार्य करती हैं। इसके अलावे इसके सेवन से आपको पाचन की समस्या में भी आराम मिलता हैं।

इन सबके अलावे आपको विटामिन B12, B9, Vitamin C, Vitamin D आदि से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। नीचे इन विटामिन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों की लिस्ट दी गयी हैं।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ की लिस्ट

1. निम्बू
2. संतरा
3. केला
4. अंगूर
5. कम पके अमरुद

विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ की लिस्ट

1. दूध
2. दही
3. छाछ
4. पनीर
5. हरी पत्तेदार सब्जीयाँ

विटामिन डी (झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए)

1. सुबह की धुप
2. मीट
3. मछली
4. दूध
5. दही

विटामिन बी9 से भरपूर खाद्य पदार्थ

1. मेवा
2. मटर
3. हरी शब्जी
4. अंडा
5. पालक

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको झाइयां हटाने या दाग धब्बे हटाने के लिए क्या खाना चाहिए इसकी जानकरी प्रदान की हैं। अगर यह जानकारी आपको पसंद ई हैं तो इसे अधिक से अधिक शेयर जरुर करें। स्वास्थ्य और सुंदरता से जुड़ी आर्टिकल्स पढने के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो जरुर करें। दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपके सवाल झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए इसका जवाब मिल गया होगा।

नोट: झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए, का यह सुझाव आपको सामान्य जानकारी प्रदान करती हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें।

Also, Read स्क्रब करने के तरीके (Scrub Karne ka Tarika)

3 thoughts on “झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए”

Leave a Comment