पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde)

Spread the love

पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) के बारे में। अमिताभ बच्चन ने अपनी एक मूवी में पान से जुड़ा गाना गाया था, पर हमारे देश भारत में  लोग  पान सदियों से खाते आ रहे हैं।  लोग पान को शौक के तौर पर  खाते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) भी बड़े अनेक हैं। क्या आपको यह मालूम था कि पान के पत्तों में भी औषधीय गुण  पाए जाते हैं? अगर नहीं  तो आज हम आपको बताएंगे पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde)
पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde)

पान के पोषक तत्व

चलिए सबसे पहले जानते हैं पान में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

पान के पत्तों को अंग्रेजी में  betel leaf कहा जाता है। आप लोग पान खाने के शौकीन जरूर होंगे लेकिन आपको इसके फायदे के बारे में शायद ही मालूम होगा। पान खाने के फायदे सर से लेकर पैर तक पाए जाते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसमें मिलने वाले गुण जैसे  कैलोरी, प्रोटीन, fat, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, पर आयरन हमारे लिए काफी फायदेमंद है।

पान खाने का सही तरीका (Paan Khane Ka Sahi Tarika)

अब हम जानेंगे पान के इस्तेमाल के बारे में:

  • अगर आप पान का पत्ता  चबाते हैं तो आपके मुंह से बदबू नहीं आएगी। यानी कि आप इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह कर सकते हैं।
  • पान के पत्ते को पवित्र माना गया है इसलिए इसका इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है।
  • पान को आप खाना खाने के बाद खा सकते हैं।

Also, Read जामुन खाने के फायदे (Jamun Khane ke Fayde)

अब हम जाएंगे पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) के बारे में:

सुजन में राहत

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, सूजन से राहत दिलाना। पान में मिलने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण हमें सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर हमारे शरीर में कहीं पर भी सूजन हो गई है तो पान का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पेट की समस्या में राहत

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में दूसरा फायदा है, पेट से जुड़ी समस्या को ठीक करना। अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है जैसे कि  कब्ज  तो पान के पत्ते आपको राहत दिला सकते हैं। पान हमारे पाचन प्रक्रिया को ठीक करके कब्ज से लड़ने में मदद करता है।

त्वचा के लिए लाभदायक

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में तीसरा फायदा है, त्वचा के लिए लाभदायक। अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे या दाग धब्बे हो गए हैं  तो पान का इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा। पान के पत्तों में मिलने वाला एंटीऑक्सीडेंट हमारे मुहांसों को दूर करता है और इनसे छुटकारा भी दिलाता है। यदि अगर आप त्वचा से संबंधित कोई भी समस्याओं से  जूझ रहे हैं तो पानआपके लिए  लाभदायक हो सकता है।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

वजन कण्ट्रोल करने में पान खाने के फायदे

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में चौथा फायदा है वजन को कंट्रोल और कम करने के लिए। अगर आपके शरीर में वजन बढ़ता जा रहा है या फिर चर्बी की मात्रा बढ़ रही है  तो पान आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। जब आप पान खाते हैं तो पान के पत्ते हमारे शरीर में ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। और यही कारण है कि हमारा वजन नियंत्रण में रहता है।

सर दर्द ठीक करने में

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में पांचवा फायदा है सर दर्द को ठीक करने में मददगार। अगर आप सिर दर्द की परेशानी से परेशान है या फिर आपको सामान्य रूप से सिर दर्द होता है  तो पान आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है पान का उपयोग करने से  काफी हद तक आपको राहत मिलेगी। हालांकि यह मालूम नहीं है किस गुण की वजह से सर दर्द ठीक होता है।

Also, Read त्रिफला चूर्ण के फायदे (Triphala Churna ke Fayde)

मुंह साफ रखने में पान खाने के फायदे

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में छटा फायदा है, मुंह को साफ रखने में मददगार। अगर आपके मुंह से दुर्गंध बहुत आती है या फिर आपके दांत कमजोर हैं  तो पान उसमें भी बहुत मदद कर सकता है। पान में मिलने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण हमारे मुंह से दुर्गंध को भगाते हैं पर दांतो को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पान हमारे मुंह में  बैक्टीरिया पैदा नहीं होने देता जिसकी वजह से हमारा मुंह स्वस्थ रहता है।

चोट ठीक करने में

पान खाने के फायदे(paan khane ke fayde) में सातवा फायदा है, चोट को ठीक करने के लिए। पान के पत्ते का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही औषधि के रूप में किया जा रहा है। इसमें मिलने वाले औषधीय गुण हमारे घाव को भरने और ठीक करने में मदद करते हैं। पान में कुछ ऐसे  औषधीय गुण पाए जाते हैं जिनके कारण हमारे घाव भर जाते हैं।

Also, Read मुलेठी के फायदे (Mulethi Ke Fayde)

पान खाने के नुकसान (Paan Khane Ke Nuksan)

हमने जान लिया पान खाने के फायदे के बारे में, लेकिन अब हम जानेंगे पान के कुछ नुकसान के बारे में:

हमने आपको पान खाने के फायदे के बारे में तो बता दिया लेकिन कहते हैं ना जिसके फायदे होते हैं उसके कुछ नुकसान भी  हो सकते हैं। यही कारण है कि अधिक मात्रा में पान खाने से  उसके भी नुकसान है।

  • अत्यधिक रूप से पान के  पत्ते चबाने से शरीर का तापमान, पसीना निकलना, या रक्तचाप या फिर हृदय की गति, यह सब बढ़ने लगते हैं।
  • जो लोग अधिक मात्रा में  पान खाते हैं उन्हें मुंह का कैंसर होना लाजमी है।
  • जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उन्हें पान से दूर रहना चाहिए।
  • अत्यधिक रूप में पान खाने से थायराइड नाम के हार्मोन का निर्माण ज्यादा या कम हो सकता है।

Also, Read सालम पंजा के फायदे(Salam Panja ke Fayde)

FAQ:

1 दिन में कितने पान खाना चाहिए?

आप हर रोज एक पान का पत्ता चबा सकते हैं।

पान खाने का क्या फायदा है?

पान खाने के अनेक फायदे हैं जैसे मुंह की दुर्गंध ठीक करना, वजन कम करना, त्वचा को साफ रखना इत्यादि।

पान कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपको पान नहीं खाना चाहिए।

पान अच्छा है या बुरा?

नियमित रूप से कोई भी चीज  अच्छी  ही होती है लेकिन  अधिक रूप में इस्तेमाल करने से उसकी बुराइयां भी बहुत है।

Also, Read हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

2 thoughts on “पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde)”

Leave a Comment