कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए – आहार और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी

Spread the love

अक्सर कुत्ते के काटने के बाद लोग सवाल करते हैं की कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए और काटने के बाद कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। अक्सर लोग शौक के कारण कुत्ते पालते हैं। लेकिन अगर आपके घर में बच्चे हैं तो कई बार खेल-खेल में कुत्ते बच्चों को काट लेते हैं। ऐसे में कुत्ते द्वारा दी गयी एक छोटी सी खरोंच भी रेबीज का कारण बन सकती हैं। रेबीज की वजह से सबसे ज्यादा बच्चों की मौते देखी जाती हैं। हाल के ही WHO के आकड़े के अनुसार हर साल लगभग 20 हजार बच्चों की मौत का कारण रेबीज ही हैं। सबसे हैरान करने वाली बात तो यह हैं की भारत में रेबीज के कारण सबसे अधिक मौतें होती हैं। तो आइये जानते हैं की कुत्ता काटने पर क्या-क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए ।

कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए - आहार और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी
कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए – आहार और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी

कुत्ता काटने पर क्या करना चाहिए

अगर आपको किसी कुत्ते ने काट लिया हैं तो सबसे पहले आपको काटे गए स्थान को डेटोल से अच्छी तरह साफ़ करना चाहिए। उसके बाद गर्म पानी की सहायता से प्रभावित स्थान को कॉटन कपड़े से साफ़ जरुर करें। ध्यान रहें की कुत्ते के काटे गए स्थान पर किसी भी प्रकार का तेल या हल्दी जैसी चीजों को बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए। इतना करने के पश्चात आप डॉक्टर के पास जल्दी जाएँ। अगर काटे गए स्थान से बहुत अधिक खून बह रहा हैं तो इस स्थिति में घर पर समय बर्बाद नहीं करनी चाहिए। आपको तुरंत किसी डॉक्टर से मिलकर इसका ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।

Also, Read शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – शुगर के लक्षण और उपाय

कुत्ता काटने के बाद कौन सा इंजेक्शन लेना चाहिए

कुत्ते के काटने से रेबीज होने का खतरा होता हैं ऐसे में डॉक्टर आपको एंटी रेबीज का इंजेक्शन लेने की सलाह देते हैं। पालतू कुत्तो को अक्सर डॉग ओनर पहले से एंटी रेबीज का टीका लगाकर रखते हैं। अगर पालतू कुत्ते ने आपको काटा हैं तो डॉक्टर से सलाह लेकर दवाइयों का सेवन करें। रेबीज एक बहुत ही खतरनाक वायरस हैं जिसके कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैं। रेबीज होने की स्थिति में व्यक्ति को कई तरह के लक्षण दिखाई देतेव हैं जैसे प्रभावित जगह पर मांसपेशियों में दर्द रहना, बुखार होना, रोना आना, कमजोरी आदि। अगर आपको भी ऊपर बताएं गए लक्षण दिखाई देते हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए।

आपको बता दे की कुत्ते द्वारा जख्मी होने पर आपको इंजेक्शन जरुर लेना चाहिए। डॉक्टर 48 घंटे के अंदर इंजेक्शन लेने की सलाह देते हैं कुछ मामलों में यह समय कम भी हो सकता हैं इसलिए जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह जरुर लें।

Also, Read स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

दोस्तों कुत्ते के काटने के बाद रेबीज वायरस शरीर में तेजी से फैलने लगता हैं ऐसे में एंटी रेबीज इंजेक्शन के अलावे आपको अपने खान पान पर भी ध्यान देना चाहिए। अपने खाने में पोषक तत्वों से युक्त आहार को शामिल करें और जंक फ़ूड से बचें। खाने में अधिक से अधिक प्रोटीन युक्त पदार्थों के साथ-साथ हरी साग शब्जियाँ, फल फुल आदि का सेवन अधिक करें। कुत्ते के काटने पर इमली, टमाटर और ज्यादा तेल मसाले, मांस, चिप्स, धनिया, दूध आदि के सेवन से दुरी बनाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

Also, Read पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – विस्तार से जाने

शनिवार को कुत्ता काटने से क्या होता है

कुछ लोग गूगल पर यह सर्च करते हैं की शनिवार को कुत्ता काटने से क्या होता है। आपको बता दे की कुत्ता चाहे किसी दिन भी आपको काटे तो सवधानी बरतते हुए इसका इलाज बेहद जरुरी हैं। अगर कुत्ते को एंटी रेबीज का टीका नहीं लगा हैं तो आपको भी रेबीज वायरस से संक्रमण का खतरा रहता हैं। अत: जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी चाहिए।

Also, Read शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें फिर देखें कमाल

सावधानी

अगर आपने कुत्ता पाल रखा हैं तो उसे एंटी रेबीज का टीका जरुर दिलवाएं। साथ ही कुत्ते के साथ ज्यादा छेड़ छाड न करें क्योकिं कुत्ता इससे हिंसक स्वाभाव का हो सकता हैं।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी हैं बीना डॉक्टर की सलाह के इलाज करना खतरनाक हो सकता हैं।

Also, Read घाव होने पर क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाने से घाव जल्दी भरता है

निष्कर्ष

कुत्ते का काटना खतरनाक हो सकता हैं क्योकिं इससे रेबीज का खतरा रहता हैं। अत: आपको एंटी रेबीज इंजेक्शन लेने के साथ साथ खान पान पर भी ध्यान देने की आवश्यकता हैं। इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए – आहार और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए – आहार और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।

Also, Read इस्नोफीलिया में कौन सा फल खाना चाहिए – पूरी जानकारी क्या खाना सही हैं विस्तार से जाने

Leave a Comment