पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – विस्तार से जाने

Spread the love

अक्सर गैस होने की समस्या में व्यक्ति का पहला सवाल यही होता हैं की पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। पेट में गैस की समस्या बेहद आम हैं। यह समस्या बड़े, बूढ़े और बच्चे किसी को भी हो सकती हैं। इस समस्या के कारण कुछ भी खाने पीने का मन नहीं करता हैं। पेट में गैस होने पर सर दर्द और पेट दर्द जैसी अन्य समस्याएँ भी उत्पन्न होती हैं। यह समस्या कई कारणों से व्यक्ति को प्रभावित कर सकती हैं। इस समस्या में सुपाच्य भोजन करना चाहिए जिसे आसानी से पचाया जा सके अक्सर लोग गलत खान पान के कारण ही इस समस्या के शिकार होते हैं।

पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं - विस्तार से जाने
पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – विस्तार से जाने

पढ़ें और जाने की पेट में गैस क्यों होता हैं?

पेट में गैस होने का मुख्य कारण गलत आहार हैं। इसके अलावे यह समस्या अधिक समय तक भूखें रहने, ज्यादा समय तक एक जगह बैठे रहने से, जल्दी न पचने वाले खाद्य पदार्थों के सेवन और कोल्डड्रिंक आदि के कारण हो सकते हैं। गैस की समस्या के दौरान कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। जब कार्ब्स सही से टूटते हैं तो इस स्थिति में पाचन सही से न होने के कारण पेट में अपच और कब्ज की समस्या आपको होती हैं उसके बाद बैक्टीरिया द्वारा फर्नेटेंट होने के बाद आपको गैस परेशान करने लगता हैं। गलत खान पान गैस की समस्या को लगातार बढ़ाने का कार्य करती हैं इसलिए पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसकी जानकारी बहुत जरुरी हैं।

पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए – खाएं य 5 चीजें

दोस्तों पेट में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। अपच य कब्ज जैसी समस्या गलत खान पान के कारण होती हैं। इस समस्या के कारण व्यक्ति को पेट में गैस की शिकायत रहती हैं। गलत खान पान की वजह से शरीर में एसिड रिफ्लक्स होना आम बात हैं। गैस होने पर कई लोगों को उल्टी और बहुत तेज पेट दर्द की शिकायत रहती हैं। आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल में सुधार लाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं की पेट में गैस या सीने में जलन हो तो क्या खाना सही हैं जिससे गैस की समय को नियंत्रित किया जा सकता हैं।

1. दही

दही का सेवन गैस को कम करने में मदद करती हैं। दही में उपस्थित बैक्टीरिया आपके पाचन क्रिया को तेज करती हैं। दही के साथ आप ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहें की गैस की समस्या में चावल के साथ दाल का सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

Also, Read सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

2. नारियल पानी

अक्सर लोग सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीते हैं। इस आदत में आपको सुधार लाना होगा क्योकि चाय में कैफीन होता हैं जो गैस की समस्या को बढाता हैं। नारियल पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण गैस की समस्या में बेहद लाभकारी हैं। चाय की जगह सुबह-सुबह इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होने लगती हैं।

Also, Read पेट में गैस बनना और इसके लक्षण और उपाय

3. पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए – सलाद

सलाद में खासकर खीर गैस की समस्या में अत्यंत फायदेमंद हैं। यह आपके पेट को शीतलता प्रदान करता हैं साथ ही एसिडिटी रिफ्लैक्स को भी कम करता हैं। दरसल इसके सेवन से शरीर हाइड्रेट रहता हैं।

Also, Read गैस का घरेलू इलाज (Gas ka Gharelu Ilaaj)

4. हरी शब्जियाँ

गैस की समस्या में पालक, पत्ता गोभी, गाजर, हरा साग, खीरे की शब्जी आदि का सेवन लाभदायक हैं। लेकिन पेट में अधिक गैस बनने पर कुछ हरी शब्जियाँ जैसे फुल गोभी और आलू से बनी चीजें खाने से बचें। इसका सेवन पेट में गैस की समस्या को तेजी से बढाती हैं। Also, Read सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

5. केला

गैस की प्रॉब्लम में खट्टे फल का सेवन कम करना चाहिए खासतौर पर तब जब आपको सीने में जलन हो। केला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर और आयरन मौजूद हैं जिसकी सेवन से गैस और एसिडिटी की समस्या में कमी देखी जाती हैं।

Also, Read खाली पेट केला खाने के नुकसान ( Khali Pet Kela Khane ke Nukshan)

पेट में गैस हो तो क्या नहीं खाना चाहिए

पेट में गैस की स्थिति में उच्च कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से दुरी बनाना चाहिए। साथ ही टमाटर का उपयोग शब्जी में करने से यह आपके शरीर में एसिड का निर्माण करता हैं जो सीने में जलन की समस्या को बढ़ा सकता हैं। इसके अलावे आपको विटामिन सी युक्त फल और शब्जियों के अधिक एवं से बचना चाहिए। अगर आप कच्चे मुली, प्याज, लहसुन , मिर्च आदि खाने के शौक़ीन हैं तो संभल जाइए क्योकिं यह पेट में तेजी से गैस बनाते हैं। पेट में गैस होने पर ब्रोकली, फुल गोभी, टमाटर, दाल, जंक फ़ूड, ज्यादा तेल मसाले वाले खाने, सोडा, चाय, गर्म दूध, बीन्स और राजमा आदि का सेवन कम कर दें।

दोस्तों इस महत्वपूर्ण जानकारी में मैंने आपको पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसकी जानकारी विस्तार से दी हैं। मुझे उम्मीद हैं की यह जानकारी आपके पेट में गैस बनने की समस्या को कम करने में काम आएगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहें।