गैस का घरेलू इलाज (Gas ka Gharelu Ilaaj)

Spread the love

गैस का घरेलू इलाज (Gas ka Gharelu Ilaaj): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, गैस का घरेलू इलाज (gas ka gharelu ilaaj) के बारे में। हमारे शरीर में कई सारी समस्याएं होती हैं जिसमें गैस का बनना भी एक बहुत बड़ी समस्या है। जिस तरह की हमारी जीवनशैली है और जिस प्रकार हम आहार लेते हैं उस वजह से पेट में गैस बनना आम बात हो गई है। गैस की बीमारी आपकी पाचन की समस्या से जुड़ी होती है  यानी की पाचन खराब होने की वजह से गैस की समस्या होती है। गैस की समस्या के कारण पेट में दर्द भी हो सकता है जो काफी गंभीर हो सकता है।

गैस का घरेलू इलाज (Gas ka Gharelu Ilaaj)
गैस का घरेलू इलाज (Gas ka Gharelu Ilaaj)

दोस्तों गैस के घरेलू इलाज (gas ka gharelu ilaaj)  का इस्तेमाल करके काफी लोग गैस से राहत पा लेते हैं। लेकिन जिन लोगों को गैस के घरेलू इलाज (gas ka gharelu ilaaj) के बारे में नहीं मालूम उनके लिए सुंदरता लेकर आया है गैस के घरेलू इलाज (gas ka gharelu ilaaj) का लेख जो आपकी गैस में मदद करेगा। अगर आपको भी गैस की समस्या है और आप  गैस का घरेलू इलाज(gas ka gharelu ilaaj) ढूंढ रहे थे तो इसलिए इसको आप अंत तक पढ़ सकते हैं। इसमें हमने आपके लिए संक्षेप में गैस के घरेलू इलाज (gas ka gharelu ilaaj) के बारे में बताया है।

पहले जानते हैं कि पेट में गैस क्यों बनती है?

  • आपने ध्यान दिया होगा की गैस बनने की वजह से पेट में दर्द होना आम हो गया है। अगर आपके पाचन तंत्र में खराबी है तो उसके कारण भी पेट में गैस बनती है।
  • अगर आप लोग अधिक मात्रा में भोजन कर लेते हैं तो उसके कारण भी पेट में गैस बन सकती है।
  • अगर आपके पेट में बैक्टीरिया बढ़ गए हैं तो गैस हो सकती है।
  • अगर आप लोग चबाकर भोजन नहीं करते तो भी गैस की समस्या हो सकती है।
  • जो लोग ज्यादा स्ट्रेस या चिंता करते हैं उन्हें भी गैस की समस्या होती है। अगर आप लोग लंबे समय तक खाली पेट रहते हैं तो गैस बन सकती है।
  • ज्यादातर बाहर का खाना खाने की वजह से भी गैस होती है।
  • कई प्रकार की दवाइयां भी गैस का कारण बनती है।

Also, Read Sundarta Badhane Ke Upay | सुंदरता के टिप्स

गैस के घरेलू इलाज (Gas ka Gharelu Ilaaj)

अजवाइन से फायदा

जिन लोगों को भी पेट में दर्द है या फिर आंतों में ऐंठन है वे  लोग अजवाइन का इस्तेमाल करके राहत पा सकते हैं। आप लोग एक छोटी चम्मच में अजवाइन ले और उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें और गर्म पानी के साथ उसका सेवन करें तो आपको गैस में राहत मिलेगी।

हरड़ का इस्तेमाल

हरड़ का इस्तेमाल भी गैस की समस्या को ठीक करने के लिए किया जाता है। आप लोग इसके चूर्ण को शहद में मिलाकर ले सकते हैं जो आपकी समस्या का समाधान होगा।

काला नमक

आप लोग जीरा, अजवाइन, काला नमक और छोटी हरड़ को बराबर मात्रा में लेकर पीस सकते हैं। खाना खाने के बाद 4 से 5 ग्राम इसका मिश्रण पानी में मिलाकर ले तो गैस में आराम मिलेगा।

अदरक का सेवन

जिन लोगों को पेट में गैस है वे लोग अदरक के टुकड़े लें और उसमें नमक छिड़क कर सेवन करें। इसका इस्तेमाल आप दिन में तीन से चार बार करें तो आपको गैस में राहत जल्दी मिलेगी।

सूखी अदरक और काली मिर्च

खाना  खाने के 1 घंटे बाद एक चम्मच में काली मिर्च,  इलायची के दाने और सूखी अदरक का मिश्रण आधे चम्मच पानी के साथ में ले ।

Also, Read असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

नींबू और अदरक

जिन लोगों को गैस की समस्या सता रही है वे लोग नींबू और अदरक का इस्तेमाल करके भी गैस का इलाज कर सकते हैं। नींबू के रस में अदरक के टुकड़े मिला दे और खाना खाने के बाद उसे  चूसने से गैस से राहत मिलेगी।

नींबू से बनी शिकंजी

अगर आप लोग कैसे छुटकारा पाना चाहते हैं सुबह उठकर खाली पेट नींबू की शिकंजी का इस्तेमाल जरूर करें। यह पीने में स्वादिष्ट तो होगी ही साथ ही साथ आपके पेट के लिए भी लाभदायक है।

टमाटर का इस्तेमाल

अगर आप लोग टमाटर को सलाद की तरह लेंगे तो भी  गैस में काफी आराम मिलता है। टमाटर में काला नमक डाल दिया जाए तो लाभ बढ़ जाता है। लेकिन जो पथरी के रोगी हैं उन्हें टमाटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Also, Read Sundarta (सुंदरता) के लिए योग | Sundarta Tips

नारियल पानी

अगर आपको पेट में गैस बनने की शिकायत है तो नारियल पानी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। नारियल पानी में मिलने वाले औषधीय गुण आपको एसिडिटी कि समस्या से छुटकारा दिलाते हैं और पेट में गैस भी नहीं होती।

एलोवेरा का सेवन

हम सभी के घरों में एलोवेरा तो मौजूद  होगी तो इसका इस्तेमाल आप अपने लिए भी कर सकते हैं। ज्यादातर लोग एलोवेरा का इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए करते हैं लेकिन यह आपकी पेट की समस्या का भी इलाज है। इसमें मिलने वाले लैक्सेटिव आपके पेट में गैस की समस्या को रोकते हैं।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

 FAQ:

 Q. गैस से तुरंत छुटकारा कैसे पाएं घरेलू उपाय?

 Ans: गैस से अगर छुटकारा पाना है तो आप लोग काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 Q. पेट में बहुत ज्यादा गैस बनने पर क्या करें?

 Ans: अगर आपके पेट में अधिक गैस फस गई है तो आप लोग नारियल पानी या फिर नींबू से बनी शिकंजी पी सकते हैं।

Q. पेट में गैस बनने पर कौन सा पॉइंट दबाए?

Ans: अगर आपके पेट में गैस बन गई है तो घुटने से नीचे 3 इंच की जगह पर दबाने से गैस में आराम मिलता है।

Q. गैस होने पर मुझे क्या खाना चाहिए?

 Ans: गैस की समय पर आप लोग टमाटर, तरबूज, और बेरीज खा सकते हैं।

 Q. गैस बनने का सबसे बड़ा कारण क्या है?

 Ans: अगर पाचन तंत्र आपका खराब है तो यह गैस बनने का कारण हो सकता है।

दोस्तों इस आर्टिकल के जरिये मैंने आपको गैस का घरेलू इलाज (gas ka gharelu ilaaj) बताया हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी चाहिये कमेंट जरुर करें। और इस पोस्ट को whatsapp पे शेयर जरुर करें।

Also, Read नींद ना आने के कारण और घरेलू उपाय