शादी के लिए क्या जरूरी है जानकर हैरान हो जायेंगे – 5 चीजों पर अभी से ध्यान देना शरू करें

Spread the love

शादी के लिए क्या जरूरी है जानकर हैरान हो जायेंगे – 5 चीजों पर अभी से ध्यान देना शरू करें – अक्सर अविवाहित स्त्री और पुरुष यह सवाल करते हैं की शादी के लिए सबसे जरूरी चीज क्या हो सकती हैं?। दोस्तों यह पोस्ट खासकर उन्हीं युवाओं के लिए जिनके मन में इस तरह के प्रश्न उठते रहते हैं। अगर आप भी शादी की उम्र तक पहुँच चुके हैं तो आपके लिए इस प्रश्न का सही उत्तर जानना आवश्यक हैं। शादी के बाद कई तरह की जिम्मेदारियों का बोझ आ जाता हैं। ऐसे में शादी से पहले खुद को हर तरह से तैयार रखना बेहद जरुरी हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की शादी के लिए क्या जरूरी है ?

शादी के लिए क्या जरूरी है जानकर हैरान हो जायेंगे - 5 चीजों पर अभी से ध्यान देना शरू करें
शादी के लिए क्या जरूरी है जानकर हैरान हो जायेंगे

दोस्तों, शादी से पहले स्त्री और पुरुष दोनों ही को मानसिक और आर्थिक तौर पर स्वयं को मजबूत करना जरुरी हैं। लड़का और लड़की दोनों ही अपने पैरों पर खड़े हो तो जीवन की गाड़ी स्मूथ चलती हैं। शादी के बाद आपने कई लोगों को तलाक लेते भी देखा होगा। ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो इसलिए भी ” शादी के लिए क्या जरूरी है ” इसकी जानकारी का होना आवश्यक हैं।

शादी के लिए क्या जरूरी है – सिर्फ 5 चीजें करें नहीं आएगी शादी के बाद कोई भी दिक्कत

शादी के लिए क्या जरूरी है - सिर्फ 5 चीजें करें नहीं आएगी शादी के बाद कोई भी दिक्कत
शादी के लिए क्या जरूरी है – सिर्फ 5 चीजें करें नहीं आएगी शादी के बाद कोई भी दिक्कत

अगर आप शादी के बाद आने वाली संभावित परेशानियों या समस्यायों से बचना चाहते हैं तो शादी के लिए क्या जरूरी है इसकी पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक जरुर पढ़ें। आपका वैवाहिक जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहेगा। शादी से पहले सिर्फ आर्थिक रूप से मजबूत होना ही जरुरी नहीं होता हैं। आपको अन्य कई चीजों पर आपको ध्यान देना पड़ता हैं ताकि शादी के बाद घर में पार्टनर के कारण किसी तरह की समस्या उत्पन्न न हो।

1. शादी के लिए जरुरी हैं आर्थिक रूप से मजबूत होना

जी हाँ, अगर आप शादी करना चाहते हैं तो आपकी सबसे पहली जरूरत पैसा ही हैं। शादी के बाद खर्चे भी बढ़ जाते हैं। महंगाई भी काफी बढ़ चुकी हैं। घर में ज्यादात्तर लड़ाई पैसों की कमी के कारण ही होती हैं। स्त्री और पुरुष दोनों को सबसे पहले जॉब की तालाश करनी चाहिए। दोनों अपने पैरों पे खड़े होंगे तो आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। शादी के बाद कपल्स की जरूरतों के साथ-साथ और बच्चो की पढाई आदि के खर्चे बेहद बढ़ जाते हैं। इसलिए सबसे पहले खुद को आर्थिक तौर पर मजबूत करें।

Also, Read धोखा देने वाले के लिए एक शब्द – धोखा देने का फल जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

2. शादी के लिए जरुरी हैं पार्टनर को अच्छी तरह जानना

आज के समय में लव मैरिज ज्यादा देखने को मिल रही हैं। लव मैरिज के बहुत फायदे हैं। कपल्स एक दुसरे के साथ समय व्यतीत करते हैं और एक दुसरे के स्वाभाव और व्यवहार के बारे में अच्छी तरह जान पाते हैं। इससे शादी के बाद लड़ाई झगड़े न के बराबर देखने को मिलते हैं। खैर मैं यहाँ अरेंज और लव मैरिज की तुलना नहीं कर रहा हूँ। दोनों ही शादियाँ अपनी जगह सही हैं। अगर अरेंज मैरिज में भी लड़के और लड़की को समझने और मिलने जुलने का वक्त दिया जाए तो निश्चित तौर पर भविष्य में उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं आएगी।

Also, Read क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

3. शादी के लिए जरुरी हैं आपके और पार्टनर की उम्र का फासला कम होना

हाल की रिसर्च बताते हैं की अगर लड़का और लड़की के बीच की उम्र का गैप ज्यादा हैं तो तलाक के चांस बहुत ज्यादा होता हैं। अगर लड़की और लड़के के उम्र का फासला 20 वर्ष से ऊपर हैं तो 95 परसेंट चांस की उनका तलाक होगा। इसलिए शादी से पहले पार्टनर की उम्र को जानना जरुरी हैं। रिसर्च बताती हैं की कपल्स के बीच 5 साल से ज्यादा ऐज गैप नहीं होना चाहिए। दरसल अगर दोनों में से किसी एक की उम्र ज्यादा हैं तो निश्चित ही मैच्योरिटी लेवल भी भिन्न होगा। ऐसे में दोनों के विचारों का मिलना असंभव के समान हैं। निश्चित तौर पर दोनों की सोच अलग होगी जिससे लड़ाई झगड़े भी होंगे।

Also, Read सपने में शादी की तैयारी होते हुए देखना – इसका क्या मतलब है?

4. शादी के लिए जरुरी हैं गुणों का मिलना

शादी के लिए सिर्फ शक्ल का अच्छा होना जरुरी नहीं हैं। अगर लड़का और लड़की दोनों की सोच और गुण मिलते हैं तो शादी निश्चित ही सफल होगी। वैवाहिक जीवन में लड़ाई झगड़े कम होंगे। एक छोटा सा एक्सामप्ल देकर मैं बताता हूँ। मान लो आप बड़ो की इज्जत करते हैं और अपने से छोटो को प्रेम करते हैं। वही आपका पार्टनर बड़ो से या आपके माता-पिता से उचित तरीके से बात नहीं करता हैं अर्थात उसका नेचर आपसे बिल्कुल अलग हैं तो ऐसे में यह बेमेल शादी ज्यादा दिन तक नहीं चलने वाली हैं।

Also, Read अगर किसी को ऐसे इंसान से बहुत प्यार हो जाये जो पहले से ही शादीशुदा है तो उसे क्या करना चाहिए

5. शादी के लिए जरुरी हैं प्रेम और समर्पण और विश्वास का होना

जी हाँ, शादी के लिए सबसे जरुरी चीज हैं विश्वास का होना। अगर आपको अपने पार्टनर पर विश्वास होगा और उनके प्रति इज्जत होगी तो यह शादी सफल होगी। एक दुसरे की बातों को सुनने और समझने की कोशिश करनी चाहिए। जब लड़का और लड़की सच्चा प्रेम करते हैं तो एक दुसरे की बातों को काटते नहीं हैं। अहम और शक जैसे चीजों को खुद से दूर रखना बेहद जरुरी हैं। इसलिए शादी के लिए घमंड, क्रोध, इर्ष्या, जलन आदि का त्याग करना भी बेहद जरुरी हैं। पार्टनर से जलकर या उनपर क्रोध कर आप स्वयं का ही नुकसान करेंगे।

Also, Read भाई की शादी में क्या पहने – टिकी रह जाएँगी सबकी निगाहे सिर्फ आप पर

निष्कर्ष – शादी के लिए क्या जरूरी है

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की शादी के लिए क्या जरूरी है जानकर हैरान हो जायेंगे – 5 चीजों पर अभी से ध्यान देना शरू करें – मुझे आशा हैं की आपको आज की इस विशेष पोस्ट में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को उन लोगों तक शेयर जरुर करें जिनकी शादी अभी तक नहीं हुई हैं। शादी के पहले ऊपर बताएं गए चीजों पर गौर किया जाए तो शादी के बाद किसी तरह की समस्या नहीं आती हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी शादी के लिए क्या जरूरी है जानकर हैरान हो जायेंगे बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read जल्दी शादी होने के लक्षण / चट मंगनी पट विवाह के उपाय

Leave a Comment