उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका – जबरदस्त खतरनाक टिप्स मिनटों में मिलेगा पैसा वापस

Spread the love

उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका – जबरदस्त खतरनाक टिप्स मिनटों में मिलेगा पैसा वापस – अगर आपका भी पैसा किसी को उधार देने के बाद फंस गया हैं तो यह पोस्ट आपकी इस समस्या का समाधान करने में मदद करेगा। उधार लेने के वक्त व्यक्ति रोने की शक्ल बनाकर आपसे उधार तो ले लेता हैं लेकिन जब आपको उन पैसों की जरूरत होती हैं तो वह फोन उठाना भी बंद कर देता हैं। अगर आप उस व्यक्ति से उधार के पैसे वापस मांगते-मांगते थक चुके हैं तो निश्चिंत रहें। नीचे मैंने कुछ बेहतरीन टिप्स बताएं हैं जो आपके फंसे हुए पैसे को खिंच कर आपके पास लाएगा। उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का कुछ बेहतरीन तरीका विस्तार से जाने।

उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका - जबरदस्त खतरनाक टिप्स मिनटों में मिलेगा पैसा वापस
पैसे तुरंत देगा पढ़े टिप्स

कुछ लोग उधार दिए गए पैसे को लेने के लिए लड़ाई झगड़े भी कर लेते हैं। परन्तु आपको ऐसा कुछ नहीं करना हैं। उधारी के पैसे वापस लेने के लिए बल से ज्यादा दिमाग की जरूरत हैं। लड़ाई झगड़े करने से उस व्यक्ति से आपका रिश्ता खराब हो सकता हैं। अत: उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका आजमाकर जरुर देखें।

उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका

उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका - जबरदस्त खतरनाक टिप्स मिनटों में मिलेगा पैसा वापस
उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका – जबरदस्त खतरनाक टिप्स मिनटों में मिलेगा पैसा वापस

अधिकत्तर लोग जान पहचान वाले इन्सान को ही उधार में पैसे देते हैं। अगर आपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या जान पहचान वाले लोगों को उधार में पैसे दिए हैं तो नीचे बताएं गए तरीकों से पैसा वापस लेने की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप रिश्तों को बीना खराब किये पैसे को वापस लेना चाहते हैं तो नीचे बताएं गए तरीके काफी कारगर हैं।

1. किश्त में चुकाने के लिए कहें

कई बार ऐसा भी होता हैं की सामने वाले के पास उधारी चुकाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में आप अपने उस व्यक्ति को यह ऑफर दे सकते हैं की किश्त में मेरे पैसे चूका दो। किश्त में पैसे वापस करना बहुत आसान होता हैं। अपने दोस्त को कहे की हर महीने मुझे एक खास अमाउंट दे दिया करो। इससे उधारी चुकाने में भी किसी तरह की समस्या नहीं आएगी। इस तरह आपका फंसा हुआ पैसा भी धीरे-धीरे वापस आ जाएगा। अगर वह व्यक्ति किश्त में चुकाने से भी मना करता हैं या असमर्थ बताता हैं तो नीचे अन्य उपाय दिए गए हैं उसे जरुर पढ़ें।

Also, Read सपने में किसी को पैसे देते हुए देखना देता हैं बड़ा संकेत

2. उसके परिवार वालों से बात करें

अगर आपका पैसा चुकाने से वह व्यक्ति साफ़ मना कर रहा हैं तो ऐसे में आप उसके आस पास रहने वाले लोगों उधारी के विषय में जरुर बताएं। इसके अलावे उसके माता-पिता या घर के किसी सदस्य को भी उधार लिए गए पैसे वापस न करने के विषय में बता सकते हैं। जब उस व्यक्ति को लेकर आस पास के लोग उधारी के बारें में चर्चा करेंगे या पैसे वापस करने को लेकर दबाव बनायेंगे तो वह वापस जरुर करेगा। इतना करने के बावजूद भी उधार दिया हुआ पैसा वापस नहीं मिल रहा हैं तो अन्य उपाय भी जरुर आजमाएं।

Also, Read जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – जन्मदिन पार्टी के 5 सबसे यूनिक तरीके

3. सोशल मीडिया के जरिये कहें

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता हैं। अगर ऊपर बताएं गए प्रयासों के बावजूद वह आपके पैसे लौटने में आनाकानी कर रहा हैं तो सोशल मीडिया पर पब्लिक पोस्ट में उसका नाम मेंशन कर पैसे न लौटने के बारें में पोस्ट कर सकते हैं। इससे वह व्यक्ति परेशान होकर जल्दी से जल्दी पैसा लौटाने की कोशिश में लग जाएगा।

Also, Read मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है – क्लिक कर 1 सेकंड में जाने

4. दबंग टाइप व्यक्ति की मदद लें

तीनों उपाय करने के बावजूद अगर पैसे वापस देने से वह व्यक्ति दूर भाग रहा हैं तो समझ लीजिये की वह आपके पैसे वापस देना ही नहीं चाहता हैं। ऐसे में आपको ऐसे व्यक्ति का सहारा लेना चाहिए जिससे लोग डरते हैं। उस दबंग व्यक्ति को उसके पास भेजकर पैसा वापस देने का दबाव बनाने के लिए कहें।

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

5. उधारी वसूलने के कानूनी उपाय – उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका

सभी उपाय करने के बावजूद आपके पैसे नहीं मिल पा रहे हैं तो अंतिम उपाय क़ानूनी मदद ही हैं। अगर आपने उधार में बहुत बड़ी रकम दी हैं तो क़ानूनी सहायता से पैसे वापस पा सकते हैं। बड़ी रकम देते वक्त प्रत्येक व्यक्ति टर्म्स और कंडीशन पर जरुर सिग्नेचर करवाता हैं। अगर पैसा वापस नहीं मिल रहा हैं तो आप लीगल नोटिस भेज सकते हैं। समरी रिकवरी सूट के जरिए पैसे तुरंत वापस मिलने के चांस होते हैं। आप सिविल और क्रिमिनल सूट के जरिए लीगल नोटिस भेज सकते हैं। क्रिमिनल सूट में धारा 420 के तहत शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसमें उस व्यक्ति को जेल भी हो सकती हैं।

Also, Read डर को भगाने का तरीका – डर को भगाने के लिए 5 टिप्स

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका क्या हैं। मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने के लिए दिमाग की जरूरत होती हैं। गुस्से में लड़ाई झगडे करने से आपको बचना चाहिए। अगर कोई आपको पैसा वापस नहीं कर रहा हैं तो उसे 10 लोगों के बीच में पैसा वापस देने के लिए टोकते रहे। इससे वह व्यक्ति परेशान होकर पैसे जरुर वापस कर देगा।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह जानकारी उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने का तरीका – जबरदस्त खतरनाक टिप्स मिनटों मे मिलेगा पैसा वापस , बेहद अच्छी लगी होगी।

Also, Read कलयुग में जीवन जीने का तरीका – जीवन जीने के लिए करें ये काम

Leave a Comment