आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde)

Spread the love

आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde) के बारे में। करेला जूस एक ऐसा जूस है जिसे लोग शायद ही पीना पसंद करते होंगे  और शायद ही लोगों को इसके बारे में पता होगा। करेला जितना पीने में कड़वा होता है उसके हमारे शरीर में फायदे भी उतनी ही ज्यादा होते हैं। करेला की मदद से आपकी ब्लड सरकुलेशन में भी सुधार होता है और मुंहासों की समस्या भी ठीक होती है। साथ ही साथ यह आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को नहीं बढ़ने देता। आज सुंदरता के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा आमला करेला जूस के फायदे (amla karela juice ke fayde), इसके नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde)
आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde)

पहले जानते हैं आंवला करेला जूस क्या है?

जैसा कि आपको नाम से मालूम पड़ रहा होगा आंवला करेला जूस एक ऐसी औषधि है जिसमें आंवला और करेले का रस मिलाकर तैयार किया जाता है। इसमें आपको आंवले का और करेले का मिश्रण मिलेगा। दोनों के ही पौष्टिक तत्व इसमें प्राप्त होते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आप लोग इसका सेवन बिना किसी चिकित्सक के सलाह के भी कर सकते हैं। मधुमेह से गुजर रहे लोगों के लिए इसे एक रामबाण बताया गया है। Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

आंवला करेला जूस में पोषक तत्व

जानते हैं आंवला करेला जूस में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, फास्फोरस, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, इत्यादि हमारे शरीर को काफी लाभ देते हैं।

आंवला करेला जूस के इस्तेमाल करने का तरीका

जानेंगे  इसके इस्तेमाल के बारे में।

  • आप लोग इस जूस को सुबह खाली पेट पी सकते हैं।
  • इसे लेने की मात्रा 20 मिलीलीटर होनी चाहिए।
  • गुनगुने पानी के साथ इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • यह बुजुर्गों और व्यस्क  दोनों के लिए बढ़िया माना गया है।
  • आप लोग इसका सेवन खाना खाने से पहले दो बार कर सकते हैं।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

फायदे (Amla karela juice ke fayde)

अब हम जानेंगे आंवला करेला जूस के फायदे(amla karela juice ke fayde) के बारे में:

मधुमेह से पीड़ितों के लिए

आंवला करेला जूस के फायदे(amla karela juice ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है। जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं या फिर डायबिटीज के पेशेंट हैं उनको इस जूस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। आमला  करेला जूस आपके खून में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करता है और उसे नियंत्रण में बनाए रखने में मदद करता है। आप लोग इसे खाना खाने से पहले ले सकते हैं और इसकी मात्रा 20 मिलीलीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Also, Read ब्रह्मा डंडी के फायदे (Brahmadandi ke fayde)

पाचन में आमला करेला जूस के फायदे

आंवला करेला जूस के फायदे(amla karela juice ke fayde) में दूसरा फायदा है, यह आपके पाचन की क्रिया को बढ़ाता है। अगर आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी तो आपको खाना पचाने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी और मल निकालने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी। लेकिन जिन लोगों की पाचन क्रिया खराब है उन्हें इन दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ता होगा। आप लोग आमला करेला जूस का सेवन कर अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको राहत मिलेगी। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपकी पाचन की क्रिया को बढ़ाकर उसे मजबूत बनाएंगे।

त्वचा के लिए

आंवला करेला जूस के फायदे(amla karela juice ke fayde) में तीसरा फायदा है, त्वचा को करता है खूबसूरत। अगर आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे की कील, मुंहासे, दाग धब्बे या खुजली होना तो आप लोग आमला करेला जूस पीकर इसको दूर कर सकते हैं। इसमें मिलने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और उसे निखारने में भी मदद करते हैं। इसकी मदद से आपकी त्वचा खिली हुई और चमकती हुई दिखेगी।

Also, Read हेमपुष्पा के फायदे (Hempushpa ke fayde)

बालों के लिए

आंवला करेला जूस के फायदे(amla karela juice ke fayde) में चौथा फायदा है, बालों को स्वस्थ बनाने में करता है मदद। जिन लोगों को बालों से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे कि बालों का झड़ना, टूटना, डैंड्रफ, रूखे सूखे बाल तो आप लोग इस जूस का इस्तेमाल करके लाभ पा सकते हैं। आंवला करेला जूस में मिलने वाले पोषक तत्व आपके बालों को स्वस्थ रखेंगे और उनको मजबूत बनाए रखने में भी मदद करेंगे।

Also, Read अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

खून को करता हैं साफ़

आंवला करेला जूस के फायदे(amla karela juice ke fayde) में पांचवा फायदा है, आपके खून को करता है साफ। इस जूस में एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसकी मदद से त्वचा में मौजूद विषैले पदार्थों को निकाला जाता है। अगर आप लोग इसका नियमित इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके खून को शुद्ध करेगा और त्वचा की समस्याओं को भी दूर करेगा।

आंवला करेला जूस के नुकसान क्या है

अब जानते हैं करेला आंवला जूस के नुकसान के बारे में:

  • वैसे तो इस दवाई का अभी तक कोई दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिला है।
  • लेकिन अगर आप किसी चिकित्सक की देखरेख में दवाई का इस्तेमाल करेंगे तो वह बेहतर रहेगा।
  • आप लोग इसे धूप से दूर रखें और किसी ठंडी जगह पर रखें।
  • आप लोग इसे अपने बच्चे से दूर रखें।
  • अगर आप स्तनपान कराती हैं या फिर प्रेग्नेंट हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से पूछ ले।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

FAQ

Q. करेला आंवला जूस पीने के क्या फायदे हैं?

Ans: इस जूस के अनेक फायदे हैं लेकिन  मुख्यतः इसका फायदा डायबिटीज के पेशेंट के लिए बताया जाता है।

Q. आंवला करेला जूस कैसे लेते हैं?

Ans: आप लोग इसका इस्तेमाल 20 मिलीलीटर की मात्रा में कर सकते हैं।

Q. क्या पतंजलि आंवला जूस डायबिटीज के लिए अच्छा है?

Ans: जी हां, डायबिटीज के लिए आंवला जूस को अच्छा बताया जाता है।

Q. क्या मैं आंवला और करेला जूस एक साथ पी सकता हूं?

Ans: जी बिल्कुल, आप लोग इसे जरूर पी सकते हैं।

अधिक पढ़ें आंवला करेला जूस के बारें में

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde) के फायदें बताएं हैं। यह जानकरी आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा जरुर बताएं। Also, Read

Leave a Comment