एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

Spread the love

एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) के बारे में। एलोवेरा का पौधा हम सबने अपने घरों पर तो लगा ही रखा होगा और अगर आप उसको काटेंगे तो उसमें से निकलने वाला चिपचिपा पदार्थ ही एलोवेरा जेल होता है। एलोवेरा जेल के फायदे तो बड़े अनेक है और यह हमारे शरीर के लिए भी काफी लाभदायक है। एलोवेरा हरे रंग का पौधा होता है जिसकी बाहरी तरफ छोटे-छोटे कांटे लगे होते हैं। आप सभी के घरों में एलोवेरा तो मौजूद ही होगा तो उसके इस्तेमाल से आप काफी लाभ उठा सकते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)
एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

एलोवेरा जेल में पोषक तत्व (Aloe Vera jel me kya kya hota hai)

चलिए सबसे पहले जानते हैं एलोवेरा जेल में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

वैसे तो एलोवेरा का  जेल आपको दुकान में मिल जाएगा लेकिन  अगर आपके घर में एलोवेरा रखा है, तो उसको काटने पर जो उसमें से चिपचिपा पदार्थ निकलता है उसे ही एलोवेरा जेल कहते हैं।  यही चिपचिपा पदार्थ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।वैसे तो आप इस पदार्थ को अपने चेहरे पर लगाकर त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।एलोवेरा  जेल में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, कैल्शियम, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, और इत्यादि हमारे शरीर  के लिए काफी लाभदायक होते हैं। 

Aloe Vera Gel Ka Upyog (एलोवेरा जैल का उपयोग)

अब हम जानेंगे एलोवेरा के इस्तेमाल के बारे में:

  • एलोवेरा को काटकर आप उसके जेल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 
  • एलोवेरा के जेल को आप जूस की तरह भी पी सकते हैं। 
  • यदि आपके चेहरे पर गंदगी हो गई है तो एलोवेरा जेल  का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Also, Read पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde)

चलिए अब जानते हैं एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) के बारे में:

त्वचा के लिए गुणकारी

एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, त्वचा के लिए गुणकारी।  अगर आपकी त्वचा रूखी सूखी हो गई है या दाग धब्बे आ गए हैं तो आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।  एलोवेरा जेल में एंटी एक्सीडेंट होने के कारण यह हमारी त्वचा को ठंडा करता है और जलन और सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।  एक कटोरी में एलोवेरा जेल डालकर उसमें गुलाब जल डाल दें और उसका लेप अपने चेहरे पर लगा ले।  यह आपके चेहरे में मौजूद गंदगी को दूर करने में मदद करेगा। 

Also, Read एप्पल विनेगर के फायदे (Apple vinegar ke Fayde)

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने में

एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) में दूसरा फायदा है कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखने में लाभदायक। अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो एलोवेरा जेल आपकी काफी सहायता कर सकता है।  कोलेस्ट्रोल से होने वाली कई सारी बीमारियां आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकती हैं।  एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व  आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं और उसको संतुलन में भी रखते हैं। 

वजन को कम करने में एलोवेरा जेल के फायदे

एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) में तीसरा फायदा है, वजन को कम करने में मददगार।  अगर आपके शरीर का वजन बढ़ गया है या फिर शरीर में अधिक रुप से चर्बी आ गई है तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आपके लिए काफी लाभदायक होगा।  एलोवेरा जेल से बनाए गए जूस का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।  आप एलोवेरा का जूस सुबह खाली पेट पी सकते हैं।  एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के वजन को घटाने में मदद करते हैं। 

Also, Read च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में

एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) में चौथा फायदा है पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार।  अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं होगी तो आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।  लेकिन अगर आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और मजबूत है तो आपको बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।  अगर आप खाना ढंग से नहीं पचा पा रहे हैं  या मल निकालने में परेशानी आती है तो आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए। 

शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए

एलोवेरा जेल के फायदे(aloe vera gel ke fayde) में पांचवा फायदा है, शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए मददगार।  अगर आप एक डायबिटीज के पेशेंट है तो आपको एलोवेरा जेल के सेवन से आराम मिल सकता है।  एलोवेरा का जेल इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है जो हमारे शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।  एलोवेरा में anti-diabetic गुण होने की वजह  से यह हमारे शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। 

Also, Read चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)

Aloe vera Jail Ke Nuksan (एलोवेरा जेल के नुकसान)

अभी हमने जाना एलोवेरा जेल के फायदे के बारे में, अब हम जानेंगे एलोवेरा जेल के कुछ नुकसान के बारे में:

किसी भी वस्तु का इस्तेमाल अधिक रूप में किया जाए तो वह हमें नुकसान दे सकती है।  ठीक उसी प्रकार एलोवेरा जेल  के अधिक रूप में  इस्तेमाल करने की वजह से हमें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  चलिए हम जानते हैं एलोवेरा जेल के नुकसान के बारे में। 

  • अधिक रूप में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 
  • एलोवेरा के सेवन से शुगर का लेवल कम होता है तो इसको अधिक रूप में इस्तेमाल ना करें। 
  • अगर आपको एलर्जी है तो एलोवेरा का सेवन ध्यान पूर्वक करें। 
  • अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर स्तनपान कराती हैं तो भी आपको एलोवेरा का इस्तेमाल  नहीं करना चाहिए। 
  • डॉक्टर या चिकित्सक की सलाह लिए बिना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल ना करें। 

Also, Read तिल के तेल के फायदे (Til ke tel ke fayde)

FAQ:

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

आप लोग एक कटोरी में एलोवेरा जेल और गुलाब जल को मिलाकर लेप बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से क्या फायदा होता है?

अगर आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाते हैं तो आपकी चेहरे की गंदगी दूर होती है, दाग धब्बे हटते हैं, और झुर्रियां ठीक होती है। 

क्या रात को एलोवेरा जेल लगा सकते हैं?

अगर आप रात को एलोवेरा जेल लगाकर सोते हैं तो क्लोजन की मात्रा बढ़ जाती है इससे आपके चेहरे पर  झुर्रियां  नहीं पड़ेगी। 

क्या एलोवेरा त्वचा को काला करता है?

जी नहीं, एलोवेरा के इस्तेमाल से त्वचा काली नहीं होती।

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

9 thoughts on “एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)”

Leave a Comment