कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde)

Spread the love

कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, कुटकी के फायदे (Kutki ke fayde) के बारे में। अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए लोग कई तरह की औषधियों का इस्तेमाल करते हैं और कई तरह की औषधियों की खोज अभी भी जारी है। बाजरे की तरह दिखने वाला यह खाद्य पदार्थ जिसका नाम कुटकी है लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोगों को शायद इसके बारे में कुछ मालूम ना हो लेकिन हम आपको बताते हैं कि यह एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल बीमारियों में किया जाता है। कुटकी का इस्तेमाल बुखार को ठीक करने के लिए, टाइफाइड में, बवासीर में और दर्द से राहत दिलाने में  होता है। सुंदरता के इस लेख में आज मैं आपको बताऊंगा कुटकी के फायदे (kutki ke fayde), इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व, कुटकी का इस्तेमाल, और उसके नुकसान के बारे में।

कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde)
कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde)

पहले जान लेते हैं कुटकी है क्या?

यह एक तरह की जंगली जड़ी बूटी है जिसका स्वाद तीखा और कड़वा होता है। लोगों को शायद इसके बारे में मालूम ना हो लेकिन प्राचीन काल से ही कुटकी का इस्तेमाल रोगों को ठीक करने के लिए हो रहा है। यह आपको हिमालय की ऊंचाइयों पर मिलेगी जिसका आकार बहुत छोटा होता है और उसके फूल सफेद या फिर नीले रंग के दिखाई देते हैं। कुटकी की पत्तियों की लंबाई करीब 15 सेंटीमीटर तक हो सकती है।

Kutki में पायें जाने वाले पोषक तत्व

जानते हैं कुटकी में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

  • इस में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैलोरी, कच्चा रेशा, वैनिलिक एसिड, इत्यादि काफी काम में आते हैं।
  • अब हम जानेंगे कुटकी के इस्तेमाल के बारे में?
  • कुटकी जड़ों से लेकर पत्तों तक इस्तेमाल में आती है।
  • इसके पत्तों से कई बीमारियां ठीक होती हैं।
  • यह आपको पाउडर  या कैप्सूल के रूप में भी मिल जाएगा।
  • पित्त  दोष को दूर करना है तो इसका इस्तेमाल होता है।

Also, Read अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

फायदे (kutki ke fayde)

अब हम जानेंगे कुटकी के फायदे (kutki ke fayde) के बारे में:

डायबिटीज की समस्या में

कुटकी के फायदे (kutki ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, डायबिटीज में होता है इस्तेमाल। डायबिटीज से जूझ रहे लोग या फिर डायबिटीज के पेशेंट इसका इस्तेमाल कर सकते है। डायबिटीज के दौरान खून में शुगर लेवल बढ़ता है जिसकी वजह से हमारी हड्डियों को, आंखों को और अन्य अंगों पर नुकसान होता है। एक स्टडी के दौरान यह पता चला कि कुटकी से आपका शुगर लेवल कम होता है। यह आपके डायबिटीज से होने वाले नुकसान को भी नहीं होने देता। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से जरूर पूछ ले।

Also, Read मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

मोटापा दूर करने में

कुटकी के फायदे (kutki ke fayde) में दूसरा फायदा है, मोटापा करता है  दूर। अधिक मोटापे और चर्बी के कारण कई लोग  परेशान रहते हैं और उसका इलाज भी ढूंढते रहते हैं। अगर आप इलाज ढूंढ ढूंढ कर परेशान हो गए हैं तो एक बार कुटकी का इस्तेमाल जरूर करें। एक अध्ययन से यह पता चला कि इसमें मिलने वाले पोषक तत्व आपको मोटापे से लड़ने में मदद करते हैं और चर्बी दूर करने में भी मदद करते हैं। अगर आप लोग मोटापा दूर करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

बार बार हिचकी आने में कुटकी के फायदे

कुटकी के फायदे (kutki ke fayde) में तीसरा फायदा है, हिचकी दूर करना। जब कभी भी हमें हिचकी आती है तो लोगों को लगता है कि कोई उन्हें याद कर रहा है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता, हिचकी आने के अन्य कारण होते हैं। अगर आप लोग हिचकी को दूर करना चाहते हैं तो कुटकी का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। अगर आप लोग हिचकी से राहत पाना चाहते हैं तो कुटकी पाउडर में मधु मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also, Read शतावरी के फायदे (Stawar ke fayde)

कब्ज में कुटकी के फायदे

कुटकी के फायदे(kutki ke fayde) में चौथा फायदा है, कब्ज में गुणकारी। लोगों को अगर कब्ज की समस्या हो जाती है तो काफी परेशान रहते हैं। पेट से जुड़ी समस्याएं अन्य समस्याओं को भी बुलावा देती है। अगर आपको कब्ज की समस्या को दूर करना है तो शहद में कुटकी मिलाकर सेवन जरूर करें। आपको ऐसा दिन में 6 बार करना होगा तो यह आपको कब्ज में राहत दिलाएगा।

फीवर में कुटकी के फायदे

कुटकी के फायदे (kutki ke fayde) में  पांचवा फायदा है, बुखार को ठीक करना। अन हेल्थी लाइफस्टाइल और बदलते मौसम की वजह से बुखार का होना लाजमी है। कुटकी में मिलने वाले एंटीवायरल गुण आप को बुखार से लड़ने में काफी मदद करेंगे। 1 ग्राम कुटकी पाउडर लें और उसमें 3 ग्राम चीनी मिला लें और खाना खाने के 10 मिनट पहले इसका सेवन कर ले। याद रखें कि दिन में 2 बार इसका सेवन करना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो कुटकी की कैप्सूल भी मौजूद है   तो आप लोग इस कैप्सूल का इस्तेमाल करके लाभ ले सकते हैं।

Also, Read नाभि में अरंडी तेल लगाने के फायदे (Nabhi me Castor Oil ke fayde)

कुटकी के नुकसान (Kutki Ke Nuksan)

चलिए जानते हैं कुटकी के नुकसान के बारे में:

  • सुरक्षित मात्रा में इस्तेमाल करने से बिल्कुल भी हानि नहीं होती।
  • लेकिन अधिक रूप में इस्तेमाल किया जाए तो दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं।
  • यह आपके त्वचा में जलन भी पैदा कर सकती है।
  • अगर अधिक इस्तेमाल किया जाए तो पेट की समस्याएं हो सकती हैं।
  • जो गर्भावस्था में हैं उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

FA:

Q. कुटकी शरीर को क्या करती है?

Ans: कुटकी हमारे शरीर से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करती है।

Q. कुटकी पाउडर कब खाना चाहिए?

Ans: अगर आप को बुखार है तो कुटकी पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

Q. कुटकी कितने रुपए किलो है?

Ans: छिलके समेत इसका भाव ₹30 किलो है और साफ करके 50 से ₹60 किलो मिलती है।

Q. कुटकी कहां मिल सकती है?

Ans: हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर कुटकी मिलती है।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde) बताएं हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट के द्वारा जुरुर बताएं।

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)