चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)

Spread the love

चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, चिरायता के फायदे(chirata ke fayde) के बारे में। भारत में जड़ी बूटियों का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है पर हमारे आयुर्वेद में जड़ी बूटियों के इस्तेमाल से शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में भी बताया गया है। चिरायता भी एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो आयुर्वेद में प्राचीन काल से चलती आ रही है। हम आपको बता दें कि चिरायता का जो स्वाद है वह कड़वा होता है इसलिए ज्यादातर लोगों को यह पसंद भी नहीं है। चिरायता का सेवन करने से आपके शरीर कि ज्यादातर समस्याओं का निवारण हो सकता है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे चिरायता के फायदे(chirata ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व,  और इसके इस्तेमाल की विधि के बारे में।

चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)
चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)

चिरायता में क्या होता है

चलिए सबसे पहले जानते हैं चिरायता में  मिलने वाले वाले पोषक तत्वों के बारे में:

हम आपको बता दें कि चिरायता का स्वाद कड़वा होता है लेकिन इसी कड़वाहट की वजह से या हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी देता है। कहते हैं हर चमकती चीज  सोना नहीं होती ठीक वैसे ही हर कड़वी चीज बेकार नहीं होती। हिमालय पर पाई जाने वाली  एक ऐसी  औषधीय जड़ी बूटी जिसका इस्तेमाल सदियों से चला आ रहा है। चिरायता में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, शुगर, इत्यादि हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

चिरायता पीने का तरीका

अब जानते हैं चिरायता के इस्तेमाल के बारे में:

  • क्या आपको मालूम है कि चिरायता के पौधे और जड़ दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आप लोग भोजन करने से पहले हर रोज दिन में दो बार 60ml चिरायता को टॉनिक के रूप में ले सकते हैं। यह आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करेगा।
  • आप चिरायता को लॉन्ग या फिर दालचीनी के साथ गर्म पानी में डालकर 2 बड़े चम्मच ले सकते हैं।
  • अगर आपको हिचकी और  उल्टी होती है तो चिरायता की जड़ आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। शहद में मिलाकर 2 ग्राम तक इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • वैसे तो चिरायता के पत्ते कड़वे होते हैं लेकिन  इसमें शहद मिलाकर आप इसका जूस निकाल कर पी सकते हैं।

Also, Read जीरा खाने के फायदे(Jeera Khane ke Fayde)

फायदे (Chirata ke Fayde)

अब जानते हैं चिरायता के फायदे के बारे में:

इम्युनिटी को बेहतर बनाने में चिरायता के फायदे

चिरायता के फायदे(chirata ke fayde) में सबसे पहला फायदा है इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए मदद करता है। अगर आपका इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा तो आप चिरायता का इस्तेमाल कर  सकते हैं। अगर आपका इम्यून सिस्टम सही नहीं रहेगा तो आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। चिरायता में मिलने वाले पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को  बढ़ाते हैं और स्वस्थ रखते हैं।

Also, Read खसखस के फायदे(Khas Khas ke fayde)

ब्लड शुगर के लिए

चिरायता के फायदे(chirata ke fayde) में दूसरा फायदा है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए मददगार। अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या है तो आप चिरायता का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया चिरायता खाने में कड़वा होता है तो यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करेगा। चिरायता में मिलने वाले पोषक तत्व anti-diabetic प्रभाव के होते हैं जिसकी वजह से यह आपके शरीर में ब्लड शुगर को कम करता है।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

पाचन तंत्र को मजबूती बनाती हैं

चिरायता के फायदे(chirata ke fayde) में तीसरा फायदा है पाचन तंत्र को स्वास्थ्य रखने में मददगार। अगर आप पाचन क्रिया की समस्याओं से परेशान है तो आपको चिरायता काफी फायदा दे सकता है। अगर आपको खाना पचाने में और मल निकालने में दिक्कत आ रही है तो चिरायता की मदद से  राहत मिल सकती है। चिरायता में मिलने वाला फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखता है।

आँखों के स्वास्थ्य के लिए

चिरायता के फायदे(chirata ke fayde) में चौथा फायदा है, आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक। अगर आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे कि पानी बहना, आंखों में जलन,  या कम दिखाई देना तो चिरायता आपके लिए काफी लाभदायक होगा। चिरायता में मिलने वाले  पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपकी आंखों की रोशनी को ठीक करेगा और स्वस्थ बनाए  रखेगा।

त्वचा को खुबसूरत बनाने में चिरायता के फायदे

चिरायता के फायदे(chirata ke fayde) में पांचवा फायदा है, त्वचा को साफ बनाए रखना। अगर आपकी त्वचा में धब्बे, झुर्रियां, या फिर पिंपल की समस्या होती है  तो चिरायता का इस्तेमाल आपके लिए लाभदायक होगा। चिरायता में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को निखारने में काफी मदद करता है।  साथ ही साथ यह आपकी त्वचा से दाग धब्बे और मुहासे निकालने में भी मदद करता है।

Also, Read गिलोय के फायदे (Giloy ke Fayde)

चिरायता पीने के नुकसान

चलिए अब जानते हैं चिरायता के कुछ नुकसान के बारे में:

  • जिस प्रकार चिरायता के फायदे हैं उसी प्रकार इसके कुछ नुकसान भी है।
  • आप ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं तो आपको चिरायता का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है।
  • अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो भी आपको चिरायता का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर स्तनपान कराती है तो आपको चिरायता का इस्तेमाल बिना चिकित्सक  की सलाह के नहीं करना चाहिए।
  • चिरायता का स्वाद कड़वा होने की वजह से आपके मुंह में  कड़वाहट हो सकती है।

Also, Read एलोवेरा जूस के फायदे (Aloe Vera Juice ke Fayde)

FAQ:

चिरायता किन बीमारियों में काम आता है?

चिरायता का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं, त्वचा की समस्याओं, और मधुमेह में काम आता है।

चिरायता  कैसे पीना चाहिए?

आप खाना खाने से पहले चिरायता का सेवन कर सकते हैं।

क्या चिरायता कोलेस्ट्रोल कम करता है?

जी हां, चिरायता की मदद से शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद मिलती है।

चिरायता का पानी कब पीना चाहिए?

आप खाली पेट चिरायता का पानी पी सकते हैं।

Also, Read आंवला खाने के फायदे (Awala Khane Ke Fayde)

Leave a Comment