च्यवनप्राश खाने के फायदे (Chyawanprash Khane ke Fayde)

Spread the love

च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, च्यवनप्राश खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde) के बारे में। भारत को जड़ी बूटियों का देश भी कहा जाता है और इन्हीं जड़ी बूटियों से मिलकर बना च्यवनप्राश हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। च्यवनप्राश का इस्तेमाल हम सभी करते हैं और खासकर सर्दियों में इसका इस्तेमाल अधिक होता है। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों तक च्यवनप्राश के फायदे अनेक हैं। तो आज के इस लेख में हम बात करेंगे च्यवनप्राश  खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, इस्तेमाल के तरीके के बारे में।

च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)
च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

च्यवनप्राश में पोषक तत्व

चलिए अब हम जानते हैं च्यवनप्राश में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

वैसे तो चवनप्राश को बनाने के लिए अनेक सामग्रियों की जरूरत पड़ती है। 36 तरह की जड़ी बूटियों से मिलकर बना च्यवनप्राश हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चवनप्राश  एक ऐसी औषधि है जिसके फायदे त्वचा से लेकर पेट तक दिखाई देते हैं। वैसे तो ज्यादातर  इसका इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसे गर्मियों में भी खा सकते हैं। चवनप्राश में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटी ऑक्सीडेंट, ओमेगा एसिड, और इत्यादि हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

Also, Read हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

च्यवनप्राश का इस्तेमाल कैसे करें

अब जानेंगे च्यवनप्राश के इस्तेमाल के बारे में:

  • सर्दियों में सर्दी जुकाम जैसी समस्या आम बात है तो  च्यवनप्राश का इस्तेमाल सर्दियों में अधिक किया जाता है।
  • एक चम्मच  इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्या भी ठीक हो जाती है।
  • आप च्यवनप्राश को एक गिलास दूध के साथ ले सकते हैं।
  • सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच चवनप्राश खा सकते हैं।
  • अगर आप चाहे तो च्यवनप्राश को रोटी में लगाकर भी खा सकते हैं।

फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

चलिए अब जानते हैं च्यवनप्राश के फायदे के बारे में:

हड्डियों को मजबूत करने में मददगार:

च्यवनप्राश खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde)में सबसे पहला फायदा है हड्डियों को मजबूत करने में मददगार।  हमारे शरीर की हड्डियां कैल्शियम से बनी होती है और अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। च्यवनप्राश कैल्शियम का बहुत ही अच्छा सोर्स है  जो ना केवल हड्डियों को  बल्कि दांतो को भी मजबूत करने में मदद करता है। यही कारण है कि च्यवनप्राश को दूध के साथ खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी कमजोर हड्डियों की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also, Read अदरक के फायदे (Adrak ke Fayde)

इम्यूनिटी को बढ़ाने में  सहायक:

च्यवनप्राश खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde) में दूसरा फायदा है, इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है। अगर आप बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं तो उसका कारण यही होगा कि आपका इम्यून सिस्टम ठीक नहीं है। च्यवनप्राश के खाने  से आपका इम्यून सिस्टम ठीक रहेगा और मजबूत होगा। प्राचीन काल से ही लोग च्यवनप्राश सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कर रहे हैं। च्यवनप्राश में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

सर्दी और खांसी से राहत में च्यवनप्राश खाने के फायदे

च्यवनप्राश खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde) में तीसरा फायदा है, सर्दी और खांसी से राहत दिलाना। सर्दी खांसी एक आम समस्या है जो ज्यादातर ठंड के मौसम में होती है। अगर आप सर्दी खांसी से जूझ रहे हैं  तो च्यवनप्राश आपके लिए लाभदायक हो सकता है। एक चम्मच चवनप्राश को दूध के साथ ले। च्यवनप्राश में कई तरह की जड़ी बूटियां होती है जो शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है। यही कारण है कि सर्दी और खांसी से बचने के लिए च्यवनप्राश का इस्तेमाल किया जाता है।

पाचन के स्वास्थ्य को बनाए रखना:

च्यवनप्राश खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde) में चौथा फायदा है, हमारे पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार। च्यवनप्राश में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह हमारे पाचन प्रक्रिया को भी स्वस्थ और मजबूत बनाता है। अगर आप खाना ठीक से नहीं पचा पा रहे और कई दिक्कतें आ रही हैं तो प्रतिदिन च्यवनप्राश का सेवन करने से आपको लाभ होगा। इसमें मौजूद जड़ी बूटियां  ना केवल पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखती है बल्कि पेट से जुड़ी समस्याएं भी ठीक होती है।

Also, Read मुलेठी के फायदे (Mulethi Ke Fayde)

स्वस्थ हृदय के लिए च्यवनप्राश खाने के फायदे

च्यवनप्राश खाने के फायदे(chyawanprash khane ke fayde) में पांचवा फायदा है, स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए। दुनिया भर में ज्यादातर मौतें हृदय की बीमारियों की वजह से होती है। इसलिए कहा जाता है स्वस्थ हृदय ही स्वस्थ शरीर की पहचान होता है। अगर आप भी हृदय से जुड़ी बीमारियों का सामना कर रहे हैं तो आपको च्यवनप्राश का सेवन  करना होगा। च्यवनप्राश में मिलने वाले पोषक तत्व हमारे हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। आप हर रोज एक चम्मच  च्यवनप्राश दूध के साथ ले सकते हैं।

च्यवनप्राश के नुकसान (Chyawanprash Ke Nuksan)

हमने जान लिया च्यवनप्राश के फायदे के बारे में लेकिन अब जानते हैं  इसके कुछ नुकसान के बारे में:

  • च्यवनप्राश में अनेक जड़ी बूटियां होती है उनमें से एक है आमला तो रात को आमला आपके दांतो को खराब कर सकता है।
  • अत्यधिक मात्रा में चवनप्राश इस्तेमाल से पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।
  • जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Also, Read सालम पंजा के फायदे(Salam Panja ke Fayde)

FAQ:

च्यवनप्राश खाने के क्या फायदे हैं?

च्यवनप्राश खाने के अनेक फायदे हैं जैसे हृदय को स्वस्थ रखना, पेट की समस्याओं को दूर करना, सर्दी जुखाम में लाभदायक इत्यादि।

चवनप्राश कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

च्यवनप्राश खाने का सही समय क्या है?

आप सुबह उठकर खाली पेट च्यवनप्राश खा सकते हैं।

क्या हम रोज च्यवनप्राश खा सकते हैं?

जी हां, आप हर रोज इसका सेवन कर सकते हैं।

Also, Read अर्जुन छाल के फायदे (Arjun Chhal ke Fayde)

Leave a Comment