जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

Spread the love

जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, जमीन पर सोने के फायदे (jameen par sone ke fayde) के बारे में। हमारी जिंदगी कुछ इस तरह की हो गई है कि अब लोग जमीन पर सोना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। हमारे आराम के लिए हमारे पास बिस्तर है बैठने के लिए सोफा है तो फिर क्यों कोई जमीन पर सोना चाहेगा।

जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)
जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

लेकिन पुराने समय में लोग जमीन पर ही सोते थे। जमीन पर सोने के फायदे (jameen par sone ke fayde) शायद आपको ना मालूम हो लेकिन जमीन पर सोना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहरों में लोग बेशक जमीन पर ना सोते हो लेकिन गांव में आज भी लोग जमीन पर सोना पसंद करते हैं। जिन लोगों को जमीन पर सोने के फायदे (jameen par sone ke fayde) के बारे में नहीं पता तो आज हम सुंदरता के इस लेख में आपको बताएंगे जमीन पर सोने के फायदे (jameen par sone ke fayde) के बारे में।

सदियों पहले जब हमारे पास बेड नहीं हुआ करते थे तो लोग जमीन पर ही सोया करते थे। उस समय लोगों का यह मानना था कि इस जमीन पर सोने से आपका शरीर मजबूत होता है और कई सारी शारीरिक समस्याएं नहीं होती। शायद उस समय लोगों को जमीन पर सोने के फायदे (jameen par sone ke fayde) के बारे में मालूम हो जो आज लोगों को नहीं पता।

Also, Read इंद्र जौ के फायदे (Inderjo ke fayde)

जमीन पर सोने के अनेकों हैं फायदे

कमर का दर्द होगा ठीक

जिन लोगों को शिकायत है कि उनकी कमर में दर्द रहता है वे लोग एक बार जमीन पर सो कर जरूर देखें। एनसीबीआई की एक शोध से यह पता चला है कि अगर आपकी कमर में दर्द है तो आपको एक सीधी  सतह पर सोना चाहिए। जिसमें जमीन पर सोने को भी शामिल किया गया है। एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला कि जिन लोगों को कमर दर्द या पीठ दर्द है वह लोग कठोर  गद्दे पर सोए। ऐसा करने से पीठ के दर्द की परेशानी दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है।

ओवरहीटिंग नहीं होती

एक रिसर्च में यह पता चला कि सोते समय आपके बिस्तर से हिट निकलती है जिसकी वजह से ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है। यही कारण है कि आपकी नींद बीच में टूट जाती है और पूरी नहीं हो पाती। अगर आपको इस से बचना है तो जमीन पर सोना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। अगर आप कभी जमीन पर सोए होंगे तो आपने ध्यान दिया होगा कि जमीन ठंडी होती है जिसकी वजह से ओवरहीटिंग नहीं होती और आपको नींद अच्छी आती है।

Also, Read थंडर ब्लास्ट के फायदे (Thunderblast Ke Fayde)

इनसोम्निया से राहत

इनसोम्निया एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको रात भर नींद नहीं आती या फिर नींद आने में काफी परेशानी आती है। अगर आप लोग जमीन पर सोएंगे तो आपकी इनसोम्निया की शिकायत भी दूर हो सकती है। एक रिसर्च के दौरान यह पता चला कि इनसोम्निया की वजह से आप नींद में हाथ पैर चलाते हैं। अगर आप लोग कभी सोते समय बिस्तर से गिरे हैं तो आप को जमीन पर सोना चाहिए जिसके कारण आप चोट से बच सकते हैं और इनसोम्निया भी ठीक होगा। इसके अलावा अगर आप सोते समय ओवरहीटिंग से बचना चाहते हैं तो भी ज़मीन पर सोना बेहतर होता है। इसके बारे में आपको मैं ऊपर बता चुका हूं कि जमीन पर सोने से ओवरहीटिंग काफी हद तक कम हो सकती है और आपकी नींद की क्वालिटी भी बढ़ेगी।

बॉडी पोश्चर सुधरता है

गलत तरह से उठने, बैठने और सोने की वजह से कई समस्याएं हो सकती जैसे कि पीठ में दर्द होना, रीड की हड्डी से जुड़ी समस्याएं इत्यादि। अगर आप लोग ठीक तरह से सोएंगे तो आप इन परेशानियों से बच सकते हैं। रिसर्च के अनुसार यह पता चला कि अगर सोते समय  फर्म मैट्रेस का इस्तेमाल किया जाए तो आपके शरीर का पोश्चर ठीक हो सकता है। आपकी रीड की हड्डी ज्यादा नहीं बढ़ेगी और एक सपाट सतह पर सोने से शरीर का पोश्चर भी ठीक रहता है।  अगर आपको कमर दर्द भी ठीक करना है तो भी आप लोग जमीन पर सो सकते हैं।  जमीन पर सोने से आपकी शरीर की काफी समस्याएं ठीक हो सकती है।

Also, Read बांस के मुरब्बे के फायदे (Bans ka Murabba ke Fayde)

तनाव से राहत

जमीन पर सोने से आपकी शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर असर होता है।  जिनको तनाव से छुटकारा पाना है वे लोग जमीन पर सो कर राहत पा सकते हैं।  जमीन पर सोने से मस्तिष्क पर पड़ने वाला बुरा प्रभाव कम होता है जो आपको तनाव से छुटकारा दिलाता है।

रीड की हड्डी सुधरेगी

एक स्टडी के अनुसार यह पता चला कि जिन लोगों को स्पाइन की समस्या है उन्हें जमीन पर सोने की सलाह दी जाती है या फिर एक फर्म मैट्रेस पर सोने की सलाह दी जाती है।  जिन लोगों को अपनी रीड की हड्डी मजबूत करनी है या फिर उसमें लचीलापन बढ़ाना है तो फिर  वे लोग जमीन पर सो कर यह कर सकते हैं।  जमीन पर सोने के फायदे (jameen par sone ke fayde) आप की रीड की हड्डी पर भी दिखाई देते हैं।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

FAQ:

Q. क्या जमीन पर सोना फायदेमंद है?

Ans: जी हां, अगर आप जमीन पर सोएंगे तो तनाव से मुक्ति मिलेगी।

Q. जमीन पर क्यों नहीं सोना चाहिए?

Ans: जमीन पर सोने से कमर में दर्द या फिर पीठ में दर्द हो सकता है।

Q. छत पर सोने से क्या फायदा होता है?

Ans: अगर आप लोग छत पर सोते हैं तो आपको ताजी हवा मिलती है और आप प्रकृति के करीब होते हैं।

Q. सोने का क्या लाभ है?

Ans: सोने से आपकी शारीरिक और मानसिक तनाव दूर होते हैं।

Q. जापानी फर्श पर क्यों सोते हैं?

Ans: जापान के लोग जमीन पर सोने के फायदे के बारे में जानते हैं इसलिए वे जमीन पर सोते हैं।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde) बताएं हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि उन्हें भी जमीन पर सोने के लाभ की जानकारी मिल सकें।

3 thoughts on “जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)”

Leave a Comment