दाढ़ी नहीं आती तो करें ये 4 बेहतरीन उपाय

Spread the love

दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ : नमस्कार मित्रों, अक्सर कई लड़कों को समय पे दाढ़ी न आने की समस्या होती हैं। दोस्तों यह एक आम समस्या हैं लेकिन यह उन लोगों को परेशान करता हैं जिन्हें समय पे दाढ़ी मुछ नहीं आती हैं। ऐसे में लोग इन्टरनेट पे अक्सर सर्च करते हैं की दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ । तो दोस्तों आप बिल्कुल निश्चिंत रहे हैं आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको दाढ़ी उगाने का तेल और कुछ बेहतरीन उपाय बताने जा रही हूँ। दोस्तों दाढ़ी रखना भला किसे पसंद नहीं हैं। आजकल 17, 18 साल के नौजवान भी दाढ़ी रखने के शौक़ीन होते हैं। अक्सर लड़कियों को इम्प्रेस करने के लिए भी कुछ लड़के दाढ़ी रखते हैं।

दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ
दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ

यहाँ जानें दाढ़ी नहीं आती इसके कारण

दोस्तों आपने गौर किया होगा की कुछ लडकों के कम उम्र में ही दाढ़ी आना शुरू हो जाता हैं वही कुछ को 20, 21 वर्ष के बाद भी दाढ़ी नहीं आती हैं। कभी आपने सोचा हैं ऐसा क्यों होता हैं नहीं न , तो चलिए आपको इसका कारण बताते हैं। दरसल शरीर में Testosterone होरमोंस ही इसके लिए जिम्मेदार होता हैं। जब Testosterone की शरीर में कमी होती हैं तो इसके कारण दाढ़ी नहीं आती हैं। यही नहीं इसकी कमी से लड़को का शरीर गठीला और मजबूत भी नहीं हो पाता। इन सबके अलावे यह अनुवांशिक कारणों से भी हो सकती हैं। जैसे अगर आपके परिवार में पहले यह समस्या किसी को पहले रही हो तो आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। चलिए अब मैं आपको “दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ” इस सवाल का जवाब देती हूँ।

आज की इस पोस्ट में आपके सवाल “दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ” इसका जवाब देने जा रही हूँ। ध्यान से इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की आज का दौर फैशन का दौर हैं। आज के समय सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी फैशन में आगे हैं। आजकल के अधिक्तर फिल्मों में दाढ़ी वाले हीरो को देखा जाता हैं और यही कारण हैं की कम उम्र के लडकों में भी दाढ़ी रखने का फैशन बन गया हैं। अब आपको मैं बताती हूँ कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय जिससे आप समय पे दाढ़ी उगा सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूँ की कृत्रिम तरीके से टेस्टोस्टेरोन की पूर्ति करने पर दाढ़ी नहीं बढती या उगती हैं। लेकिन हाँ कुछ बेहतरीन आहार और तेल की मदद से इस समस्या का समाधान किया जा सकता हैं।

Also, Read मिलेट्स क्या है | Types of Millets in Hindi

आंवला ( दाढ़ी उगाने का तेल )

आंवला दाढ़ी तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता हैं। अगर आप भी दाढ़ी न आने और न बढ़ने की समस्या से पीड़ित हैं तो आंवले का इस्तेमाल जरुर करें। इसके लिए आपको आंवले के तेल से रोज मसाज करनी होगी। अपने दाढ़ी वाले स्थान और मुछों की जगह पर आंवला के तेल से रोज 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। इससे ब्लड का फ्लो बढेगा और जल्दी ही दाढ़ी आणि शुरू हो जाएगी।

Also, Read पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान

दालचीनी पाउडर ( दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ )

यह एक बहुत पुराना और बहुत असरदार नुस्खा हैं। इस नुस्खें को बनाने के लिए एक छोटा कटोरा ले और उसमें दालचीनी पाउडर और निम्बू का रस मिला लें। अब इसे मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट तक दाढ़ी वाले स्थान पे लगा रहने दें। इस नुस्खे के प्रयोग से आपकी दाढ़ी घनी और मजबूत होती हैं।

सेविंग

दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ, अब इस सवाल से परेशां होने की जरूरत नहीं हैं। जी हाँ अगर आपकी दाढ़ी बहुत कम हैं तो सेविंग जरुर करें। इससे दाढ़ी आने लगती हैं। अगर आप सप्ताह में 2 से 3 बार सेविंग करते हैं तो इससे दाढ़ी आने में मदद मिलती हैं। ध्यान रहें की उल्टा शेविंग करने से दाढ़ी बहुत जल्द आती हैं।

Also, Read आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय और दर्द के कारण जाने

सरसों और आंवला

सरसों की पत्ती में आंवले का आधा चम्मच तेल मिक्स कर दाढ़ी पर लगाने से भी दाढ़ी तेजी से बढती हैं। इस नुस्खें का प्रयोग आप सप्ताह में 3 बार जरुर करें। इस तेल को आप कम से कम 15 मिनट तक अपने चेहरे पर जरुर लगायें।

बालों की अच्छी सेहत और ग्रोथ के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक हैं। इसलिए अपने खान पान पर आपको विशेष ध्यान देना होता हैं। अपने भोजन में आपको अंडा, दाल, मछली, हरी पत्तेदार शब्जियाँ और विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ जरुर शामिल करें।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको आपके सवाल “दाढ़ी नहीं आती क्या करूँ” का जवाब मिल गया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को उन तक जरुर शेयर करें जो इस समस्या से जूझ रहे हो।

Also, Read फिशर रोग को अच्छा करने के लिए खाने में क्या क्या खाना चाहिए

2 thoughts on “दाढ़ी नहीं आती तो करें ये 4 बेहतरीन उपाय”

Leave a Comment