धोखा देने वाले के लिए एक शब्द – धोखा देने का फल जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

Spread the love

धोखा देने वाले के लिए एक शब्दधोखा देने का फल जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी – कुछ लोगों की फितरत ही होती हैं धोखा देना। अगर आप भी धोखे की शिकार हुए हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। जब किसी को धोखा मिलता हैं तो वह उदास रहने लगता हैं। जीवन में उत्साह की कमी हो जाती हैं। ऐसे में व्यक्ति चिंता और अवसाद के कारण अपनी पूरी जिन्दगी बर्बाद कर लेता हैं। प्यार में मिले धोखे को लोग जल्दी भुला नहीं पाते हैं। हालाँकि धोखा दोस्तों, किसी अनजान या आपके किसी करीबी से भी मिल सकता हैं।

दोस्तों, धोखा देने वाले के लिए एक शब्द जो सबसे ज्यादा सूट करता हैं वह हैं धोखेबाज। यह शब्द सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आता हैं। इसके अलावे भी कई शब्द हैं जो धोखा देने वाले को बोला जाता हैं। आइए जानते हैं की धोखा देने वाले के लिए अन्य शब्द क्या हैं।

धोखा देने वाले के लिए एक शब्द
धोखा देने वाले के लिए एक शब्द

दोस्तों, धोखा क्या हैं यह जानना सबसे जरूरी हैं। जब कोई व्यक्ति अपने निजी हितों या स्वार्थ हेतु आपका साथ छोड़ देता हैं या आपके विश्वास को तोड़ देता हैं तो इसे धोखा देना कहते हैं। जब किसी लड़के को आपसे अच्छी लड़की मिल जाती हैं तो वह आपको छोड़ देता हैं इसे प्यार में धोखा मिलना कहते हैं। वही आपका कोई करीबी आपका साथ मुश्किल वक्त में छोड़ देता हैं तो इसे भी धोखा देना ही कहते हैं। जब एक दुकानदार गलत चीजों को अच्छी चीजें बताकर या सामान्य से अधिक कीमत पर बेचकर ग्राहक को ठग लेता हैं तो इसे भी धोखा ही कहेंगे। धोखा देने वाले के लिए एक शब्द की जानकारी नीचे प्रोवाइड की गयी हैं।

धोखा देने वाले के लिए एक शब्द – कई शब्द जो धोखा देने वाले के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं

फ्रेंड्स, धोखा देना पाप माना जाता हैं। कलयुग में पाप चरम पर हैं। धोखा देने वाले के लिए एक शब्द नहीं बल्कि कई शब्दों से संबोधित किया जाता हैं। धोखेबाज को छलिया, चालबाज, कुटिल, मक्कार, पापी, कपटी, विश्वासघाती, ठग, बेईमान, फरेबी, वंचक, धूर्त, बे एतबारी, अविश्वासी जैसे अन्य कई नामों से संबोधित किया जा सकता हैं। शास्त्रों में धोखा देने का फल और प्यार में धोखा देने वाले को सजा मिलने की बात कही गयी हैं। अर्थात जो लोग किसी को धोखा देते हैं उन्हें कड़ी सजा मिलती हैं। इसलिए कभी किसी को धोखा नहीं देना चाहिए। धोखा देने लोगों का विश्वास आप पर से उठ जाता हैं। धोखा देना महापाप की श्रेणी में आता हैं जिसकी फल व्यक्ति को जरुर मिलता हैं।

कोई धोखा दे तो क्या करना चाहिए

कोई धोखा दे तो क्या करना चाहिए
कोई धोखा दे तो क्या करना चाहिए

धोखेबाज से दुरी बनाएं

अगर आपको कोई बार-बार धोखा देता हैं तो ऐसे लोगों से दुरी बनाकर रहें। ऐसे लोगों के साथ रहने से ज्यादा अच्छा हैं की आप अकेले रहें। जब कोई व्यक्ति आपका मुश्किल वक्त में साथ छोड़ देता हैं तो समझ लीजिये की वह आपके किसी काम का नहीं हैं। कुछ दोस्त भी धोखेबाज होते हैं जो सिर्फ स्वार्थ की वजह से आपके साथ रहते हैं। जब उनका स्वार्थ आपसे पूरा हो जाता हैं तो वे आपको छोड़ देते हैं। हालाँकि धोखा देने वाला कोई भी हो सकता हैं लेकिन अगर आप एक बार किसी से धोखा खा जाते हैं तो आपको संभल कर रहना चाहिए।

Also, Read शरीफ औरतों की पहचान या अच्छी स्त्री की पहचान सिर्फ इन 5 चीजों से ही संभव हैं – सम्पूर्ण जानकारी

धोखेबाज को उसकी गलती का एहसास जरुर दिलाएं

अगर किसी ने आपको धोखा दिया हैं तो उसे सबक जरुर सिखाएं। सबक सिखाने का मतलब यह नहीं की आप उससे लड़ाई झगड़ा करें। आप अपनी बुद्धि का उपयोग करें। सही समय का इन्तेजार करें। कई बार धोखा देने वालों को उसकी गलती का एहसास नहीं होता हैं। उसे लगता हैं की वह जो भी कर रहा हैं सब सही हैं। इसलिए उसे गलती का एहसास दिलाना जरुरी हैं। अगर वह इन्सान अंदर से अच्छे नेचर का होगा तो उसे गलती का एहसास जरुर होगा। इसके अलावे अगर कोई दुकानदार एक्सपायरी चीजों के डेट मिटाकर बेच रहा हैं तो इसकी शिकायत पुलिस में करके उसे सबक जरुर सिखाएं। धोखा देने वाले के लिए एक शब्द धोखेबाज ही सबसे अच्छा हैं। इस शब्द से उस व्यक्ति को बुलाएं उसे गलती का एहसास जरुर होगा।

Also, Read पर स्त्री गमन का प्रायश्चित कैसे करे – पर स्त्री गमन का अर्थ

प्यार में मिले धोखा तो खुश रहे और काम पर ध्यान दे

अगर आपके पार्टनर ने किसी और लड़की के चक्कर में आपको धोखा दिया हैं तो रोने और अपनी लाइफ स्पोइल करने की जरूरत नहीं हैं। ऐसी स्थिति में मन को समझाएं की अच्छा हुआ की आपने उससे शादी नहीं की वरना जिन्दगी भर पछताना पड़ता। पढाई या काम पर फोकस करें और लक्ष्य निर्धारित कर जीवन में आगे बढ़ें। हमेशा खुश रहने की कोशिश जैसे कुछ हुआ ही नहीं हो। दोस्तों के साथ घुमने जाएँ और लाइफ को एन्जॉय करें।

Also, Read लड़के धोखा क्यों देते हैं (Ladke Dhokha Kyon Dete Hain)

धोखा देने का फल – प्यार में धोखा देने वाले को सजा

धोखा देना कर्ज के समान हैं। जी हाँ, यह मैं न नहीं ख रही हूँ। स्वयं भगवान श्री कृष्ण ने कहा हैं की जो व्यक्ति किसी को धोखा देता हैं उसे भी किसी न किसी से धोखा जरुर मिलता हैं। इसलिए किसी को भी अपने बल और बुद्धि पर अहंकार नहीं करना चाहिए। गरुड़ पुराण में भी धोखा देने का फल या धोखा देने वाले को सजा के बारें में बताया गया हैं। कहा गया हैं की जो व्यक्ति किसी निर्दोष को अकारण सताते हैं या धोखा देते हैं वे मृत्यु के बाद नर्क में जाते हैं जहाँ उन्हें लैट्रिन वाले कुएं में डालकर छोड़ दिया जाता हैं।

Also, Read प्यार में धोखा मिला तो क्या करना चाहिए – करें यह 5 काम फिर देखें कमाल

निष्कर्ष – धोखा देने वाले के लिए एक शब्द

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की धोखा देने वाले के लिए एक शब्द क्या हैं और धोखा देने का फल के तौर पर क्या प्राप्त होता हैं। इस पोस्ट में आपने समझा की किसी के साथ धोखा नहीं करना चाहिए। धोखा देने वाला व्यक्ति के ऊपर भविष्य में कई ऐसी मुसीबतें आ सकती हैं तो असहनीय हो सकता हैं। धोखा देने का परिणाम अत्यंत दुःखद होता हैं। व्यक्ति को हमेशा दूसरों की सहायता करनी चाहिए।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट धोखा देने वाले के लिए एक शब्द – धोखा देने का फल जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को धोखा देने वालों तक जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read लड़कियां क्यों धोखा देती है – 5 कारण जिसकी वजह से लडकियाँ प्यार में धोखा देती हैं

1 thought on “धोखा देने वाले के लिए एक शब्द – धोखा देने का फल जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी”

Leave a Comment