पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)

Spread the love

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय: हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग है जहा हम लेकर आते है हमारे शरीर से जुड़े टिप्स आज हम ऐसी ही एक ओर समस्या के कुछ घरेलू इलाज लेकर हाजिर है। आज का हमारा टॉपिक हैं पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय Pair Ke Talve Mein Jalan) । तो चलिए दोस्तो जानते है आज के कुछ घरेलू नुस्खे।

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)
पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (Pair Ke Talve Mein Jalan)

यहाँ जाने पैर के तलवे में दर्द के कारण

दोस्तो कोई भी परेशानी बीना वजह नही होती है कोई ना कोई वजह जरुर होती है और वह भविष्य में होने वाली किसी समस्या का संकेत हो सकता है। तो चलिए दोस्तो जानते है पैरो में जलन का होना कोन-सी बीमारी का संकेत हो सकता है।

  • दोस्तो अगर पैरो में जलन गर्मी के मौसम होती है तो आप इसे सामान्य समझ सकते है। क्योंकि गर्मी में आमतौर पर यह प्रोब्लम सबको देखने को मिलती है।
    इसकी कुछ वजह ये हो सकती है।
  • गर्मी में खाना ठीक से न पच पाना, पानी की कमी से भी पैरो में और शरीर के बाकि हिस्सो मे जलन महसूस हो सकती है।

लेकिन अगर आपको लगातार ऐसी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। कई बार तो यह समस्या खुद से ठीक हो जाती है लेकिन बहुत बार यह बढ़ भी जाती है और पैरो की उंगलियों में तेज जलन होने का एहसास या आग लगने जैसा महसूस होता है।

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय में इसके कुछ कारण हम आपको यहां बता रहे है।

1.विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी

दोस्तो जब शरीर में विटामिन बी की कमी होने लगती है तो पैरो के तलवों जलन होने लगती है। विटामिन बी6 और बी 12 की कमी आपकी पैरो की जलन के जलन और मासपेशियों में खिंचाव का कारण हो सकता है। ऐसे में आपको विटामिन बी की कमी पुरी करने वाला आहार लेना चाहिए। विटामिन बी की कमी होने पर आप संतरा, मटर, सब्जियां, अखरोट, दाल को अपने खाने में शामिल कर सकते है। विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आप दही, पालक, चुकंदर, गाय के दूध का सेवन कर सकते है।

थायराइड की समस्या होने पर भी

थायराइड हार्मोन के संतुलन के लिए उत्तरदाई है। अगर आपके हार्मोंस का संतुलन बिगड़ जाता है तो आपके गले में सूजन की समस्या हो सकती है। और थायराइड पैरो में जलन के लिए भी जिम्मेदार होता है। अगर आपको थायराइड की समस्या है और पैरो में जलन लग रही है तो डॉक्टर से जल्दी संपर्क करना जरुरी है।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

संक्रमण

अगर आपको किसी प्रकार का संक्रमण होता है तो भी पैरो में जलन की समस्या हो सकती है। लेकिन कुछ मामलों में यह समस्या बड़ी हो सकती है जेसे एचआईवी , लाइम डिजीज और सिफिल्स तो दोस्तो अगर पैरो में जलन महसूस हो रही है तो डॉक्टर से सलाह जरुर ले।

नए जूते पहनने

दोस्तो कई बार सामान्य से दिखने वाले जूते भी इस प्रोब्लम का कारण हो सकता है क्योंकि कुछ जूते पहनने पर पसीना आकर भी पैरो में जलन लग सकती है।

Also, Read नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

गुर्दे की बीमारी होने पर

कुछ लोग यूरीमिया यानी गुर्दे की बीमारी से पीड़ित होते है। इस बीमारी के शिकार लोग जब पैर धोते है तो तेज जलन और आग लगने जैसा महसूस हो सकता है।

डायबिटीज

डायबिटीज यानी आपके शरीर में शुगर का लेवल जब बढ़ जाता है तो ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचता है जिससे आपको सूजन, पैरो में जलन और प्यास लगना जेसी परेशानी गुजरना पड़ सकता है।

शराब पीना

जो लोग शराब का सेवन करते है एहल्कोल उनके लिवर में जाकर जमा होता है और ऐसे में लिवर उचित मात्रा में एल्ब्यूमिन नाम का विटामिन नही बना पाता है। जिसके कारण भी पैरो में जलन लग सकती है।

धमनी रोग

दोस्तो धमनी रोग जिन लोगों को होता है उनको चलते वक्त जलन लगने के एहसास से गुजरना पड़ सकता है।

सिगरेट पीना

जो लोग धूम्रपान करते है उन्हे भी सिगरेट में पाए जानें वाले मोनोऑक्साइड कार्बन के कारण होता है।

नस पर दबाव पड़ना

दोस्तो किसी कारण से अगर पैरो की नस में खिंचाव और ऐठन आ जाती है या फिर वो मुड़ जाती है तो भी पैरो में जलन लग सकती है।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

पैर के तलवे में जलन के बेहतरीन घरेलू उपाय

बर्फ या ठंडे पानी का इस्तेमाल

पैरो की जलन से बचने के लिए आप ठंडे पानी में 15 या 20 मिनट तक पैर रख सकते है। इस से आपको राहत महसूस होगी।

सेंधा नमक का उपयोग

सेंधा नमक में कुछ ऐसे प्राक्रतिक तत्व होते है जो आपके पैरो में जलन को राहत देते है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक टब ले और गुनगुना पानी डालकर उसमे सेंधा नमक मिलाएं और कुछ देर तक उसमे अपने पैर डूबा कर रखे।

हल्दी

हल्दी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते है जो घाव भरने और शरीर को अच्छी सेहत देने के काम करती है। इसके लिए आप दूधe हल्दी मिलकर ले सकते है या फिर किसी अन्य तरीके से हल्दी का सेवन जारी रखे।

Also, Read नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

पैरो की मालिश करना

दोस्तो कई बार ब्लड सर्कुलेशन में प्रोब्लम आने से भी जलन लगती है तो ऐसे में आप किसी अच्छे तेल से पैरो की मालिश कर सकते है जिस से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

मछली का तेल

मछली के तेल में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जिनमे से एक है ओमेगा थ्री फेटी एसिड जो आपके तंत्रिका तंत्र के लिए अच्छा होता है और सेल्स को स्वस्थ रखता है।

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (pero ke talvo mae jalan gharelu upay की कड़ी में दोस्तो ये थे पैरो में जलन लगने के कारण और घरेलू उपचार के कुछ उपाय लेकिन एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले ताकि आपको सही उपचार मिल पाए। धन्यवाद इस पोस्ट पर आने के लिए।

Also, Read जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen)

FAQ

Q. अगर सोते वक्त पैरो में जलन लगे तो क्या करें?

इसके लिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखे भरपूर पानी पिए, और तुरंत आराम पाने के लिए आईस पेक लगाए या ठंडे पानी में पैर भिगो के रखे।

Q. क्या पैरो में जलन लगना गंभीर हो सकता है?

कई मामलों में ये मौसम का असर हो सकता है जैसे गर्मी में जलन महसूस हो सकती है। लेकिन लगातार जलन लगना किसी बड़ी प्रोब्लम का संकेत हो सकता है।

Q. पैरो में जलन के लिए एलोपथिक दावा कोनसी है?

बीना डॉक्टर की सलाह के दवाई लेना सही नही होता अपने डॉक्टर से संपर्क करे फिर दवाई ले।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)