ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स – इन 7 उपायों से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ने लगेगा

Spread the love

ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स – Hi।।मैं प्रीति आपका स्वागत करती हूँ आपके अपने ब्लॉग Sundarta.in में। दोस्तों आज मैं आपको कुछ सबसे बेहतरीन ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स बताने जा रही हूँ जिससे आपका ब्रेस्ट तेजी से बढेगा। जब महिलाओं के ब्रेस्ट सही से ग्रो नहीं करता हैं तो महिलाएं अपना आत्मविश्वास खो देती हैं। ब्रेस्ट महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने का कार्य करती हैं ऐसे में ब्रेस्ट के ग्रोथ में कमी के चलते कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको कुछ बेहतरीन ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स बताउंगी जिसकी मदद से आप अपने पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकते हैं। लड़कियों में पीरियड्स आने के बाद ही ब्रेस्ट में वृद्धि ज्यादा देखी जाती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान ब्रेस्ट में वृद्धि ज्यादा तेज हो जाती हैं।

ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स
ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स

दोस्तों ब्रेस्ट का विकास उम्र पर निर्भर करता हैं। इसका विकास 8 साल के बाद शुरू हो सकता हैं। लेकिन यह ज्यादात्तर मामलों में 13 साल के बाद तेजी से विकसित होती हैं जो की 18 साल तक की उम्र तक पूरी तरह से विकसित हो जाता हैं। परन्तु इसका विकास आगे भी जारी रहता हैं। ब्रेस्ट का विकास होरमोंस पर निर्भर करता हैं। एस्ट्रोजन प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के कारण ही महिलाओं में ब्रेस्ट का विकास सही तरीके से होता हैं। स्त्रियों में इस होर्मोन का संतुलित रहना बेहद आवश्यक होता हैं। जिंक प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में वृद्धि करने में सहायक होता हैं। स्वस्थ आहार और कुछ उपायों के द्वारा ब्रेस्ट के साइज़ को बढाया जा सकता हैं।

जी हाँ अगर आप पोषक तत्त्वों से युक्त खाद्य पदार्थ ग्रहण करेंगे तो इससे ब्रेस्ट ग्रोथ जल्दी होगा। आइये जानते हैं कुछ बेहतरीन ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स जो साइज़ बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता हैं:

ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स – 7 टिप्स

1. जिंक – ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स

जिंक युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से प्रोजेस्ट्रोन होर्मोन संतुलित रहता हैं। दरसल इस होर्मोन की कमी से ब्रेस्ट का ग्रोथ रुक जाता हैं। इसलिए अपने खाने में जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरुर शामिल करें। जिंक सबसे बेहतरीन ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स में से एक हैं। आप अपने खाने में प्रतिदिन पनीर, तील, मशरूम, अंडा, साबुत अनाज, बीज वाली शब्जियाँ, मांस आदि जरुर शामिल करें। यह आपके ब्रैस्ट के साइज़ को बढ़ाने में मदद कर सकता हैं।

Also, Read हलीम बीज (Halim Seeds in Hindi) क्या फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

2. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम ब्रेस्ट के साइज़ को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। दरसल मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रोजेस्ट्रोन के निर्माण को बढाता हैं। अगर आप अपने ब्रेस्ट के साइज़ को बढ़ाना चाहती हैं तो इस मिनरल से युक्त भोजन जरुर करें। आप पालक, सरसों और हरी शब्जियों को अपने खाने में जरुर शामिल करें।

3. हेल्दी वसा –ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स

ब्रेस्ट वसा से बनता हैं। हेल्दी फैट के सेवन से प्रोजेस्टेरोन हार्मोन में वृद्धि देखने को मिलता हैं। इसलिए अपने भोजन में नारियल का तेल और मछली जरुर शामिल करें।

4. फाइटोएस्ट्रोजेन

ब्रेस्ट की वृद्धि हेतु फाइटोएस्ट्रोजेन को अपने खाने में शामिल करना सबसे बेस्ट उपाय हैं। यह ब्रेस्ट को बड़ा और स्वस्थ रखता हैं। इसके लिए आप अपने भोजन में ब्रोकली, पत्तागोभी, सोयाबीन। लहसुन, अलसी के बीज आदि को शामिल कर सकते हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

5. ब्रेस्ट की मालिश

जी हाँ ब्रेस्ट की मालिश आपके स्तनों के विकास में सहयोग कर सकती हैं। अगर आपके ब्रेस्ट ढीले और छोटे हैं तो रोजाना ब्रेस्ट की मालिश जरुर करें। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं जो की ब्रेस्ट बढ़ाने में मदद करती हैं।

6. अनियमित पीरियड्स

कई बार पीरियड्स में अनियमितता के कारण भी यह समस्या उत्पन्न होती हैं। अगर आपके पीरियड्स वक़्त पे नहीं आते हैं तो यहाँ पढ़ें घरेलु उपाय।

Also, Read रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय

7. शारीरिक गतिविधि करते रहें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत आवश्यक हैं। साथ ही ब्रेस्ट के छोटे होने की स्थिति में आप चेस्ट प्रेस और पुश अप्स जैसे व्यायाम कर सकते हैं। इससे निश्चित ही ब्रेस्ट बढ़ाने में मदद मिलेगी। तो यह रहे 7 ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स किसकी मदद से आप अपने खोये हुए आत्मविश्वास को फिर से पा सकते हैं।

Also, Read 25 दिन में पीरियड आने का क्या कारण है – 5 बड़े कारण

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर बताएं गए ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स की मदद से आप अपने ब्रेस्ट की साइज़ बढ़ा सकते हैं। ऊपर बताएं गए टिप्स निश्चित रूप से आपके ब्रेस्ट के ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। कुछ व्यायाम और खान पान पर ध्यान देकर इस इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं। हेल्दी खाने की मदद से कुछ महीने में ही आपको असर दिखना शुरू हो जायेगा।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको ऊपर बताएं गए ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट को शेयर जरुर से जरुर करें धन्यवाद।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

2 thoughts on “ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स – इन 7 उपायों से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ने लगेगा”

Leave a Comment