साइकिल चलाने के फायदे नुकसान

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साइकिल चलाने के फायदे नुकसान: दोस्तों ये तो आप जानते ही हैं की गलत जीवनशैली और खान पान हमारे स्वास्थ्य पे गहरा प्रभाव छोड़ता हैं. और इसका खामियाजा हमें बिमारियों के रूप में भुगतना पड़ता हैं. इसलिए कहा जाता हैं की अच्छे खानपान के साथ अपनी जीवन शैली में सुधार बेहद आवश्यक हैं. जब कोई व्यक्ति कोई भी शारिरीक एक्टिविटी नहीं करता तो उन्हें कई तरह की बीमारियाँ घेर लेती हैं इसलिए यह आवश्यक हैं की हम कुछ न कुछ करते रहें. अक्सर देखा जाता हैं की जो लोग शारीरिक श्रम नहीं करते हैं वे मोटापे के शिकार हो जाते हैं और मोटापा अन्य कई बिमारियों को जन्म देता हैं. ऐसे में शारीरिक एक्टिविटी का करना बेहद जरुरी हो जाता हैं.

साइकिल चलाने के फायदे नुकसान
साइकिल चलाने के फायदे नुकसान

अगर आपको रोज व्यायाम करेंगे तो निश्चित ही आप फिट रहेंगे. साइकिलिंग भी एक बेहतरीन व्यायाम के रूप में जाना हैं. तो दोस्तों आज की इस खास आर्टिकल में मैं आपको साइकिल चलाने के फायदे और नुकसान डिटेल में बताने जा रही हूँ. तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

साइकिल चलाने के कुछ बेहतरीन फायदे

दोस्तों सबसे पहले मैं बात करुँगी साइकिल चलाने के फायदे के बारें में. साइकिल चलाने के फायदे पुरे डिटेल में नीचें बतायी गयी हैं:

हृदय को स्वस्थ रखने में

जी हाँ, जब आप साइकिल चलते हैं तो आपके धड़कने तेज होने लगती हैं, कई शोधों से पता चला हैं की हार्ट एवं रक्त से जुड़े हुए प्रोब्लेम्स को यह कम करती हैं. हमारे दिल के लिए यह बेहतरीन व्यायाम हैं. जी हाँ, यह हार्ट वाहिकाओं से जुड़े कार्डियोवैस्कुलर जोखिम को कम करने में सहायक माना जाता हैं. हाल ही में 20 से 30 वर्ष के आयु के लोगों पर शोध किया गया हैं. इस शोध के अनुसार पाया गया की जो लोग साइकिल चलाते थे उनके हृदय में कोई परेशानी नहीं थी. इससे साफ पता चलता हैं की साइकिल चलाना कितना लाभकारी हैं.

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वजन को संतुलित और सामान्य रखने में

अगर आप अपने शारीरिक वजन से परेशान हैं तो आपको भी साइकिलिंग शुरू कर देनी चाहिए. कई अध्ययन से पता चला हैं की साइकिलिंग आपके वजन को घटने में मदद करती हैं. दरसल जब आप साइकिल चलाते हैं तो आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती हैं जिसके कारण वजन घटती हैं. अगर आप 6 महीने लगातार साइकिलिंग करेंगे तो आपके शरीर का 10% तक वजन कम हो सकता हैं. लेकिन आपको अपने भोजन पे ध्यान देना होगा. जैसे जंक फ़ूड और ज्यदा तैलीय खाद्द पदार्थों से बचना होगा. अगर आप संतुलित भोजन के साथ साइकिलिंग करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा.

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मधुमेह रोगियों के लिए

टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए साइकिलिंग सबसे बेहतर व्यायाम माना जाता हैं. एनसीबीआई के ताजा रिपोर्ट के अनुसार जो साइकिलिंग करते हैं उन्हें टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा बेहद कम होता हैं. इतना ही नहीं यह इन्सुलिन के स्तर को भी कम करने में सहायक हैं. और यही कारण हैं की मधुमेह रोगियों को भी साइकिलिंग करने की सलाह दी जाती हैं.

शारीरिक मजबूती के लिए

दोस्तों जब आप साइकिलिंग करते हैं तो पैडलों की सहायता से आपके पैरों की अच्छी खासी excercise हो जाती हैं. साइकिलिंग से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा इनक्रीज होती हैं. जब आप पैरों को एक सर्किल में ऊपर नीचे करते हैं तो मांसपेशियों पे दबाव पड़ता हैं. और इस प्रक्रिया के बार बार होने से आपकी मांसपेशिया धीरे-धीरे मजबूत होती हैं. तो इस तरह ये कहा जा सकता है की साइकिलिंग आपको शारीरिक तौर पे भी मजबूत बनती हैं.

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गठिया में फायदे

जोड़ों के दर्द और इसके निवारण में साइकिलिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. अगर आप भी जोड़ो के दर्द से परेशान रहते हैं तो साइकिलिंग आपके दर्द को छूमंतर कर सकती हैं. एनसीबीआई द्वारा किये गए शोध से पता चलता हैं की जो लोग कई साइकिल चलाते हैं उनमें ऑस्टियोअर्थराइटिस के लक्षण नहीं होते हैं. साइकिलिंग एक एरोबिक व्यायाम हैं और ऐसे व्यायाम से जोड़ो पर फ़ोर्स न के बराबर पड़ता हैं. NCDC के अनुसार जोड़ों के दर्द में एरोबिक व्यायाम बेहद प्रभावकारी हैं. अगर आप रोज 30 से 35 इस साइकिलिंग जैसे व्यायाम करते हैं तो गठिया जैसे रोगों में काफी लाभ मिलता हैं.

साइकिल चलाने समय सावधानियां और इसके नुकसान

अब तक मैंने आपको साइकिल चलने के फायदे बताएं हैं चलिए अब इसके कुछ नुकसान बताते हैं:

  1. 5 साल से छोटे बच्चों को साइकिल नहीं चलाना चाहिए. अगर बच्चो को साइकिल सीखना हैं तो पेरेंट्स की निगरानी में ही सीखना चाहिए.
  2. अस्थमा के मरीजों के लिए साइकिल चलाना नहीं चाहिए क्योकिं ज्यादा साइकिल चलाने से उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो सकती हैं. इसलिए साइकिल चलने से पहले चिकित्सक की सलाह जरुर लें.
  3. अगर आपका वजन कम हैं तो ज्यादा साइकिल चलाने से आपका वजन और कम हो सकता हैं. इसलिए अपने खान पान पे जरुर ध्यान दें.

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FAQ

साइकिल चलाने में क्या नुकसान है?

साइकिल चलाने में अधिक उर्जा लगती हैं. अगर आप सांस सबंधी बिमारियों से ग्रसित हैं तो आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती हैं.

क्या मैं रोज साइकिल चला सकता हूं?

जी हाँ रोज साइकिल चलाना बेहतरीन व्यायाम के रूप में जाना जाता हैं.

साइकिल कितनी देर चलना चाहिए?

अगर आप व्यायाम के दृष्टिकोण से पुच्छ रहें तो 30 मिनट साइकिल चलाना पर्याप्त हैं.

तो दोस्तों साइकिल चलाने के फायदे नुकसान की यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के द्वारा हमें जरुर बताएं.

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