सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

Spread the love

सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, सिंपल मेकअप करने का तरीका (simple makeup karne ka tarika)। अगर आपको सुंदर के साथ-साथ कॉन्फिडेंट भी  दिखना है तो आप लोग मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हैं। हम आपको पहले ही बता दें कि यहां पर दी गई जानकारी केवल महिलाओं के लिए ही है लेकिन अगर आप भी सिंपल मेकअप करने का तरीका(simple makeup karne ka tarika) जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। आज सुंदरता के इस लेख में हम जानेंगे सिंपल मेकअप करने का तरीका (simple makeup karne ka tarika) क्या होता है?

सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)
सिंपल मेकअप करने का तरीका (Simple Makeup Karne ka Tarika)

तरीका (simple makeup karne ka tarika):

पहला स्टेप है: आपको अपने मुंह को धोकर तैयार करना है। मेकअप करने का सोच रहे हैं  उससे पहले मुंह को धोना बहुत जरूरी है। अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं ताकि आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो सके। गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें हो सके तो ठंडा पानी ही इस्तेमाल करें।

Also, Read कीड़ा जड़ी के फायदे (Kida Jadi ke Fayde)

दूसरा स्टेप है: चेहरे पर  मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। अपना मुंह धोने के बाद अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए किसी भी तरह का  मॉइश्चराइजर लगाना उपयुक्त माना जाता है। मॉइश्चराइजर को चेहरे पर लगाकर चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इसको लगाने के बाद कुछ मिनट का इंतजार करके हम अगले  स्टेप पर चल सकते हैं।

Also, Read महुआ खाने के फायदे (Mahua khane ke fayde)

तीसरा स्टेप है: फाउंडेशन या फिर पाउडर का इस्तेमाल करना। सिंपल मेकअप करने (simple makeup karne ka tarika) का तरीका आपको जल्दी और आसानी से मेकअप करने में मदद कर सकता है। आपको अपने चेहरे के अनुसार फाउंडेशन का चयन करना होता है। जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाए। फाउंडेशन लगाने के लिए आपको ब्रश या फिर उंगलियों का इस्तेमाल करना होगा। इसे अपने चेहरे पर सामान्य रूप से फैलाएं और किसी भी जगह पर ज्यादा इकट्ठा ना होने दें।

Also, Read भुना हुआ लहसुन के फायदे (Bhuna hua Lahsun ke Fayde)

चौथा  स्टेप है:  कंसीलर का इस्तेमाल करना होगा। सिंपल मेकअप करने के तरीके (simple makeup karne ka tarika) में अब बारी आती है कंसीलर की। आपको कंसीलर का चयन भी अपनी स्किन की टोन को देखते हुए करना होगा। जिनकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं उन्हें हल्का शेड इस्तेमाल करना चाहिए। कंसीलर का इस्तेमाल आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए होता है।

Also, Read आमला करेला जूस के फायदे (Amla karela juice ke fayde)

पांचवा स्टेप है: आपको पाउडर का इस्तेमाल करना होगा जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाता हो। पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए आपको उसे ब्रश में लगाकर अपने चेहरे पर गोलाकार तरीके से घुमाना होगा। ऐसा करने से आप नेचुरल दिखेगी और यह फाउंडेशन को भी सेट करने में मदद करता है। अगर आपके पास अधिक समय है तो आप चेहरे पर हाइलाइटर या  ब्रोंजर  का इस्तेमाल भी कर सकती है।

छटा स्टेप है:  अपने चेहरे पर ब्लश लगाएं। अगर आपको अपने मेकअप पर चार चांद लगाने हैं तो उसके लिए ब्लश का इस्तेमाल करना होगा।  इसका इस्तेमाल आप अपने  चीक बोंस पर करती है। इसका इस्तेमाल गालों पर ब्रश के साथ घुमाकर होता है।

Also, Read चिलगोजा के फायदे (Chilgoza ke fayde)

सातवा स्टेप है:  चेहरे का मेकअप तो हो गया लेकिन अब बारी आती है आंखों को सुंदर बनाने की। अगर आपको अपनी आंखों को सुंदर बनाना है तो उसके लिए आईशैडो का इस्तेमाल करना होगा। आईशैडो आपकी आंखों के ऊपर वाली परत पर लगाई जाती है। जिसे आप अपने स्किन टोन के अनुसार लगा सकती है। उंगलियों के इस्तेमाल से या फिर ब्रश के इस्तेमाल से अपनी आईलिड  और आइब्रो पर इसे लगाएं।

Also, Read भुना हुआ लहसुन के फायदे (Bhuna hua Lahsun ke Fayde)

आठवां स्टेप है: अब आपको आईलाइनर का इस्तेमाल करना होगा। ज्यादातर महिलाएं दिन में चारकोल  का या ब्राउन आईलाइनर का इस्तेमाल करती है। लेकिन रात के समय ब्लैक आईलाइनर का इस्तेमाल अधिक होता है। आईलाइनर  का इस्तेमाल  आईलैशेस  के ऊपर होता है लेकिन इसे लगाते समय सावधानी जरूर  बरते। आईलाइनर के इस्तेमाल से आपकी आंखों को अलग ही लुक मिलता है।

नवा स्टेप्स है: मस्कारा भी लगाना होगा। आई लाइनर लगाने के बाद अब बारी आती है मस्कारा लगाने की। मस्कारा का इस्तेमाल आईलैशेस पर होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी आईलैशेस काफी सुंदर दिखाई देती है। अगर आपको मस्कारा नहीं लगाना है तो आपको नेचुरल लुक मिलेगा।

Also, Read कुटकी के फायदे (Kutki ke Fayde)

दस्वां स्टेप है: आपकी आंखों और चेहरे पर तो मेकअप लग गया लेकिन अभी भी मेकअप पूरा नहीं हुआ है। मेकअप का तरीका अभी खत्म नहीं हुआ है। अब इसमें बारी आती है आपकी होठों की। चेहरे और आंखों को तो सुंदर बना लिया लेकिन होठों को सुंदर बनाने के लिए आप लिप कलर या फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ महिलाएं लिपग्लॉस का भी इस्तेमाल करती हैं।

Also, Read प्रवाल पिष्टी के फायदे (Praval pishti ke fayde)

आखरी स्टेप है: अपने चेहरे पर मेकअप को ठिकाने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल करें। बाहर जाते समय गर्मी में आपका मेकअप पिघल ना जाए या खराब ना हो जाए उसके लिए आपको इसे स्प्रे से सेट करना होगा। मेकअप खत्म करने के बाद अपने चेहरे पर स्प्रे छिड़क लें ताकि आपका मेकअप बिगड़े ना।

Also, Read अपामार्ग के फायदे (Apamarg ke Fayde)

FAQ

Q. रोज कौन सा मेकअप करना चाहिए?

Ans: आप लोग अपनी दिनचर्या के अनुसार मेकअप कर सकती है।

Q. मेकअप की शुरुआत कैसे होती है?

Ans: मेकअप को शुरू करने से पहले अपने चेहरे को धोना होता है और उसके बाद उसे मॉइश्चराइज करना होता है।

Q. बिना फाउंडेशन के मेकअप कैसे पहने?

Ans: अगर आप बिना फाउंडेशन के मेकअप पहनेंगे तो यह आपके लुक को खराब करेगा।

Q. फाउंडेशन के बाद क्या लगाएं?

Ans: फाउंडेशन के स्टेप के बाद आपको कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Also, Read बादाम पाक के फायदे (Badam Pak ke Fayde)