सीने में घबराहट होना, डर लगना या शरीर में बेचैनी

Spread the love

सीने में घबराहट होना : नमस्कार दोस्तों, क्या आप को भी सांस फूलना और घबराहट होना जैसी समस्याएं हैं। अक्सर कई लोग बेचैनी और घबराहट जैसी समस्या का सामना करते हैं। सीने में घबराहट होना आम बात हैं। लेकिन कई बार यह किसी बड़ी समस्या का भी संकेत हो सकता हैं। सीने में घबराहट अक्सर डर और किसी प्रकार की चिंता की वजह से होती हैं। तो आइयें आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताते हैं।

सीने में घबराहट होना, डर लगना या शरीर में बेचैनी
सीने में घबराहट होना, डर लगना या शरीर में बेचैनी

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना वक्त नहीं हैं की खुद से बनाया हुआ भोजन कर सकें। इतना ही नहीं लोगों के पास व्यायाम और योग करने का समय भी नहीं हैं। हम अपनी गलत लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की समस्यायों का सामना करते हैं और उन्हीं में से एक हैं सीने में घबराहट होना, सांस फूलना, शरीर में बेचैनी और घबराहट का होना आदि। इस समस्या के होने पर दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं साथ ही कई बार सीने में दर्द का भी अनुभव होता हैं। इस समस्या से जो व्यक्ति ग्रसित होते हैं वे ज्यादा देर तक एक जगह खड़े रहने में दिक्कत का सामना करते हैं। यह समस्या रक्त में ऑक्सीजन की सही मात्रा में आपूर्ति न होने के कारण उत्पन्न हो सकती हैं।

Also, Read चेहरे और जबड़े और कान के बाईं ओर में दर्द – कारण, उपाय और बचाव

सांस फूलना और घबराहट होने के कारण

इस समस्या के निदान के लिए यह जानना बेहद आवश्यक हैं की किन कारणों से आपको शरीर में बेचैनी और घबराहट हैं। यह जानने के बाद ही इसका निदान किया जा सकता हैं। तो आइयें जानते हैं की सांस फूलना और घबराहट होना किस कारण से होता हैं:

1. धुल, धुएं और कोहरे के कारण सीने में घबराहट होना

धुल, धुएं और कोहरे की वजह से सीने में घबराहट होना या सांस फूलना आम बात हैं। दरसल हवा की गुणवत्ता ख़राब होने की वजह से इस परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता हैं। इसलिए बाहर जाते वक़्त हमेशा मास्क का उपयोग करें।

2. मानसिक तनाव या डर

जी हाँ, अगर आप किसी मानसिक रोग या किसी टेंशन से जूझ रहे हैं तो इससे भी आपको बेचैनी और घबराहट जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। यह हमारे दिमाग या सोचने की शक्ति को प्रभावित करती हैं। ऐसी स्थिति में सीने में घबराहट होना का अनुभव होना बेहद आम हैं।

3. सीने में घबराहट होना – हृदय से जुड़ी समस्या के कारण

कई बार हृदय को रक्त की आपूर्ति सही तरीके से न होने के कारण भी सांस फूलना और घबराहट होना जैसी समस्या होती हैं। इस समस्या का जल्द से जल्द इलाज आवश्यक होता हैं। अगर इसका इलाज जल्द न कराया जाएँ तो हार्ट अटैक की सम्भावना रहती हैं।

4. फुफ्फुसीय अंतःशल्यता

यह बहुत ही गंभीर स्थिति हैं। यह रोग फेफड़ों में रक्त के जमने के कारण होता हैं। इस अवस्था में मरीज सांस लेने में परेशानी का सामना करता हैं। सीने में घबराहट होना भी स्वाभाविक हैं।

इन सबके अलावे अस्थमा और निमोनिया जैसे रोगों में भी सीने में घबराहट होना, सांस लेने में तकलीफ का होना, शरीर में बेचैनी होना आम बात हैं।

सीने में घबराहट होना या सांस फूलना और घबराहट होना में इन बातों का खास ख्याल रखें

1. अगर आप धुम्रपान करते हैं तो जल्द से जल्द स्मोकिंग छोड़ दे। यह आपकी समस्या को कई गुणा बढ़ा सकती हैं।
2. प्रतिदिन व्यायाम करें। इस समस्या में ज्यदा शारीरिक गतिविधि करने से बचे।
3. वजन को नियंत्रित करें।
4. वाहनों के धुएं से बचने के लिए हमेशा मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

समस्या का समाधान

अगर आप भी सीने में घबराहट होना, सांस फूलना और घबराहट होना, डर लगना घबराहट होना, शरीर में बेचैनी और घबराहट होना जैसी समस्यायों का सामना करते हैं तो देर न करें। आपको किसी अच्छे डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह लेना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें की जंक फ़ूड, स्मोकिंग , शराब आदि आपकी समस्या को और बढ़ा सकती हैं इसलिए इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। अगर आप डॉक्टर के पास जायेंगे तो डॉक्टर्स आपके कुछ टेस्ट ले सकते हैं जैसे ब्लड टेस्ट, सिटी स्कैन और xray आदि।

Also, Read सांस फूलने का रामबाण इलाज

निष्कर्ष

सीने में घबराहट होना आम कारणों से भी हो सकता हैं। लेकिन अगर आप कई महीनों से इस समस्या से जूझ रहें हैं तो डॉक्टर से जरुर मिलें। डॉक्टर्स इस समस्या के कारणों का पता कर उचित इलाज शुरू करेंगे। सांस फूलना और घबराहट होने की स्थिति में हार्ड व्यायाम से बचना चाहिए। ज्यादा तेज न दौड़े और प्रतिदिन योग जरुर करें। अपने खान पान को भी नियंत्रित कर इस समस्या का हल निकाला जा सकता हैं। अपने खाने में हरी शब्जियाँ और फल फुल को जरुर शामिल करें और जितना हो सकें जंक फ़ूड या ज्यादा तेल मसालें में बनी चीजें खाने से बचें।

Also, Read अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने आपको घबराहट होना, सांस फूलना, बेचैनी होना आदि के कारणों के बारें में बताया हैं। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

Also, Read सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे

1 thought on “सीने में घबराहट होना, डर लगना या शरीर में बेचैनी”

Leave a Comment