स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

Spread the love

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए – नमस्कार दोस्तों, खान पान के सही नहीं होने के कारण हम कई तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं। अधिकत्तर लोग खाने यह नहीं जानते की कब क्या खाना हैं और यही कारण हैं की लोग बीमार पड़ते हैं। आज की इस खास जानकारी में हम आपको कुछ टिप्स प्रोवाइड करेंगे जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। अगर आप सुबह खाली पेट हेल्दी चीजें खायेंगे तो फिट और अन्दुरुनी बीमारियों से बचे रहेंगे। साथ ही हेल्दी चीजें आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट करेगी। साथ ही इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताएँगे की स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए। इसलिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए
स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

जिन्दा रहने के लिए खाना अतिआवश्यक हैं लेकिन स्वस्थ या बीमारियों से दूर रहने के लिए हमें उचित पोषक तत्वों से भरपूर आहार और समय का ध्यान रखना होता हैं। अधिकत्तर लोग पेट की समस्यायों के कारण कई अन्य बीमारियों का सामना करते हैं। इसलिए यह आवश्यक हैं की हम अपने पाचन तन्त्र को मजबूत करें। मैं आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारें में बताऊंगा जिसके सेवन से आप दिन भर ताजगी महसूस करेंगे साथ ही हेल्दी रहेंगे। सुबह ब्रेकफास्ट में अगर आप मेरे बताएं गए चीजों का सेवन करेंगे तो निश्चित ही स्वस्थ और खुद को उर्जावान महूस करेंगे।

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

ज्यादात्तर घरों में देखा जाता हैं उनकी सुबह की शुरुवात गरमागरम चाय या कॉफ़ी से होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की सुबह खाली पेट चाय या कॉफ़ी के सेवन से आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं। जी हाँ इन चीजों के सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। सुबह खाली पेट चाय या कॉफ़ी पीने से एसिडिटी की समस्या का होना आम हैं। इसलिए अपने लाइफस्टाइल और खान पान के तरीकों को बदलना आवश्यक हैं। तो आइये जानते हैं की सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए ।

1. बादाम – सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

आपने सुना होगा की बादाम खाने से दिमाग तेज होता हैं। दरसल बादाम में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं। बादाम इमं पायें जाने वाले प्रोटीन, विटामिन बी, बी 6, फाइबर, कॉपर, विटामिन इ और कई अन्य पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य का देखभाल करते हैं। इसके सेवन से दिमाग तेज कार्य करता हैं आप फ्रेश महूसस करते हैं। इसका सेवन आप दूध के साथ सुबह सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इसके लिए आप रात भर दूध में बादाम को फूलने के लिए छोड़ दे।

Also, Read बादाम पाक के फायदे (Badam Pak ke Fayde)

2. पपीता

सुबह -सुबह पपीता का सेवन भी कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उतना ही फायदेमंद भी हैं। पपीता में मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन डी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, फोलेट शरीर को उर्जा प्रदान करने के साथ साथ लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। इसके सेवन से ह्रदय भी स्वस्थ रहता हैं। इसका सेवन ब्लड सुगर को भी कण्ट्रोल करने में किया जाता हैं।

Also, Read Papita Khane Ke Fayde | पपीता खाने के फायदे

3. निम्बू पानी – सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए

अगर आप ज्यादा वजनी है और खुद को स्लिम बनाना चाहते हैं तो रोज सुबह व्यायाम से पहले 1 गिलास ग्राम पानी के साथ निम्बू और दालचीनी का मिश्रण पि सकते हैं। इसका सेवन आपके पाचन तन्त्र को मजबूत करता हैं।

Also, Read बिजौरा निंबू के फायदे (Bijora Nimbu ke Fayde)

4. शहद का सेवन

इसका सेवन शरीर को डिटॉक्सिफाई करता हैं। सुबह सुबह एक चम्मच शहद आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन में सहयोग करता हैं। साथ ही रोजाना इसके सेवन से रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढती हैं। इसलिए आप शहद को सुबह खाली पेट जरुर खाएं।

Also, Read शहद खाने के फायदे (Honey Khane Ke Fayde)

5. चिया के बीज

चिया के छोटे छोटे बीज स्वास्थ्य के लिहाज से अत्यंत उपयोगी हैं। इसमें पायें मौजूद प्रोटीन, फैटी एसिड, आयरन और भरपूर मात्रा में फाइबर पाचन को बेहतर बनाता हैं। यह कब्ज, लीवर के सुजन से राहत देता हैं। इसके सेवन से पाचन शक्ति में अद्भुत लाभ मिलता हैं।

Also, Read चिया के बीज की पूरी जानकारी Hindi में ( Chia Seeds in Hindi)

निष्कर्ष

सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए यह तो आपने जान लिया। इन चीजों का सेवन अगर आप सुबह सुबह खाली पेट करेंगे तो आप फिट और हेल्दी रहेंगे। लेकिन ध्यान रहें की कुछ बीमारियों में इन चीजों का सेवन वर्जित हो सकता हैं। इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए के इस आर्टिकल में मैंने आपको कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों के बारे में बताया हैं जिसका सेवन आपके शरीर को लाभ पहुंचाएगा। अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर जरुर करें।

Also, Read इलायची खाने के फायदे (Elaichi Khane Ke Fayde)

3 thoughts on “स्वस्थ रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए”

Leave a Comment