सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde)

Spread the love

सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde) के बारे में।  सोंठ जो कि हमारी सब्जियों का स्वाद  बढ़ाता है लेकिन शायद ही इसके अन्य इस्तेमाल के बारे में लोगों को ज्यादा पता होगा।   सोंठ  का इस्तेमाल बीमारियों से राहत पाने में भी किया जाता है। प्राचीन काल से ही सोंठ का इस्तेमाल औषधि के रूप में  होता आ रहा है। जिन लोगों को नहीं मालूम मैं उन्हें बता देता हूं कि अदरक को सुखाने के बाद उसके पाउडर को सोंठ कहा जाता है और इसका इस्तेमाल बिल्कुल अदरक की तरह होता है।  लोग इसे अपने घरों में मसाले की तरह इस्तेमाल करते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम सुंदरता के इस लेख में जानेंगे सोंठ के फायदे(sonth ke fayde), इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, इसके इस्तेमाल,  और इसके नुकसान के बारे में।

सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde)
सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde)

जाने सोंठ में पोषक तत्व (Sonth Me Kya Paya Jata hai)

पहले जान लेते हैं सोंठ में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैलोरी, विटामिन B6, विटामिन B5, fat, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, शुगर, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीफंगल, इत्यादि गुण काफी फायदे देते हैं।

Also, Read हेमपुष्पा के फायदे (Hempushpa ke fayde)

Sonth Istemal Karne Ka Tarika (सोंठ के इस्तेमाल करने का तरीका )

अब हम जानेंगे सोंठ के इस्तेमाल के बारे में:

  • जैसा मैं आपको बता चुका हूं इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है।
  • चाय में खुशबू और स्वाद लाने के लिए भी इसका  इस्तेमाल होता है।
  • इसे आप सूप में मिलाकर भी पी सकते हैं।
  • गुनगुने पानी में डाल दिया जाए तो नहा भी सकते हैं।
  • इसके लड्डू काफी फायदा देते हैं।

फायदे (Sonth ke fayde)

अब जानेंगे सोंठ के फायदे(sonth ke fayde) के बारे में:

जुकाम में

सोंठ के फायदे(sonth ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, जुखाम से देता है राहत। सोंठ को अदरक का पाउडर भी कहा जाता है जो आपको हर घर में मौजूद  मिलेगा। वैसे तो इसका इस्तेमाल  ज्यादातर लोग चाय या फिर सब्जी में करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल जुखाम को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। एक स्टडी के दौरान यह पता चला कि अदरक मलेरिया और बुखार के साथ-साथ सर्दी जुखाम की समस्याओं में काफी मदद करता है। इसलिए यह माना गया है कि सोंठ का इस्तेमाल जुकाम को ठीक करने के लिए किया जाता है। Also, Read पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde)

वजन को कम करने में

सोंठ के फायदे(sonth ke fayde) में दूसरा फायदा है, वजन करना है कम तो करें इस्तेमाल। बढ़ता वजन और बढ़ती चर्बी लोगों के लिए एक परेशानी हो गई है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए लोग अन्य तरह के उपाय करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें राहत नहीं मिलती। लेकिन अगर आप लोग सोंठ का इस्तेमाल करेंगे तो आपको वजन कम  करने में आसानी होगी। अगर डॉक्टरों की मानी जाए तो इसका इस्तेमाल फैट बर्न करने के लिए भी होता है और साथ में मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा बनाता है।

पेट के जलन में

सोंठ के फायदे(sonth ke fayde) में तीसरा फायदा है, पेट में है जलन तो करता है ठीक। पेट में जलन होने के कई सारे कारण हो सकते हैं लेकिन अगर आपको पेट की जलन से राहत पानी है तो सोंठ का इस्तेमाल जरूर करना होगा। प्राचीन काल से ही पेट की समस्याओं का समाधान सोंठ से किया जाता था। अगर आप को दस्त, कब्ज, पेट फूलना या गैस जैसी बीमारी है जो पेट में जलन करती हैं तो इसके इस्तेमाल से ठीक होंगी।

Also, Read मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

सीने के दर्द में

सोंठ के फायदे(sonth ke fayde) में चौथा फायदा है, छाती के दर्द को करता है कम। अगर हम समय में पीछे जाएं तो काफी समय से अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेद में हर्बल दवाई की तरह किया जा रहा है। अदरक आपकी मांसपेशियों के दर्द के साथ-साथ ऐठन की समस्या को भी दूर करने के सक्षम है। यही कारण है कि इसके इस्तेमाल से आपकी छाती का दर्द भी दूर होता है। अदरक में मिलने वाले पोषक तत्व दर्द को कम करने में मदद करते हैं और रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं।

Also, Read अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

पाचन तंत्र को ठीक करने में

सोंठ के फायदे(sonth ke fayde) में पांचवा फायदा है, पाचन को करता है स्वस्थ। अगर किसी इंसान को पाचन से जुड़ी समस्याएं हो जाए तो उसका पूरा समय इन समस्याओं को ठीक करने में ही निकलता है। पाचन की समस्या होना यानी कि खाने का ढंग से ना पचना, मल निकलने में परेशानी होना किसी भी इंसान को परेशान कर सकती है। इसी परेशानी को ठीक करने के लिए सोंठ का इस्तेमाल किया जाता है। फाइबर की मात्रा होती है जो कि पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए काफी असरदार होती है।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

सोंठ के नुकसान (Sonth Ke Nuksan in Hindi)

चलिए जानते हैं सोंठ के नुकसान के बारे में:

  • अत्यधिक रूप में इस्तेमाल करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
  • अगर अधिक मात्रा में सोंठ लिया जाए तो दिल से जुड़ी समस्या हो सकती है।
  • गैस या फिर दस्त की समस्या भी पैदा हो सकती है।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

FAQ

Q. सोंठ का सेवन कैसे करें?

Ans: आप लोग इसे चाय के साथ या फिर खाना खाने से पहले  इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. सोंठ कब खाना चाहिए?

Ans: सोने से पहले अगर हल्दी वाला दूध पी लिया जाए तो काफी फायदा देता है।

Q. क्या सोंठ पाउडर स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

Ans: जी बिल्कुल, इसका इस्तेमाल कई सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है।

Q. वजन घटाने के लिए सोंठ का पाउडर कैसे पिए?

Ans: अगर आपको वजन घटाना है तो आप  पाउडर को पानी में डालकर पी सकते हैं।

इस पोस्ट के जरिये मैंने आपको सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde) डिटेल में बताएं हैं। लेकिन इसकी कुछ हानियाँ भी हैं इसलिए इसका इस्तेमाल चिकित्सक की राय के बाद ही करें।

और अधिक पढ़ें

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

1 thought on “सोंठ के फायदे (Sonth ke fayde)”

Leave a Comment