सोना खोने पर क्या करे upay / सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ

Spread the love

सोना खोने पर क्या करे upay / सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ – दोस्तों सोने से निर्मित सामान का गुम हो जाना अक्सर लोगों को दुखी कर देता हैं। सोने की कीमत आज आसमान छू रही हैं और यही वजह हैं की सोने के सामान गुम होने पर लोगों दुखी हो जाते हैं। शकुन शास्त्र में सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ इसकी जानकारी दी गयी हैं। सोने का संबंध गुरु से अर्थात वृहस्पति से हैं। गुरु ग्रह का प्रभावित होना जीवन में कष्ट आने के संकेत माने जाते हैं। अलग-अलग परिस्थितियों में सोने का गुम होना अलग-अलग संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं की सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ और सोना खोने पर क्या करे upay जिससे अशुभ स्थिति को टाला जा सकें।

सोना खोने पर क्या करे upay
सोना खोने पर क्या करे upay

शास्त्रों के अनुसार, सोने को लक्ष्मी जी से जोड़कर देखा जाता हैं। सोने का गुम हो जाना कई तरह के संकेत देते हैं। सोने से बने अलग-अलग ज्वेलरी का खोना भी भिन्न -भिन्न इशारे करते हैं। दोस्तों सोना एक बहुमूल्य धातु जिसके खोने पर लोग चिंतित हो जाते हैं। माना जाता हैं की गुरु के कमजोर होने पर ऐसी स्थिति उत्पन्न होती हैं। इस स्थिति में गुरु मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती हैं। आइए जानते है की सोना खोने पर क्या करे upay और सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ ?

सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ

सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ
सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ

दोस्तों, शकुन शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सपने में सोना मिलना बेहद शुभ हैं। अगर आपने सपने में कही गिरा हुआ सोना देखा हैं या आपको मिला हैं तो समझ लीजिए की आप आने वाले समय में आर्थिक रूप से शसक्त होने वाले हैं। आपको अचानक धन लाभ मिल सकता हैं। इस तरह का सपना व्यापार, सम्पत्ति, नौकरी में प्रमोशन आदि से जुड़ा माना जाता हैं। आप जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं उसमें आपको सफलता मिलने चांसेज बेहद ज्यादा हैं। सोने का मिलना बताता हैं की आपका फंसा हुआ पैसा किसी भी वक्त आपको मिल सकता हैं।

Also, Read सपने में जमीन से पानी निकलते देखना / सपने में घर में पानी देखना

सपने में सोना देखना शुभ या अशुभ – सपने में सोना देखना क्या होता है

सपने में सपने में सोना देखना शुभ और अशुभ दोनों हो सकते हैं। यह डिपेंड करता हैं की आपने किस स्थिति में सोने या सोने से बनी किसी चीज को देखा हैं। स्वप्न शास्त्र कहता है की अगर किसी ने आपको सपने में सोने का सामान गिफ्ट किया हैं तो यह संकेत हैं की आपको जल्द ही कुछ अच्छी खबर सुनने को मिल सकती हैं। इसके अलावे यह स्वप्न धन लाभ, व्यापार में जबरदस्त लाभ की ओर भी इंगित करता हैं। परन्तु कुछ मामलों में सोने के गहने को सपने में देखना अशुभ भी माना जाता हैं। अगर आपने सोने से बनी किसी वस्तु को किसी गहरे गढ्ढे, नाले आदि में देखा हैं तो यह आर्थिक हानि की तरफ इशारे करता हैं।

Also, Read गर्भावस्था में सपने में कद्दू देखना / सपने में हरा कद्दू देखना

सपने में सोना खोना शुभ या अशुभ

सपने में सोना खोना शुभ या अशुभ
सपने में सोना खोना शुभ या अशुभ

सपने में सोना खोना अशुभ के संकेत हैं। इस तरह के सपने इंगित करते हैं की भविष्य में आपके द्वारा किया गया धन संचय बेकार हो जाएंगे। इस स्थिति में आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। वही अगर सपने में खोया हुआ सोना वापस मिलना शुभ माना जाता हैं। यह सपना बताता हैं की आपका भविष्य में किसी बड़ी दुर्घटना या समस्या से सामना सकती हैं। परन्तु आप आसानी से खतरे से बच जाएंगे।

महिलाओं की सोने से बनी नाक की नथुनी का खोना मान-सम्मान में ठेस लगने के संकेत देते हैं। अत: कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे आपको समाज के सामने शर्मिंदा होना पड़ें। अगर किसी पुरुष की सोने से बनी अंगूठी कही गिर जाती हैं तो माना जाता हैं की यह किसी बीमारी के आने के संकेत हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखते हुए नशें से दूर रहना चाहिए।

सोना खोना बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने के संकेत माने जाते हैं। कमजोर स्थिति में होने की वजह से पति-पत्नी में लड़ाई झगड़े, घन हानि, अविवाहित कपल्स का ब्रेकअप आदि जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होने की संभावना मानी जाती हैं।

Also, Read उल्टे सीधे सपने क्यों आते हैं – ज्यादा सपने आने का कारण

सोना खोने पर क्या उपाय करें – करे ये 2 बेहतरीन Upay

अक्सर लोग यह प्रश्न करते हैं की सोना खोने पर क्या उपाय करें। दोस्तों सोना का गुम हो जाना अपशकुन हैं। ऐसी स्थिति में ज्योतिष शास्त्र के द्वारा बताएं गए कुछ बेहतरीन उपायों को जरुर करनी चाहिए।

  • बृहस्पति मंत्र ” ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः” का जाप करने से अशुभ स्थिति बनने से रुक जाती हैं
  • गरीबों में पीले रंग के कपड़े आदि गुरुवार के दिन दान करें

Also, Read सपने में जूता हुआ खेत देखना / सपने में खेत में लैट्रिन देखना

निष्कर्ष

सोना खोने पर क्या करे upay / सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के जरिए बतायी गयी हैं। मुझे आशा हैं की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। सोने का अलग-अलग परिस्थितियों में मिलना बुरा और अच्छा दोनों हो सकता हैं। बुरी स्थिति में व्यक्ति को गुरु बीज मंत्र का जाप करने के साथ-साथ लक्ष्मी जी की भी पूजा करनी चाहिए। गुरुवार के दिन पीले रंग की चीजें दान करना बुरी और अशुभ स्थिति को टाल देती हैं।

मुझे आशा हैं की आपको सोना खोने पर क्या करे upay / सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ की जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। इस जानकारी को अपने फॅमिली मेम्बेर्स के साथ जरुर शेयर करें। ऐसी ही जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग के अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Also, Read सपने में प्रेमिका को रोते हुए देखना और मुस्कुराते हुए देखना क्या संकेत देता हैं