बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ / मैना पक्षी का घर में आना

Spread the love

बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ / मैना पक्षी का घर में आना – बुलबुल अपनी मधुर आवाज के लिए जानी जाती हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की सिर्फ नर बुलबुल ही गा सकते हैं। हालाँकि लोग इसका पालन इसकी मधुर आवाज की वजह से नहीं करते हैं। जी हाँ, इस पक्षी को लोग लड़ाई करवाने के लिए आज भी पालते हैं। पुराने समय में यह पक्षी बहुत अधिक संख्या में दिखाई देती थी। हालाँकि अब भी गाँव में यह पक्षी आसानी से दिखाई दे जाती हैं। इस पक्षी को लेकर कई मान्यताएं हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको बताउंगी की बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ साथ की कुछ अन्य पक्षियों के घर में आगमन को लेकर आपके मन की दुविधा को दूर करूंगी।

बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ
बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ

मैना पक्षी का घर में आना कैसा माना जाता हैं इसकी जानकारी भी इस पोस्ट में संलग्न हैं। यह पक्षी अपनी कर्कश आवाज के लिए जानी जाती हैं। यह पक्षी अत्यधिक आवाजें निकालती हैं। इससे जुडी भी कुछ धार्मिक और पौराणिक मान्यताएं हैं जो इस पोस्ट में विस्तार से बतायी गयी हैं। आइए जानते हैं की बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ हैं।

बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ

बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ
बुलबुल

कई तरह के पक्षी अक्सर घर के आसपास या घर के अंदर अक्सर आते रहते हैं। पक्षियों को देखकर मन खुश हो जाता हैं। उनकी चहचाहट से आंगन गूंजने लगता हैं। बुलबुल पक्षी भी कभी-कभी घर में प्रवेश कर जाती हैं। ऐसे में लोगों के मन यह सवाल उठता हैं की बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ। दोस्तों इस पक्षी का घर के अंदर आना बेहद शुभ माना जाता हैं। माना जाता हैं की जिस घर में इस पक्षी का आगमन होता हैं उस घर से नकारात्मकता स्वत: ही दूर चली जाती हैं। बुरी शक्तियां घर में कदम नहीं रख पाती हैं। अगर आपके घर में भी बुलबुल पक्षी का आगमन हुआ हैं तो खुश हो जाइए क्योकिं यह पारिवारिक समस्याओं के साथ -साथ मानसिक और शारीरक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता हैं।

अगर बुलबुल घर में आकर मधुर गायन करती हैं तो घर में फैली अशांति दूर होती हैं। बुलबुल के गायन से घर में सकारात्मता आती हैं। पारिवारिक कलह और रोज-रोज के लड़ाई झगड़े से मुक्ति मिलती हैं। घर के प्रत्येक व्यक्ति की सोचने और समझने की शक्ति बढती हैं। बुलबुल की मधुर आवाज मानसिक तनाव को दूर करती हैं।

Also, Read गूलर का पेड़ शुभ है या अशुभ – गूलर के पेड़ का टोटका

मैना पक्षी का घर में आना

मैना पक्षी मुख्यत: एशिया में ज्यादा देखने को मिलती हैं। यह पक्षी भारत में बहुतायत में हैं। यह झुण्ड में रहने वाला पक्षी हैं जो गाँव के साथ-साथ शहरों में भी बहुत अधिक दिखाई देती हैं। यह पक्षी बहुत साहसी हैं। धार्मिंक मान्यताओं के अनुसार मैना पक्षी का घर में आना शुभ माना जाता हैं। इस पक्षी का घर में आना संकेत हैं की हर परिस्थिति से लड़ सकने में सक्षम हैं। आने वाले समय में जिस किसी भी कार्य के लिए आप जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं उसमें सफल होना तय हैं।

Also, Read सोना खोने पर क्या करे upay / सपने में सोना मिलना शुभ है या अशुभ

घर में काली चिड़िया का आना शुभ या अशुभ

दोस्तों, घर में काली चिड़िया का आना शुभ हैं जो संकेत हैं की जल्द ही परिवार से जुडी किसी बड़ी समस्या का समाधान निकल कर सामने आएगा। परिवार में खुशियाँ फिर से लौट आएगी। घर में काली चिड़िया का आगमन होने पर उसके लिए किसी सुरक्षित स्थान पर दाने या खाने की अन्य चीजों के साथ पानी जरुर रखें। ऐसा करने से शनि देव की कृपा दृष्टि परिवार के सभी सदस्यों पर बनी रहती हैं।

Also, Read घर में गौरैया का आना शुभ या अशुभ – गौरैया चिड़िया का घर में आना क्या संकेत देता हैं

चिड़िया का घर में मर जाना

चिड़िया का घर में मर जाना अशुभ माना जाता हैं। खासकर कबूतर जैसे पक्षी अगर घर में आकर मरते हैं तो यह संकेत हैं की घर के कम उम्र के सदस्यों पर किसी तरह की विपत्ति आ सकती हैं। माना जाता हैं की घर में पक्षी का आकर मरना स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचने के संकेत हैं। इस स्थिति में आपको सर्वप्रथम उस पक्षी को दफना देना चाहिए। दफनाने के लिए ऐसे स्थान का चयन करें कचरा आदि न हो। दफनाते वक्त भगवान शिव के मंत्र को बोले। उसके बाद स्नान जरुर करें। ऐसा करने से बुरी स्थिति टल सकती हैं।

Also, Read सपने में छोटे बच्चे को लैट्रिन करते हुए देखना और दूसरे को लैट्रिन करते हुए देखना शुभ या अशुभ

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ / मैना पक्षी का घर में आना कैसा संकेत देता हैं आदि। मुझे आशा हैं की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें। पक्षियों का घर में प्रवेश करना शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकता हैं। बुलबुल और मैना जैसे पक्षी शुभता के प्रतिक माने जाते हैं। ऐसे में इस तरह के पक्षी का घर में आगमन होने पर उन्हें भोजन में दाना पानी जरुर दें।

मुझे उम्मीद हैं की इस पोस्ट ” बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ / मैना पक्षी का घर में आना ” की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग के अन्य पोस्ट को जरुर पढ़ें।

Also, Read गर्भवती महिला को सपने में लड़का देखना / गर्भवती महिला सपने में तोरई देखना शुभ या अशुभ

1 thought on “बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ / मैना पक्षी का घर में आना”

Leave a Comment