अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye )

Spread the love

अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye ): नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपके साथ एक बहुत ही जरूरी टॉपिक पर चर्चा करने वाले हैं टॉपिक का नाम है अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( apni body ko healthy kaise banaye )। आपने एक कहावत तो सुनी होगी “हेल्थ इज वेल्थ” तो यह बात बिल्कुल सही है लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल या यूं कहें आजकल के खानपान से हमारी हेल्थ खराब होती जा रही है जिसके कारण हम कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह बताएंगे कि आप अपनी बॉडी को स्वस्थ कैसे रखें।

अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye )
अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye )

Body Ko Healthy Banane Ke Tips

1. रोज 30 से 45 मिनट व्यायाम या योग करें रोजाना व्यायाम या योग करने से आपकी बॉडी हेल्दी और एनर्जेटिक रहेगी अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो आपको बहुत सारी बीमारियां होने का खतरा टल सकता है। आप अगर रोजाना जोगिंग या दौड़ लगाते हैं तो इससे आपका ह्रदय और आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और आपका तनाव या डिप्रेशन भी कम हो जाएगा।

2. आजकल की लाइफ स्टाइल या काम की वजह से रात को लेट सोने का एक चलन सा बन गया है जिसके कारण सुबह उठने में बहुत देरी हो जाती है। इसीलिए आप सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें क्योंकि सुबह-सुबह चलने वाली हवा व सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

3. रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने , रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर में उपस्थित हानिकारक पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिसके कारण आप स्वस्थ रहते हैं।

4. आप अपनी डाइट का खासकर ध्यान रखें क्योंकि आजकल के खानपान से आप बहुत ही जल्दी बीमार पड़ सकते हैं या फिर आपको किसी बड़ी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है। आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट या आप का भोजन साफ सुथरा व न्यूट्रीशन से भरपूर हो।

5. जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि आजकल की लाइफ स्टाइल या काम की वजह से रात को सोने में देरी हो जाती है। जिसके कारण आपकी नींद अधूरी रह जाती है जिसके कारण आपको डिप्रेशन या तनाव का सामना करना पड़ सकता है तो आप यह सुनिश्चित करें आप रोजाना 7 से 8 घंटे कि नींद ले।

6. अगर आप भी तनाव या डिप्रेशन के शिकार हैं तो तनाव या डिप्रेशन को दूर करने का प्रयास करें। जिसके कारण आप एक सुखद जिंदगी जी पाए आपको ऐसा लगता है की ऊपर दिए गए माध्यमों से आपका डिप्रेशन या तनाव नहीं जा रहा है तो हमारी सलाह यही रहेगी कि आप जल्द से जल्द किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले।

7. अगर आप भी सिगरेट , शराब या फिर किसी अन्य प्रकार का नशा करते हैं तो वह ना करें और उसे जल्द से जल्द छोड़ने का प्रयास करें। क्योंकि शराब या फिर किसी अन्य प्रकार का नशा अगर आप लंबे समय तक करते हैं तो वह आपके लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी न्योता दे सकता है।

8. रोजाना 10 से 15 मिनट मेडिटेशन करने की आदत डालें जिसकी वजह से आपका तनाव डिप्रेशन तो कम होगा ही उसके साथ साथ आपका दिमाग भी तेज होगा।

9. अगर आप रोजाना बहुत देर तक मोबाइल , टीवी या फिर लैपटॉप जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं तो उसे कम करने का प्रयास करें क्योंकि इन उपकरणों से आपके आंखों और बॉडी पर बहुत गहरा असर पड़ता है।

10. आप अपनी बॉडी का रेगुलर चेकअप करवाते रहे जिसके कारण आपको अगर कोई बीमारी होती है तो उसके बारे में आपको उसकी इनिशियल स्टेज मैं ही पता लग जाएगा जिससे आप उसका जल्द से जल्द इलाज करवा पाएंगे।

11. आप रोजाना हरी सब्जी या फ्रूट का सेवन करें जिससे आपके शरीर में कभी भी न्यूट्रीशन जैसे प्रोटीन विटामिन की कमी नहीं होगी और आप कम बीमार होंगे।

आज आपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से देखा की अपनी बॉडी को हल्दी कैसे बनाए ( apni body ko healthy kaise banaye )। हम आशा करते हैं की आप ऊपर दिए गए पॉइंट का पालन करेंगे और खुद को व अपने परिवार को हेल्थी रखेंगे।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

FAQ

Q. मैं फिट और स्वस्थ कैसे हो सकता हूं?

Ans: अगर आप रोज 30  से 40 मिनट एक्सरसाइज करेंगे या फिर व्यायाम करेंगे तो स्वस्थ और फिट तो रहेंगे ही।

Q. स्वस्थ शरीर के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans: स्वस्थ शरीर के लिए आप न्यूट्रिशन से भरी डाइट का सेवन करें अगर आप नॉनवेज है। तो आप एग , फिश जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं अगर आप वेज है तो आप हरी सब्जी , फल , दूध जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Q. एक स्वस्थ व्यक्ति के लक्षण क्या है?

Ans: एक स्वस्थ व्यक्ति के बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं जैसे आप मेंटली और फिजिकली स्ट्रांग हो , आपको तनाव या डिप्रेशन ना हो , और भी बहुत सारे लक्षण होते हैं स्वस्थ व्यक्ति के।

Q. सेहत नहीं बनने का कारण क्या है?

Ans: सेहत नहीं बनने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे मेन प्रॉपर डाइट ना लेना होता है।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

3 thoughts on “अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye )”

Leave a Comment