डांस करने के फायदे ( Dance Karne Ke Fayde)

Spread the love

डांस करने के फायदे ( Dance Karne Ke Fayde): डांस सिर्फ लोगों को करना ही नहीं देखना भी अच्छा लगता है| डांस एक ऐसा मोमेंट है जिसके बिना कोई भी शादी ब्याह पार्टी तयोहार या कोई भी खास अवसर कभी पूरा ही नहीं हो सकता। आपने भी कभी ना कभी डांस का आनंद लिया होगा | कहते हैं हर चीज का मतलब अलग अलग व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है तो फिर डांस कैसे पीछे रहता।

डांस करने के फायदे ( Dance Karne Ke Fayde)
डांस करने के फायदे ( Dance Karne Ke Fayde)

दोस्तों डांस का मतलब भी हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है जैसे बहुत सारे व्यक्ति डांस से अपने इमोशंस को जाहिर करते हैं किसी का डांस पैशन होता है कोई डांस को ही अपना प्रोफेशन बना कर लेता है। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम आपको डांस की कुछ अनोखी खूबियों के साथ साथ डांस करने के फायदे ( dance karne ke fayde ) के बारे में बताएंगे। डांस एक रंगीन और मनमोहक एक्सरसाइज भी है जो आपके शरीर को फिट रखती है अब डांस के चाचा को यहीं पर समाप्त करते हैं और आपको बताते हैं डांस करने के फायदे ( dance karne ke fayde)

मोटापा को कम करने में (डांस करने के फायदें)

1. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो डांस आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है डांस करने से आपका फुल बॉडी वकआउट होता है जिससे आप की बहुत सारी कलरी बंरन होती हैं जिसकी वजह से आपका मोटापा कम होना शुरू हो जाता है अब आपको बताते हैं कि हमने ऐसा क्यों कहा अगर आप मोटापा करने कम करना चाहते हैं तो डांस आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है क्योंकि आप अपना मनपसंद सॉन्ग चढ़ाकर 15 से 20 मिनट आराम से डांस कर सकते हैं बहुत सारी कार रेस बंद हो जाएंगी और आपको पता भी नहीं चलेगा।

तनाव को दूर करने में सहायक (Dance Karne Ke Fayde)

2. तनाव या डिप्रेशन होना आज के दिनों एक सामान्य हो गया है अगर आप भी तनाव डिप्रेशन की चपेट में है तो डांस आपके तनाव को दूर करने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है डांस करते समय आप के दिमाक में कोई भी नेगेटिव थॉट नहीं आता और आप के चेहरे एक प्यारी सी हंसी खिल जाती है।

हृदय को स्वस्थ रखने में (Dance Karne Ke Fayde)

3. अनियमित और अव्यवस्थित भोजन, धूम्रपान, मद्यपान से हमारे हृदय का स्वास्थ्य खराब हो रहा है डांस करना फिर दे के लिए बहुत ही लाभदायक है।

हड्डियों की मजबूती के लिए (Dance Karne Ke Fayde)

4. आजकल आए दिन हम यह खबर सुनते हैं कि किसी न किसी की हड्डी टूट गई यह हड्डियां कमजोर होने के कारण ही हो रहा है अगर आपकी भी हड्डी कमजोर है तो डांस आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है डांस करने से हड्डियों और मांसपेशियों के ऊपर प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से हड्डियां मजबूत होती है।

स्टेमिना को बढ़ाने में (Dance Karne Ke Fayde)

5. आजकल आपने लोगों से सुना होगा कि स्टेमिना कम हो गया है और जल्दी सांस फूल जाती है अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपका स्टैमिना कम हो रहा है तो डांस कर सकते है इससे आपका स्टैमिना इंक्रीज होगा।

अच्छी नींद हेतु

6. रात को नींद नहीं आना आजकल की एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है अगर आपको भी रात को नींद नहीं आती तो आप डांस को एक उपाय के रूप में कर सकते हैं डांस करने से नींद इसलिए आती है क्योंकि जब आप डांस करते हैं तो आपका शरीर थकता है और आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है इसीलिए आपको रात को नींद जाती है।

ब्लड फ्लो बढ़ाने में

7. डांस करने से आपका मोटापा घटता है और ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर ग्लो आता है और आप सुंदर दिखना शुरू होते हैं।

फायदे ( Dance karne ke fayde )

अब आपने जाना के डांस करने के फायदे ( dance karne ke fayde ) क्या क्या होते हैं तो अब इस बात पर भी जरा गौर कर लेते हैं कि डांस करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • 1. अगर आपके शरीर पर किसी प्रकार की चोट लगी हुई है या आपके शरीर में आप डांस करने की कोशिश ना करें।
  • 2. डांस करने से पहले स्ट्रैचिंग जरूर करें ताकि आपके शरीर में लचीलापन पैदा हो जिसकी वजह से आपको कोई मेजर इंजरी ना हो
  • 3. खाना खाने के तुरंत बाद डांस ना करें।
  • 4. डांस हमेशा दिल से करें का फायदा आपको जल्द से जल्द हो।
  • 5.  डांस कर लिया है तो उसके बाद ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इसकी वजह से आपकी तबीयत को बहुत  हानि पहुंच सकती है।

आपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से डांस करने के फायदे ( dance karne ke fayde ) के बारे मे जाना। मैं आशा करता हूं आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा।

FAQ

Q. 30 मिनट डांस करने से क्या होता है?

Ans: जब आप 30 मिनट अपने मनपसंद गाने पर डांस करते हैं तो आपका फुल बॉडी वकआउट होता है जिसकी वजह से आपकी डेढ़ सौ से 200 कैलरी तक भी बर्न हो सकती हैं।

Q. एक दिन में कितना डांस करना चाहिए?

Ans: अगर आप डांस करके वेट लॉस या फिर अपना तनाव दूर करना चाहते हैं तो आप दिन में 10 से 15 मिनट डांस कर सकते हैं।

Q. डांस में क्या ताकत है?

Ans: डांस फुल बॉडी जो कि समय पर आपके शरीर और आपके मन को लाभ पहुंचाता है।

Q. डांस करने से मोटापा कम होता है क्या?                  

Ans: डांस एक फुल बॉडी वकआउट भी होता है जिसके वजह से आपका मोटापा भी कम होता है।

Q. ज्यादा डांस करने से क्या होता है?

Ans: वैसे तो ज्यादा डांस करने से कुछ भी नहीं होता लेकिन कुछ केसों के अंदर अगर आप भी ज्यादा डांस करते हैं तो आपको चोट या मौज लग सकती है।

और पढ़ें फायदे

1 thought on “डांस करने के फायदे ( Dance Karne Ke Fayde)”

Leave a Comment