नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ

Spread the love

नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ – हिन्दू धर्म में नारियल बहुत ही पवित्र फल हैं जिसका उपयोग पूजा कार्यों में प्रसाद हेतु किया जाता हैं। बिना नारियल के कलश स्थापना नहीं की जाती हैं। इसके अलावे किसी भी शुभ कार्य जैसे दुकान खोलने या व्यापर शुरू करने से पहले नारियल फोड़कर ही शुभारम्भ किया जाता हैं। कई बीमारियों में नारियल पानी को पीने की सलाह दी जाती हैं। दरसल यह विटामिन और खनिजों का खजाना हैं। खैर आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे की नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ हैं।

नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ
नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ

दोस्तों, जैसा की मैंने आपको बताया हैं की नारियल बहुत ही लाभदायक और उपयोगी फल हैं। हिन्दू धर्म में नारियल और इसके पानी से प्रसाद बनाकर वितरण किया जाता हैं। नारियल से निकलने वाले सफ़ेद बीज काफी पुत्र प्राप्ति के लिए अचूक माना जाता हैं। कहते हैं की इस बीज का टोटका संतान प्राप्ति में मदद करता हैं। आइए इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानते हैं की नारियल में बीज निकलना शुभ होता हैं या अशुभ

नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ

अगर नारियल फोड़ते ही सबसे पहले नजर बीज पर पड़ती हैं तो इसका मतलब हैं की आपके घर में कोई अति शुभ कार्य होने वाला हैं। यह कार्य पूजा, विवाह और जनेऊ संस्कार से सम्बन्धित हो सकता हैं। यह स्थिति यह भी संकेत देता हैं की आपके जीवन में जिन समस्यायों ने जड़े गाड़ रखी हैं उसके निवारण की शुरुवात जल्द ही होने वाली हैं। जिन समस्यायों से मौजूदा समय में आप लड़ रहे हैं उसका समाधान आपके पास पहले से ही मौजूद हैं। बस जरूरत हैं गहन और सकारात्मक सोच की जो आपकी समस्या का निवारण करने में मदद कर सकती हैं।

नारियल में बीज निकलना शुभ माना जाता हैं परन्तु यह भी ध्यान रहे की कभी-कभी बीज सड़ा हुआ काले रंग का निकलता हैं। जिसका अर्थ हैं की मौजूदा समस्या और भी विकराल रूप ले सकती हैं। आपका जीवन पथ कांटों और कंकड़ से भरा होगा अर्थात पग-पग पर समस्याएं मुंह बाएं खड़ी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें बुलबुल का घर में आना शुभ है या अशुभ / मैना पक्षी का घर में आना

पूजा के नारियल में फूल निकलना शुभ या अशुभ

पूजा के नारियल में फूल निकलना शुभ माना जाता हैं। दरसल नारियल के बीज को ही फुल कहते हैं। पूजा के नारियल में फूल निकलना संकेत हैं की आप किसी शुभ कार्य का हिस्सा बनने वाले हैं। आपके द्वारा वह कार्य भविष्य में जल्द ही सम्पादित होने वाले हैं। जीवन से समस्यायों के दौर का अंत निकट हैं। अत: अपने इष्ट देव का स्मरण करते हुए उन्हें धन्यवाद जरुर दें।

यह भी पढ़ें सपने में किसी से बचकर भागना / सपने में कुएं में गिरने से बचना शुभ या अशुभ

घर के मंदिर में नारियल रखने से क्या होता है

घर के मंदिर में नारियल रखने से क्या होता है
घर के मंदिर में नारियल रखने से क्या होता है

घर में जब भी पूजा कार्य होता हैं तो नारियल जरुर चढ़ाया जाता हैं। पूजा के पश्चात नारियल का क्या करें यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। आपको बता दे की पूजा के बाद घर के मंदिर में नारियल रखने से भगवान का आशीर्वाद सदैव भक्त पर बना रहता हैं। घर में शुभता और सकारात्मकता का आगमन सुनिश्चित होता हैं। पूजा वाले नारियल को पूजा घर में रखने से आर्थिक उन्नति का रास्ता प्रशस्त होता हैं।

यह भी पढ़ें छिपकली का लड़ाई करना शुभ या अशुभ – छिपकली का घर में घूमना

नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति कैसे होती है

नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति हेतु उसका सेवन करना होता हैं। माना जाता हैं की सबके सामने इसका सेवन करने से कोई लाभ नहीं मिलता हैं। इसलिए पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल के बीज का सेवन का तरीका नीच बताया गया हैं।

  • सबसे पहले बीज को निकाल लेना हैं।
  • उसके बाद त्रिदेवों की पूजा कर नारियल सहित बीज को चढ़ाना हैं।
  • अब बीज प्रसाद के रूप में एक गिलास पानी के साथ सेवन करें।
  • ध्यान रहे की सेवन बिना किसी की मौजूदगी में करनी हैं।

यह भी पढ़ें सपने में घर की मरम्मत देखना / सपने में घर लीपना देखना शुभ या अशुभ

निष्कर्ष – नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ

दोस्तों, आज की इस खास पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ हैं। नारियल बहुत ही चमत्कारी फल माना जाता हैं जिसका प्रयोग सन्तान प्राप्ति और सुख समृद्धि के लिए सदियों से किया जाता रहा हैं। अगर आप घर में शांति और समृद्धि चाहते हैं तो मंदिर घर में सूखे हुए नारियल को जरुर रखें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होगी।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ” नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ ” बेहद उपयोगी सिद्ध हुई होगी। इसे अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यह भी पढ़ें घर में भूरी बिल्ली का आना शुभ है या अशुभ – बिल्ली के सपनों का अर्थ विस्तार से जाने

1 thought on “नारियल में बीज निकलना शुभ या अशुभ”

Leave a Comment