पैर की सूजन का देसी इलाज बेहद प्रभावकारी

Spread the love

पैर की सूजन का देसी इलाज: नमस्कार दोस्तो एक बार फ़िर हाजिर है हम आपकि सेवा में कुछ घरेलू नुस्खे लेकर, आज हम जानेंगे की आखिर क्या है पैर की सूजन का देसी इलाज और क्यों आती है पैर में सूजन। आखिर ऐसे कौन से कारण है जिनसे ये समस्या दिखने को मिलती है। इन सभी तथ्यों के बारे में आज हम इस ब्लाग पर बात करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं पैर की सूजन का देसी इलाज।

पैर की सूजन का देसी इलाज
पैर की सूजन का देसी इलाज

दोस्तो पैरो में सूजन आने के कई कारण होते है। रोज की बिजी लाईफ में खुद की सेहत का ध्यान नही रखते और इसी लापरवाही से शरीर अंदर से बीमार या कमजोर होने लगता है जिसकी वजह से कई बार या तो पूरे शरीर में या शरीर के किसी अंग में सूजन आ जाती है। हालाकि यह इतनी गंभीर समस्या नही है लेकिन फिर भी ज्यादा अनदेखी करना कई बार बड़े नुकसान का कारण बन सकता है। 

क्या होता है पैरों में सूजन आना

अगर बात करे आयुर्वेद के अनुसार तो इसे आयुर्वेद की भाषा में “शोथ” कहते है। जब सूजन आती है तो इसका संबंध वात और कफ से होता है जिनका संतुलन बिगड़ने पर शरीर के अलग अलग हिस्से या एक जगह पर सूजन आ जाती है। 

Also, Read अस्थमा कैसे फैलता है ( Asthma Kaise Failta Hai )

दोनों पैरों में सूजन के कारण

पैर की सूजन का देसी इलाज (pairo ki sujan ka desi ilaj) की इस कड़ी में अब जानते है की पैर में सूजन आने के कारण क्या हैं।

पैरो में सुजन आने के कई कारण होते है जैसे कुछ महिलाओ में मासिक धर्म के कुछ दिन पहले शरीर  के विभिन्न अंगों में सुजन की प्रोब्लम होती है।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मासिक धर्म के कारण एस्ट्रोजन नामक हार्मोन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है जो सीधा किडनी को प्रभावित करता है। 

हाई ब्लड प्रेशर

यह समस्या अधिकतर डायबिटीज के मरीज को होती है। क्योंकि रक्त के असंतुलित प्रवाह के कारण उनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से गुजरना पड़ता है जो उनके शरीर में ज्यादा सुजन आने का कारण बनता है।

Also, Read बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

नींद की कमी

काम की अधिकता के चलते जो लोग अपनी नींद के साथ समझोता करते है। उन्हे भी यह समस्या देखने को मिलती है जब वह लोग कई रात ठीक से सो नहीं पाते। इसके अलावा जिन्हे नींद ना आने की बिमारी है उन्हे भी यह प्रोब्लम होती है। नींद हमारे अच्छी सेहत के लिए जरुरी होती है। ऐसे जब इस पर ध्यान नही दीया जाता तो शरीर का इम्यून सिस्टम गड़बड़ होने लगता है और अंग प्रभावित होते है। और फिर यही सूजन आने का कारण बनता है। 

यह भी पढ़े गुनगुने पानी में फिटकरी पीने के फायदे और नुकसान

बहुत ज्यादा देर तक किसी स्थान पर पैरो को लटका कर बैठने से

कई बार ऐसा भी होता है की चलते फिरते किसी कारणवश पैर में मोच आ जाती है। जिसके कारण पैर में सुजन की समस्या आमतोर पर देखने को मिलती है। 

Also, Read ढील मारने का उपाय(Dhil Marne ka Upay)

ज्यादा चलने से

बहुत देर तक पैदल चलना जब आप लंबी दूरी तक पैदल यात्रा करते है तो यह भी सूजन आने का एक कारण होता है। लेकिन रात भर आराम करने से यह प्रोब्लम ठीक हो जाती है।

ज्यादा वजन के वजह से

ज्यादा वजन बढ़ जानें से भी खून की नसों पर दबाव बनता है जो सूजन आने का कारण होता है। 

पैर में सूजन के लिए देशी उपाय या इलाज

पैर की सूजन का देसी इलाज की इस कड़ी में अब बात करते है देसी घरेलू नुस्खों की.

खाने पर ध्यान दे

सबसे पहला काम जो आप कर सकते है हेल्दी खाना खाए। और अपने खाने की लिस्ट से पैकेट बंद फूड को या बाहर के उल्टे सीधे खाने को बंद करे।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

बेहतर नींद

नींद एक ऐसी अवस्था है जिसमे बॉडी को रेस्ट मिलता है और बॉडी खुद को खुद ही ठीक कर लेती है। अगर ऐसे में आप शरीर को खुद को ठीक करने का मौका ही नही देंगे तो केसे अछी सेहत पाएंगे आप। अपनी नींद को बेहतर करे। 

चुकुन्दर भी हैं पैर की सूजन का देसी इलाज

अपनी डाइट में आप चुकंदर को शामिल कर सकते है। चुकंदर एक अच्छा घरेलू उपचार हो सकता है सूजन को कम करने में। 

अधिक पानी पियें

अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखे जितना हो सके पानी पीते रहे। दिन में कम से कम 7 या 8 ग्लास पानी पाने का प्रयास करें।

हरी सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियां खाएं और कद्दू एक अच्छा सोर्स है इसके लिए क्योंकि कद्दू खाने से आपको बार बार यूरिन जाना पड़ेगा जो सूजन को कम करने में सहायक हैं।

खुद को मिठाई से दूर रखे।

अपना वजन नियंत्रित रखे। 

एक्युप्रेशर थेरेपी कर सकते है।

सोते वक्त आप अपने पैर तकिए पर रख सकते है। 

पैरो की किसी अच्छे तेल से 15 से 20 मिनट तक मालिश करें। 

आप आईस पेक का इस्तेमाल कर  सकते है। इसके लिए या तो बर्फ से पैरो की मसाज करे या फिर बाल्टी में ठंडा पानी भरकर पैरो को उसमे डुबोए। 

सेंधा नमक का यूज 

गुनगुना पानी एक करके एक बाल्टी में डाले और सेंधा नमक मिलाकर उसमे पैर डुबो सकते है। थोड़ी देर में ही आप राहत महसूस करने लगेंगे।

तो माय डियर फ्रेंड्स ये था हमारा आज का टॉपिक पैर की सूजन का देसी इलाज। हम उम्मीद करतें है आपको यह पसंद आया होगा और आपकी समस्या को हल करने में मददगार भी होगा। आपका दिल से धन्यवाद हमारे ब्लाग पर आने के लिए। 

Also, Read नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

FAQ 

Q. पैरो में सुजन आना गंभीर हो सकता है? 

Ans: सूजन आने के कई लक्षण होते है अगर आपको थकान, मोच आने पर सूजन हो रही है तब तो यह ज्यादा चिंता की बात नही है लेकिन बार बार आपके साथ यह प्रोब्लम है तो डॉक्टर को दिखाएं और उचित दवाई ले। 

Q. पैरो की सुजन जल्दी कम कैसे कर सकते है? 

Ans: सबसे आसन तरीका जो हो सकता है ठंडे पानी में पैर डुबाकर रखना या गुनगुने पानी में पैर डुबाकर रखे।

Q. सुजन को कम करने वाला फल कोनसा है?

Ans: स्ट्रोबेरि, जामुन और एवाकेडो।

Q. सुजन कम करने के लिए ड्रिंक?

Ans: पानी से बेहतर कोई ड्रिंक नही है। दिन में जितना हो भरपूर पानी पिए।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

4 thoughts on “पैर की सूजन का देसी इलाज बेहद प्रभावकारी”

Leave a Comment