प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है

Spread the love

प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है: मां बनना एक औरत के लिए बहुत सुकून और खुशी की बात है। मां बनने का एहसास ही अलग होता है। लेकिन इसके लिए कुछ महिलाओ को प्लानिंग करनी पड़ती है तो वही कुछ महिलाओ को ये अचानक पता चलता है की वह प्रेगनेंट है।  अगर देखा जाए तो प्रेगनेंसी एक जटिल प्रक्रिया है जो कई चरणों में पुरी होती है। इसके लिए महिला को अपने शरीर में काफी बदलावों को अपनाना पड़ता है। प्रेगनेंसी का पता चलने के लिए आपको पहले जानना होगा की प्रेगनेंसी की प्रक्रिया क्या हैं और उसमे कितना वक्त लगता है।

प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है
प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है

ओव्यूलेशन की अवधि

यह एक ऐसा टाइम पीरियड होता है जिसमे महिला सबसे जल्दी गर्भवती होती है। ओव्यूलेशन की प्रक्रिया में महिला के अण्डाशय से अंडा बहार निकलता है। यह सारी प्रक्रिया महिला में पीरियड के दो वीक पहले होती है। इस प्रक्रिया के वक्त अण्डा महिला के फेलोपियन ट्यूब में पुरुष के शुक्राणु से निषेचित होने का इंतजार करता है। यह टाइम पीरियड फार्टीलिटी विंडो कहलाता है। यदि इस अवधी में संबंध बनाया जाए तो गर्भवती होने के सबसे ज्यादा चांस होते है।

प्रेगनेन्सी हार्मोन का रिलीज होना

प्लेसेंटा बनने के पश्चात महिला के गर्भाशय से एक हार्मोन रिलीज होता है जिसे प्रेगनेन्सी हार्मोन भी कहते है। जब महिला प्रेगनेंट होती है उसके दस दिन बाद में महिला के यूरिन और ब्लड में एचसीजी दिखाई देने लगता है। इसी हार्मोन के जरिए प्रेगनेन्सी टैस्ट किया जाता है।

आपको प्रेगनेंसी टैस्ट कब करना चाहिए?

प्रेगनेंसी टेस्ट चाहे घर पर किया जाए या डॉक्टर से करवाया जाए दोनो ही टैस्ट में एचसीजी हार्मोन के जरिए ही प्रेगनेंसी का पता लगता है। पहली तिमाही में में इस हार्मोन का स्तर सबसे ज्यादा होता है और उसके बाद कम होते जाता है।

Also, Read Pregnancy Me Kya Khana Chahiye

घर पर  प्रेगनेंसी टैस्ट केसे कर सकती है?

मार्केट में मिलने वाली प्रेगनेंसी किट भी HCG हार्मोन के जरिए ही प्रेगनेंसी के रिजल्ट देता है। जो काफी भरोसेमंद भी है। इसके जरिए गर्भावस्था का पता लगाने के लिए आपके आखरी मासिक धर्म  चार सप्ताह बाद इसका उपयोग करे।

ब्लड टेस्ट करवाना

बहुत बार गर्भावस्था का पता घर पर किए टैस्ट से पता नहीं चल पाता है तो डॉक्टर से मदद लेने की जरुरत होती है ताकि आप यह जान सके की आप गर्भवती है या नहीं। ब्लड टेस्ट करवाने से घर पर किए गए टेस्ट के मुकाबले जल्दी पता चलता है की आप गर्भवती है या नही।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई देना

जब कोई महिला गर्भवती होती है उसमे गर्भावस्था के कुछ लक्षण दिखाई देने लगते है जिनके आधार पर वह यह तय कर सकती है की वह गर्भवती है या नहीं।

ये लक्षण होते है, जी मचलना, यदि महिला कुछ भी खाती पीती है तो उल्टी होने लगती है, बार बार चक्कर आने लगते है और सर घूमता है, महिला के पैरो में और ब्रेस्ट में सुजन आ सकती है, अचानक से पेट दर्द और कमर में दर्द होने लगे तो यह गर्भवती होने का संकेत हो सकता है। आपके पीरियड मिस हो सकते है।

Also, Read नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है यह जानने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकती है।

यूरिन से पता करना

इस प्रक्रिया के लिए आप डिबिया ले और उसमे पेशाब करे फिर उस डिबिया को बिना हिलाए लगभाग तीन से चार घंटे के लिए रख दे अगर उस पर एक पतली सी सफेद परत नज़र आए तो आप मान सकती है की आप गर्भवती है।

सफेद सिरके द्वारा

सफेद सिरके का उपयोग करके आप घर पर आसनी से ये पता कर सकती है की आप गर्भवती है या नहीं। सिरके का उपयोग करने के लिए  एक कटोरी में आधा सफेद सिरका लेकर उसमे सुबह सुबह का पहला यूरिन डाले इसके बाद आप ये नोटिस करेंगे की इसका रंग बदलेगा या नहीं और अगर रंग बदल जाता है तो यह आपके गर्भवती होने का लक्षण है।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

सरसों के उपयोग से पता करे

घर पर आप इसे आसानी से करके देख सकते है। इसके लिए एक टब ले उसमे 2 कप सरसो का पाउडर मिलाएं और फिर सहन करने लायक स्थिति तक उसमे अपनी गर्दन डुबाइए और कुछ देर तक रखे उसके बाद आप गरम पानी से नहा ले। ऐसा करने पर यदि आपके मासिक धर्म एक सप्ताह में शूरू हो जाता है तो आप गर्भवती नहीं है और यही दो सप्ताह तक भी नहीं तो आप गर्भवती हो सकती है।

दोस्तो प्रेगनेंसी में हर महिला को यह जानने की उत्सुकता रहती है की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है। लेकिन इसके लक्षण हर महिला में उसके शरीर के अनुसार नज़र आते है इसलिए हमने आपको ऊपर कुछ उपाय बताएं है जिनसे आप घर पर आसनी से प्रेगनेंसी की जांच कर सकती हैं।

हम उम्मीद करते है आपको प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसन्द आयेगा। दोस्तो इस लाईक और शेयर जरूर करे। इस पोस्ट पर आने के लिए थैंक यू।

Also, Read प्रेगनेंसी में पीरियड जैसा दर्द होना क्या है

FAQ

Q. प्रेगनेंसी में उल्टी कितने दिन बाद शूरू होती है?

Ans: लगभग 6 वे सप्ताह के आस पास।

Q. क्या बिना कीट के प्रेगनेंसी टैस्ट किया जा सकता है?

Ans: जी हां इसके लिए हमने आपको हमारे आर्टिकल में कुछ तरीके भी बताए है।

Q. संबंध बनाने के बाद कितने दिन में प्रेगनेंसी होती है?

Ans: लगभग पांच दिन के अंदर।

Also, Read प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

1 thought on “प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है”

Leave a Comment