नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय

Spread the love

नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय: कहते है की मां बनना एक औरत के लिए बहुत अदभुत और सुकन वाला एहसास होता है। एक नॉर्मल औरत से अपनी संतान की मां बनने की इस प्रक्रिया में बहुत सारे एहसासों से गुजरती है एक औरत। कहते है एक बच्चे को जन्म देते वक्त औरत को 57 डेल का दर्द होता है। जबकि एक सामान्य पुरुष के दर्द सहन करने की क्षमता 45 डेल ही होती है। इसके अनुसार बच्चे को जन्म देना एक औरत के लिए दुसरे जन्म के समान ही होता है।

नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय
नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय

57 डेल का दर्द सहकर एक नई जिंदगी को इस दुनिया में लाने वाली उस मां का दर्द पुरी तरह खत्म तो नहीं हो सकता लेकिन नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय अपनाकर उस दर्द को कुछ हद तक कम ज़रूर किया जा सकता है।

जानें की नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय क्या हो सकते है

जब एक महिला गर्भवती होती है तो वह यही सोचती है की उसकी नॉर्मल डिलिवरी हो। लेकिन आजकल की इस भागदौड़ भरी जिन्दगी में खुद की सेहत को नजरंदाज करने पर उन्हे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना कम ही नजर आती है। लेकिन इस प्रोब्लम के समाधान के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते है।

भरपुर पानी पिएं

गर्भवती महिला को कभी भी पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। क्योंकि गर्भ में पल रहा शिशू एमनियोटिक फ्लूइड नाम के एक तरल पदार्थ में रहता है और उसी से शिशू को ऊर्जा मिलती है। गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी उसके शिशू के लिए गंभीर साबित हो सकती है। इसलिए हमेशा खुद को हाइड्रेट रखना जरुरी है। दिन में कम से कम सात या आठ ग्लास पानी ज़रूर पीना चाहिए। पानी के अलावा नारियल पानी भी पिया जा सकता है।

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

आहार पर ध्यान दे

नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय में आहार का भी खास महत्त्व हैं। गर्भ में पल रहे शिशू तक सभी पोषक तत्व पहुंच सके इसलिए गर्भवती महिला को संतुलित आहार लेना चाहिए और एक प्रॉपर डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

खासकर 9वे महीने में फाइबरयुक्त भोजन करना चाहिए। इसके अलावा अपने खाने में विटामिन्स, आयरन और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करें। खासतौर से खून की कमी कभी न हो उसके लिए अनार और चुकंदर का सेवन करे।

Also, Read प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

मोटापे की कंट्रोल करे (नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय)

गर्भावस्था के वक्त शरीर में अनेक बदलाव होते है। इन्ही में से एक है मोटापे की प्रोब्लम होना। लेकिन कुछ खास बातों का ध्यान रख कर आप खुद को मोटापे की प्रोब्लम से बचा सकती है। प्रेगनेंसी में मोटापा होना नॉर्मल डिलिवरी के चांस को कम करता है और आपको ऑपरेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। मोटापा आपकी प्रेगनेंसी ही नहीं बल्की डायबिटीज, अस्थमा और अन्य बीमारियों को भी निमंत्रण देता है।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

टेंशन से दूर रहे

टेंशन आपके हार्मोन के स्त्राव को सीधा प्रभावित करती है। यह आपके शिशू की सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालती है और नॉर्मल डिलीवरी में रुकावट बन जाती है।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए आपका शरीर और मन दोनों से स्वस्थ होना जरुरी है। अगर आप अपने तनाव को हैंडल नही कर पा रही है तो डॉक्टर से मदद ले लेकिन जितना हो सके खुद को खुश रखे और छोटी छोटी चीजों में अपनी खुशियां देखने की कोशिश करे।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

पैदल चला करे (नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय)

अगर आप चाहती है की आपकी नॉर्मल डिलीवरी हो तो पैदल चले। इस से आपकी और आपके शिशु दोनो की सेहत अच्छी रहती है। और पैदल चलने से बॉडी भी खुद फिट रहती है जिस से नॉर्मल डिलीवरी में मदद होती है।

योग और एक्सरसाइज

प्रेगनेंसी में आप भारी भरकम योगासन तो नहीं कर सकती। लेकिन कुछ आसन ऐसे होते है जो गर्भावस्था के लिए एकदम सही होते है। आप रोज उनका अभ्यास करे। इस से शरीर नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार होता है। रोज सुबह थोड़ी बहुत एक्सरसाइज से आपके बॉडी में लचीलापन आ जाता है और मांसपेसिया भी मजबूत होती है।

एक्सरसाइज के बारे में आप स्त्री रोग वाली डॉक्टर से बात कर सकती है वह आपको उचित सलाह दे सकती है की कौनसा योग और आसन आपको प्रेगनेंसी में करना चाहिए।

Also, Read प्रेगनेंसी में पीरियड जैसा दर्द होना क्या है

दाई को हायर करे

अगर आप यह ख्वाहिश रखती है की आपकी नॉर्मल डिलीवरी हो अपने साथ एक दाई रखे। जिसको अच्छा अनुभव हो। दरअसल दाई को प्रेगनेंसी, डिलीवरी और उस से जुड़ी सभी बातो के बारे में पुरी जानकारी होती है। जिस से आपको वह अच्छी तरह गाइड कर सकती है। दाई से आप अपने शरीर की मालिश करवा सकती है। जिससे आपकी मांसपेसियां मजबूत होती है।

दोस्तों आज हमने नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय के बारे में बात की क्या और क्या नहीं सभी तथ्यों को हमने अच्छे से जाना। दोस्तो इस पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

Also, Read प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

FAQ

Q. जल्दी नॉर्मल डिलिवरी के लिए क्या करे?

Ans: गहरी नींद ले और हल्का योग करे साथ ही अपने शरीर की मालिश करे।

Q. क्या घी से नॉर्मल डिलिवरी में मदद मिलती है?

Ans: जी हा 9वें महीने में घी खाने से नॉर्मल डिलीवरी में मदद मिलती है।

Q. प्रेगनेंट महिला के शरीर में खून की मात्रा कितनी होनी चाहिए?

Ans: लगभग 12 ग्राम खून होना जरुरी है।

Also, Read प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है

1 thought on “<strong>नार्मल डिलीवरी के लिए घरेलू उपाय</strong>”

Leave a Comment