24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपाय

Spread the love

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के उपाय: नमस्कार मित्रों, आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के कुछ जबरदस्त उपाय बताने जा रही हूँ। साथ इस पोस्ट में मैं आपको खुजली क्या होती हैं और खुजली क्यों होती है, इसकी भी जानकारी दूंगी। दोस्तों गर्मीं के मौसम में खुजली का होना बेहद आम होता हैं लेकिन कुछ लोगों को खुजली की समस्या हर मौसम में रहती हैं। तो आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के उपाय बता रही हूँ ध्यान से पढ़ें।

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपाय
24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपाय

खुजली होना क्या हैं या खुजली क्यों होती है

24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के उपाय जानने से पहले यह जान लेते हैं की खुजली वास्तव में क्या हैं और क्यों होती हैं। खुजली हमें ज्यदातर गर्मी के मौसम परेशान करती हैं। यह किसी कीड़े के काटने, फंगल इन्फेक्शन, बैक्टीरियल इन्फेक्शन या फिर एलर्जी के कारण होती हैं। जब हमें त्वचा के किसी स्थान पे खुजली का अनुभव होता हैं तो त्वचा को खुरचने का दिल करता हैं। अक्सर देखा जाता हैं की खुजली शरीर के उन स्थानों पे ज्यादा होती हैं जहाँ गंदगी होती है या ज्यादा पसीना आता हैं। खुजली होने पर त्वचा को खुरचना नहीं चाहिए नहीं तो यह घाव का रूप ले सकती हैं। चलिए अब मैं आपको बताती हूँ 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन उपाय।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

यहाँ पढ़ें 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के रामबाण उपाय

दोस्तों मैंने आपको नीचे कुछ नुस्खें बताएं हैं जिसका प्रयोग कर आप  24 घंटे में खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। तो हम आपको डिटेल में अब बताते हैं 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के नुस्खें:

1. एलोवेरा (24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के तरीके)

जी हाँ एलोवेरा की मदद से आप सिर्फ 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। आपको एलोवेरा के जेल को निकालना हैं और उसे खुजली वाले स्थान पे लगाना हैं। जेल को लगाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक इसे सूखने के लिए छोड़ दे। अब गुनगुने पानी से खुजली वाले स्थान को धो ले। ऐसा दिन में आप 2 बार करें। आपको एक ही दिन आराम मिलेगा।

2. गिलोय का सेवन (24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के तरीके)

दोस्तों गिलोय हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता हैं। यहीं नहीं यह त्वचा सम्बन्धी विकारों में भी बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। आप 24 घंटें में 2 बार गिलोय का सेवन करें। यह खुजली से छुटकारा पाने के बेहतरीन समाधानों में से एक हैं।

3. बेकिंग सोड़ा और नींबू

अगर आप भी 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के लिए सोच रहे हैं तो बेकिंग सोड़ा और नींबू आपकी मदद कर सकता हैं। इसके लिए आपको 1 बाल्टी नहाने के पानी में 3 चम्मच निम्बू का रस डालना हैं और एक चम्मच बेकिंग सोडा। अब इस पानी से आप स्नान करें ऐसा करने से आपकी खुजली की समस्या ख़त्म हो जाएगी।

4. तुलसी

तुलसी के पत्तों को खुजली वाले स्थान पे लगाने से खुजली में जल्द आराम मिलता हैं। इसके लिए आप 40 से 50 पत्ते तोड़ ले और उसे अच्छी तरह पीस ले अब इस पेस्ट को उस स्थान पर लगायें जहाँ आपको खुजली की समस्या हैं।

5. नीम

नीम के पत्ते खुजली के सबसे बड़े दुश्मन माने जाते हैं। नीम के पत्ते का पेस्ट का प्रयोग 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपायों में से एक हैं। अगर आप खुजली से बेहद परेशान हैं तो आपको एक अबार नीम का पेस्ट जरुर तरी करना चाहिए। इसके लिए आपको नीम की कुछ पतियों को पीस लेना हैं और प्रभावित स्थान पे लगाना हैं। आपको सिर्फ 24 घंटे में असर दिखने लगेगा।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी हैं। इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय आवश्यक हैं।

तो दोस्तों अज की इस पोस्ट में मैंने आपको 24 घंटे में खुजली से छुटकारा पाने के सबसे बेहतरीन उपाय बताएं हैं। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें।

Also, Read सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

Q&A

Q. खुजली से तुरंत आराम कैसे पाएं?

Ans: खुजली से तुरंत राहत के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल करें। जहाँ आपको खुजली हो रही हैं वहां 10 मिनट बर्फ से सिकाई करें।

Q. खुजली जल्दी कैसे ठीक करें?

Ans: खुजली ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं।

Q. खुजली वाली जगह पर क्या लगाना चाहिए?

Ans: एलोवेरा जेल या नीम का पेस्ट लगायें।

Also, Read जीभ के पीछे दाने होने के कारण और इलाज