Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय)

Spread the love

Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय): दोस्तों आपने कई Tollywood और Bollywood स्टार को गौर से देखा होगा।  फिल्मों में या टीवी सेरिअल्स में काम करने वाले स्टार अपने बॉडी का खास ख्याल रखते हैं।  वे हमेशा तरह तरह के व्यायाम के द्वारा अपने बॉडी को संतुलित रखते हैं।  साथ ही अपने खान पान पे भी खास ध्यान देते हैं।  वे उतना ही खाते हैं जितनी शरीर को जरूरत होती हैं।  बॉडी की खूबसूरती के लिए पतली कमर और बड़े हिप्स होना आवश्यक माना जाता हैं।  यह आपको काफी आकर्षक बनाता हैं।  

अगर आप इस सवाल के साथ यहाँ आये हैं की Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय या तरीका) तो आप बिलकुल सही जगह आयें हैं आज की इस पोस्ट में मैं आपको हिप्स कैसे बढ़ाएं (Hips size kaise badhaye) इसकी पूरी जानकारी देने जा रही हूँ।  साथ ही आपको ये बताउंगी की आपको हिप्स बढ़ाने के लिए क्या क्या खाना चाहिए।  तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

Hips Size Kaise Badhaye (हिप्स के साइज़ को कैसे बढ़ाएं)

दोस्तों आज के समय में हिप्स के साइज़ को बढ़ाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते।  मार्किट में तरह तरह के क्रीम उपलब्ध हैं जो ये दावा करते हैं की इसके इस्तेमाल से हिप्स का साइज़ बढेगा लेकिन ऐसा कुछ होता नहीं।  दोस्तों कुछ लोग हिप्स को बढ़ाने के लिए सर्जरी तक करवाते हैं।  लेकिन आम लोग इस तरह की सर्जरी नहीं करवा सकते हैं क्योकिं ये काफी महँगी होती हैं।  साथ इस तरह के सर्जरी से आपको अन्य कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।  इसलिए आज इस पोस्ट में बिलकुल प्राकृतिक तरीके से हिप्स को बढ़ाने के उपाय (Hips Size Kaise Badhaye) बताने जा रही हूँ।

दोस्तों हिप्स को बढ़ाने के लिए 2 सबसे बेहतर तरीके व्यायाम और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन हैं।  तो इस आर्टिकल में मैं आपको हिप्स के साइज़ बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन व्यायाम और प्रोटीन युक्त डाइट के बारें में डिटेल में बताने जा रही हूँ।  व्यायाम हिप्स बढ़ाने के लिए सबसे सर्वोत्तम उपाय हैं।  व्यायाम की मदद से आप हिप्स के मसल्स को मजबूत बना सकते हैं।  तो देर किस बात की चलिए मैं आपको कुछ व्यायाम और योगा बताती हूँ जिसके जरिये आप अपने हिप्स के साइज़ को बढ़ा सकते हैं।

Also, Read कैशोर गुग्गुलु के फायदे (Kaishore guggul ke fayde)

हिप्स के साइज़ को कैसे बढ़ाएं (Hips Ko Kaise Badhaye)

Squat व्यायाम के द्वारा Hips बढ़ाने का तरीका

Squat Exercise से Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय)
Squat Exercise से Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय)

Hips Size Kaise Badhaye इस सवाल से अगर आप परेशान हो चुके हैं तो कुछ दिनों तक Squat व्यायाम करके देखें।  इस व्यायाम के द्वारा बड़े आसानी से आप अपने हिप्स के साइज़ को बढ़ा पाएंगे।  कुछ दिनों तक अगर आप लगातार स्क्वाट्स करेंगे तो आपके जांघ और हिप्स की मसल्स को मजबूती मिलेगी जिससे हिप्स पे तेजी से फैट जमा होगी।  इसके अलावे इस व्यायाम से आपके पैर भी काफी मजबूत होंगे।  इस व्यायाम के करने के अनेकों लाभ हैं लेकिन इस व्यायाम का मुख्य उद्देश्य हिप्स के साइज़ को बढ़ाना हैं।

इस व्यायाम को करने का तरीका जानें

  1. सबसे पहले आपको दोनों पैरों के सहारें सीधे खड़े हो जाना हैं उसके बाद हाथों को सामने रखें।
  2. फिर अब धीरे-धीरे दोनों घुटने को मोड़े और कुल्हें को back साइड ले जाएँ।
  3. अब आपको ध्यान देना हैं की पैरों के बीच जो गैप हैं वो उतना ही रखें जितना आपके कंधें की चौड़ाई हैं।
  4. अब धीरे धीरे नीचे की ओर झुके।  लेकिन आपको बैठना बिलकुल नहीं हैं।
  5. 20 सेक उसी तरह शरीर को रखें।  इस व्यायाम को डेली 10 बार जरुर करें।

Also, Read पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde)

हिप सर्किल एक्सरसाइज (Hip Circle Exercise)

हिप सर्किल एक्सरसाइज (Hip Circle Exercise) से हिप्स बढ़ाने का उपाय
हिप सर्किल एक्सरसाइज (Hip Circle Exercise) से हिप्स बढ़ाने का उपाय

दोस्तों हिप्स को गोल ओर मोटा करने के लिए यह व्यायाम काफी फायदेमंद माना जाता हैं।  इस व्यायाम को कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से कर सकता हैं।  यह व्यायाम हिप्स के मसल्स पे जोड़ देता हैं और उसके साइज़ को बढ़ाने में मदद करता है। अगर अब भी आपके मन में हिप्स बढ़ाने के उपाय (Hips Ko Kaise Badhaye) को लेकर मन कोई संदेह हैं तो इस हिप सर्किल एक्सरसाइज को जरुर आजमायें।

Also, Read कीड़ा जड़ी के फायदे (Kida Jadi ke Fayde)

इस व्यायाम को करने का तरीका

  1. सबसे पहले आपको जमीन पर सीधें खड़े होना हैं।
  2. अब आपको धीरे धीरे एक पैर को ऊपर की ओर ले जाना हैं अब उसे चारों दिशाओं में गोल गोल घुमाना हैं।
  3. ठीक इसी तरह आपको दुरे पैर से भी करना हैं।
  4. इस क्रिया को कम से कम 25 बार जरुर करें।

वज्रासन योग से हिप्स के साइज़ को करें ज्यादा (Hips Size Kaise Badhaye)

वज्रासन योग से हिप्स के साइज़ को करें ज्यादा (Hips Size Kaise Badhaye)
वज्रासन योग से हिप्स के साइज़ को करें ज्यादा (Hips Size Kaise Badhaye)

दोस्तों हिप्स (Hips) को बढ़ाने के लिए वज्रासन सबसे बेहतर योगासन हैं।  वज्रासन से आपके हिप्स के मसल्स मजबूत होते हैं। इस योग को हर उम्र के लोग बड़ी आसानी से कर सकते हैं।  चलिए आपको वज्रासन करने का तरीका बताते हैं।

वज्रासन करने का तरीका

  1. इस योग को करने के लिए एक साफ़ कपड़ा जमीन पर बिछाएं और पैरों के घुटने को मोड़कर पंजो के बल बैठ जाना हैं।
  2. ध्यान रहें की दोनों पैरों के अंगूठों को मिला लेना हैं।
  3. अब अपने शरीर के वजन को पैरों पर दें।
  4. कमर को सीधा रखें और छाती को आगे की तरफ।
  5. अपने दोनों हाथों को अपने थाई पे रखें
  6. कम से 1 मिनट तक इसी मुद्रा में रहें।

Also, Read Height Kaise Badhaye ! Height बढ़ाने के लिए योग

कपोतासन

कपोतासन से हिप्स का साइज़ बढ़ाये
कपोतासन से हिप्स का साइज़ बढ़ाये

हिप्स बढ़ाने में कपोतासन भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकता हैं।  इसे इंग्लिश में pigeon pose भी कहते हैं।  दरसल जब आप इस असं को करते हैं तो कबूतर की तरह जान पड़ते हैं और यही कारण हैं की इसे pigeon pose कहा गया हैं।  इस आसन के द्वारा आप अपने कुल्हे और हिप्स के मसल्स को मजबूत बना सकते हैं।  चलिए जानते हैं इस आसन को करने का क्या तरीका हैं।  Hips size को बढ़ाने के लिए यह सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता हैं।
pigeon pose करने का तरीका

  1. सबसे पहले आपको जमीन पर एक साफ़ चादर बिछानी हैं और वज्रासन की मुद्रा में बैठना हैं।
  2. अब अपने शरीर को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए घुटने के बल बैठ जाना हैं।
  3. अब कमर के नीचे दोनों हाथों को रखें।
  4. फिर अपने सर को पीछे की ओर ले जाते हुए जमीन से सटाएं।
  5. अप अपने एडियों को हाथों की सहायता से पकड़ ले
  6. आपको इस मुद्रा में 30 सेकंड तक रुकने का भ्यास करना हैं।

Also, Read Ankho ki Roshni Kaise Badhaye In Hindi

हिप्स को मोटा करने हेतु क्या खाना चाहिए जानें (Hips Size Kaise Badhaye)

दोस्तों हमारे शरीर और हड्डियों के विकास हेतु उचित मात्रा में प्रोटीन बेहद आवश्यक हैं।  और बात अगर मांसपेशियों की मजबूती से जुड़ी हो तो प्रोटीन के द्वारा मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता हैं।  हिप्स के मसल्स के विकाश के लिए भी हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं।  तो चलिए आपको बताते हैं की हिप्स के मसल्स के विकाश के लिए कौन कौन से खाद्द पदार्थ खाना ज्यादा सही रहेगा।

  1. अंडा का सेवन
  2. मांस का सेवन
  3. मछली खाएं
  4. दूध जरुर पियें
  5. सोया
  6. ड्राई फ्रूट्स
  7. टोफू
  8. दाल

निष्कर्ष

दोस्तों शरीर के अंगों के उचित तरीके से विकास के लिए आपको व्यायाम आदि करने अत्यंत आवश्यक हैं।  बिना मेहनत के आपको उचित परिणाम नहीं मिलेगा।  इस आर्टिकल में मैंने आपको हिप्स के साइज़ को बढ़ाने (Hips Size Kaise Badhaye) के लिए व्यायाम और योग बताएं हैं।  इन व्यायामों के जरिये आप अच्छे परिणाम की आशा कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहें की प्रोटीन युक्त भोजन भी बेहद आवश्यक हैं।  इसलिए मेहनत के साथ आपको थोड़ा सब्र रखना हैं क्योकिं इससे रातों रात आपको परिणाम नहीं मिलेंगे।  कम से कम ६ महीने तक इन व्यायामों को जरुर करें।

मुझे उम्मीद हैं की हिप्स को कैसे बढ़ाएं (Hips Size Kaise Badhaye) की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  हेल्थ और ब्यूटी से जुड़े अन्य जानकारियों के लिए हमारे आर्टिकल्स को जरुर पढ़ें।

Also, Read मेकअप कैसे करते हैं स्टेप बाय स्टेप (Makeup Kaise Karte Hai Step By Step)

2 thoughts on “Hips Ko Kaise Badhaye (हिप्स बढ़ाने के उपाय)”

  1. जिम जाने के 18 अद्भुत फायदे, नुकसान व सावधानियां
    अगर आप जिम करने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आपने कुछ समय पहले ही जिम जॉइन किया है तो फिर आपको जिम जाने के फायदे(jim jane ke fayde) जिम करने के नुकसान सावधानियां और खान पान के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए| जैसे कि कुछ लोगों को एक्सरसाइज की जानकारी तो भरपूर होती है किंतु डाइट के विषय में उनकी जानकारी शून्य होती है जिस कारण मेहनत का फल उन्हें सही से नहीं मिल पाता है|

    Reply

Leave a Comment