कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) – कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय

Spread the love

कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) – कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय – क्या आप भी कलेजे में हो रहे दर्द से परेशान हैं। अगर हाँ तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। कलेजे में दर्द के कई कारण होते हैं। कलेजे में गैस बनना दर्द का कारण बन सकती हैं। अक्सर यह समस्या लोगों को सताती हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको कलेजे में दर्द के कारण और कलेजे में दर्द हो तो क्या करें इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रही हूँ। ज्यादात्तर मामलों में यह समस्या आम कारणों से ही होती हैं। परन्तु कलेजे में लम्बे समय तक दर्द बने रहना कुछ गंभीर स्थितियों की तरफ भी इंगित करती हैं। दरसल हार्टअटैक के प्रमुख लक्षणों में कलेजे में दर्द होना भी शामिल हैं। अत: समय रहते इसके कारणों को समझते हुए इसका इलाज आवश्यक हो जाता हैं।

कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) - कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय
कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) – कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय

जब व्यक्ति को कलेजे में दर्द की समस्या उत्पन्न होती हैं तो व्यक्ति का डर जाना लाजमी हैं। इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को बेचैनी का अनुभव होता हैं। कई बार कलेजे में जलन इतनी तेज होती हैं की उसे सह पाना म्शुकिल सा हो जाता हैं। आइए विस्तार से जानते हैं की कलेजे में दर्द होना ( kaleje me dard hona ) किन-किन कारणों से हो सकता हैं।

कलेजे में दर्द के कारण – Kaleje me Dard Hona

कलेजे में दर्द के कारण - Kaleje me Dard Hona
कलेजे में दर्द के कारण – Kaleje me Dard Hona

दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया हैं की कलेजे में दर्द होना गैस, गलत खान पान और बेहद ज्यादा सोचने आदि से भी होता हैं। कलेजे में जलन के कारण मुख्यत: गैस या एसिड रिफलक्स ही होता हैं। इसके अलावे कलेजे में दर्द होना निम्नलिखित अन्य कारणों से भी होते हैं।

  • एसिड रिफलक्स के कारण
  • पेट में अत्यधिक गैस बनने से
  • हर वक्त चिंतित रहने से या नकारात्मक सोचते रहने से
  • ज्यादा जंक फ़ूड और ज्यादा तेल मसालें के सेवन से
  • फेफड़े में संक्रमण की वजह से
  • खांसी या टीबी रोग में भी कलेजे में दर्द की समस्या आम हैं

Also, Read पीरियड आने के संकेत – पीरियड आने से पहले ब्रेस्ट में दर्द क्यों होता है

कलेजे में दर्द हो तो क्या करें – कलेजे में दर्द के घरेलू उपाय

कलेजे में गैस बनना और कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) हमेशा खतरनाक नहीं होता हैं। ज्यादात्तर यह समस्या पाचन सबंधी दिक्कतों और एसिड रिफलक्स की वजह से होती हैं। अगर यह समस्या खांसी, गैस, पाचन से जुडी समस्यायों, एसिड रिफलक्स आदि कारणों से हैं तो कुछ घरेलू उपायों से यह आसानी से ठीक हो जाती हैं। कलेजे में गैस बनना और दर्द रहना एक ऐसी समस्या हैं जिससे आज के समय में अधिकत्तर लोग जूझ रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन घरेलू उपायों को जो इस समस्या में आपको तुरंत राहत दे सकता हैं। परन्तु ध्यान रहे की कलेजे में साधारण दर्द हो तभी इन घरेलु नुस्खों का उपयोग करें। अगर आपकी समस्या कई दिनों या महीनों से हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही दवाओं का सेवन करें।

Also, Read दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए – 5 चीजें अभी छोड़े नहीं तो पछताना पड़ेगा

कलेजे में दर्द हो तो करें नीचे बताएं गए बेहतरीन उपाय :-

1. सौंफ

गैस की वजह से कलेजे में हो रहे पेन को दूर करने के लिए सौफ का इस्तेमाल बेहद प्रभावी हैं। जी हाँ, अगर आपके कलेजे में जलन या हल्का दर्द जैसा महसूस हो रहा हैं तो इस स्थिति में आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। सौंफ का पानी पीने से गैस की वजह से होने वाले दर्द में आराम मिलता हैं। इसके अलावे आप सौंफ को ऐसे भी मुंह में रखकर चबा सकते हैं।

Also, Read सौंफ खाने के फायदे (Sof khane ke fayde)

2. कलेजे में दर्द होना रोक सकता हैं अजवाइन

गैस की समस्या या पेट फूलने पर इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता हैं। जब किसी बच्चे को पेट में गैस की समस्या होती हैं तो माँ सबसे पहले अजवाइन ही देती हैं। अजवाइन का इस्तेमाल कलेजे में गैस बनने की समस्या से बचने के लिए भी किया जाता हैं। अगर पेट में गैस बनने के कारण आपको कलेजे में जलन या दर्द हैं तो अजवाइन को तवे पर भूजकर पानी के साथ पी लें।

Also, Read पेट दर्द का देसी उपचार जो करेगा पेट दर्द को छूमंतर

3. गर्म पानी पिएं

कई बार लम्बी खांसी की वजह से भी कलेजे में दर्द की शिकायत देखी जाती हैं। दरसल खांसी होने पर कफ जमने की वजह से और लगातार खांसते रहने से कलेजे में दर्द होता हैं। ऐसे में आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। यह कफ को पिघलाने का काम करेगी और दर्द से आराम मिलेगा।

Also, Read गर्म पानी में दालचीनी पीने के फायदे जान हैरान रह जायेंगे

4. कलेजे में दर्द होने पर करें निम्बू पानी का सेवन

कलेजे में फंसी गैस के लिए निम्बू पानी भी बहुत असरदार हैं। गर्म पानी के साथ आधे कटे निम्बू के रस को पीने से आपको गैस से तुरंत आराम मिलता हैं। यह कलेजे के दर्द और जलन से भी तत्काल राहत देगा। इसके सेवन से पाचन से जुडी समस्या भी दूर होगी।

Also, Read 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें

5. हल्दी दूध

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। सर्दी खांसी की वजह से हो रही कलेजे के दर्द को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। रोज सुबह शाम हल्दी वाला दूध पीने से दर्द में आराम मिल सकता हैं।

Also, Read हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए – जाने कब करता हैं नुकसान

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) क्या हैं। कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय क्या हैं इसके बारें में भी विस्तार से बताया गया हैं। मुझे यकीन हैं की आपको यह जानकारी बेहद अच्छी लगी होगी। सामान्य कारणों से हो रहे कलेजे में दर्द से निजात पाने के लिए घरेलु उपाय बेहद कारगर माने जाते हैं। परन्तु अगर आपको कलेजे में दर्द अक्सर रहता हैं तो सावधान हो जाएँ। किसी अच्छे डॉक्टर से मिलकर उचित इलाज आवश्यक हैं।

मुझे आशा हैं की आपको यह पोस्ट कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) – कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय , बहुत अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर से जरुर शेयर करे।

Also, Read सीने में घबराहट होना, डर लगना या शरीर में बेचैनी

1 thought on “कलेजे में दर्द होना (kaleje me dard hona) – कलेजे में दर्द के कारण और घरेलू उपाय”

Leave a Comment