Lips ko Patla Kaise Kare(होठों को पतला कैसे करें)

Spread the love

Lips ko Patla Kaise Kare:-आज के इस पोस्ट में मैं बात करूंगी “लिप्स को पतला कैसे करें(lips ko patla kaise kare)” टॉपिक पर। दोस्तों पतले lips स्त्रियों को ज्यादा पसंद आते हैं वैसे भी ज्यादा मोटे होठ थोड़े अजीब से लगते हैं। पतले होठ आपकी सुन्दरता (Sundarta)में चार चाँद लगा देती हैं । फिल्म एक्टर और actresses तो hotho को patla करवाने के लिए सर्जरी तक करवाते हैं लेकिन घबराइए नहीं मैं आपको सर्जरी करवाने की सलाह बिलकुल नहीं दूंगी। सर्जरी से कई बार आपको अन्य तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता हैं। इसलिए आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताउंगी जो आपके मोटे होठों को हमेशा के लिए पतला कर देगी। खासकर महिलाओं के पतले होठ उनकी सुंदरता को कई गुना बढ़ा देती हैं।

और यहीं कारण हैं की महिलाएं अपने मोटे lips को पतला करने के विषय में सोचती रहती हैं। तो दोस्तों बस आपको “Sundarta blog” के टिप्स और नुस्खें का सही से प्रयोग करना हैं। मोटे lips को patla करने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज और घरेलु नुस्खें को अपनाना होगा। “lips ko patla kaise kare” इसकी सम्पूर्ण जानकारी नीचे पढ़ें।

Sundarta Badhane Ke Upay | सुंदरता के टिप्स

Lips ko patla kaise kare
Lips ko patla kaise kare

Lips के मोटे होने के कारण

दोस्तों lips के मोटे होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें नीचे बताएं गए कारण प्रमुख हैं :-

  1. आनुवंशिक कारण :- दोस्तों अक्सर ही lips के मोटे होने का कारण अनुवांशिक होते हैं अगर आपके परिवार में खासकर आपके माता पिता के lips मोटे हैं तो बहुत chances हैं की आपके भी lips मोटे होंगे।
  2. दोस्तों कई बार आपने कुछ लोगों को lips को दांत से चबाते देखा होगा। बार बार दांत से lips को चबाने से भी आपके lips मोटे हो जाते हैं।
  3. Lips कई बार अत्यधिक फटने के वजह से भी मोटे होते जाते हैं इसलिए lips को हमेशा वेसलिन या किसी अन्य मॉइश्चराइजर की मदद से मुलायम रखें।
  4. सूजन या संक्रमण भी इसके कारण हो सकते लेकिन ये अस्थायी होते हैं।
  5. बैक्टीरियल या फंगस के इन्फेक्शन से भी आपके lips कई बार मोटे हो जाते हैं। इन्फेक्शन के बाद होठों पर डेड सेल्स जमा हो जाते हैं।

Lips ko kaise patla kare exercise se

आप भी अपने lips ko exercise के द्वारा patla कर सकते हैं। फेशियल योग आपके lips को पतला करने में काफी मदद कर सकती हैं। तो देर किस बात की चलिए मैं आपको बताती हूँ की फेसिअल योग कैसे करते हैं।

  1. अपने दोनों lips को अंदर की तरफ एक साथ दबाएँ। कमसे कम 20 सेकंड तक दबाकर रखने के बाद थोड़ा मुस्कुराएँ। ध्यान रहें की की अपने lips को कनेक्टेड ही रखना हैं।
  2. 20 सेकंड के बाद अपने lips के कोने वाले हिस्से को मुस्कुराते हुए धीरे धीरे ऊपर करें। ऐसा आप दिन में 3 से 4 बार जरुर करें। इस exercise के रोजाना प्रयोग से आपके lips शेप में आना शुरू हो जायेगा। हालाँकि इसमें थोड़ा समय लग सकता हैं।

लिप्स को पतला करने के हर्बल उपाय ( Lips ko Patla Kaise Kare )

  1. स्क्रब :- जी हाँ कई बार हम देखतें की lips पे डेड सेल्स जमते जाते हैं। जिसके कारण भी हमारें lips भद्दे मोटे और गंदे दिखाई देते हैं ऐसे में स्क्रब के मध्यम से आपको अपने lips से डेड सेल्स को जरुर हटाना चाहिए।
  2. फिटकरी और ग्लिसरीन का मिश्रण :- यह एक बेहतरीन और बहुत ही प्रभावकारी नुस्खा हैं जो आपके hotho(lips) को जल्दी पतला कर देते हैं। इसके लिए आपको बराबर मात्रा में ग्लिसरीन और फिटकिरी का मिश्रण तैयार करना होगा। उसके बाद इसे रोजाना 1 बार अपने lips पर लगाना हैं। ऐसा करने से महज कुछ ही दिनों में आपके lips पतले दिखाई देने लगेंगे।
  3. लिव ऑयल :- ऑलिव ऑयल की मदद से आप होठों पर डेड सेल्स के जमा होने रोक सकते हैं। ये आपके hotho को मॉइश्चराइज कर lips को फटने और इन्फेक्शन के खतरों से रोकता हैं। इसके अलावे आप lips को पतला दिखाने के लिए lips के आसपास के hairs को remove कर सकती हैं। क्योकिं lips के आसपास अगर ज्यादा hairs हैं तो भी आपके होठ मोटे और भद्दे से दिखतें हैं। असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

तो दोस्तों आपको कैसा लगा होठों को पतला (lips ko patla kaise kare) करने का ये घरेलु उपाय कमेंट के थ्रू जरुर बताएं। धन्यवाद। अधिक जानकारी के लिए Sundarta Blog को जरुर फॉलो करें।

Chehre Pe Glow Kaise Laye(चेहरे पर ग्लो कैसे लायें)

2 thoughts on “Lips ko Patla Kaise Kare(होठों को पतला कैसे करें)”

Leave a Comment