ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं / सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है

Spread the love

ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं / सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है – कई बार पेट में बच्चे की पोसिशन सही न होने की वजह से सिजेरियन डिलीवरी की जाती हैं। सिजेरियन डिलीवरी को आम भाषा में बड़ा ऑपरेशन भी कहते हैं। इस स्थिति में एक पेट में चीरे के माध्यम से बच्चे को बाहर निकाला जाता हैं। चीरा लगने के कारण डॉक्टर ऑपरेशन के बाद सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं यह सवाल पूछती हैं की ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं तो आइए आपको बताते हैं की सिजेरियन ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह भी बताने जा रहे हैं की बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद आपको क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

दोस्तों, सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में स्टिच लगने के कारण महिला को काफी कुछ झेलना पड़ता हैं। ऐसे में प्रभावित महिला को खान-पान का खास ध्यान रखना जरुरी होता हैं। डिलीवरी के तुरंत बाद ज्यादा तेल मसाला और जंक फ़ूड पेट की समस्या को बढ़ा सकती हैं जिसकी वजह से पेट में दर्द भी बढ़ सकता हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं :-

ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं

ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं
ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं

एक्सपर्ट्स ऑपरेशन के बाद फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स से भरपूर आहार लेने की सलाह देते हैं। फाइबर से भरपूर भोजन पेट को साफ़ रखता हैं। अर्थात आपको कब्ज और गैस की समस्या नहीं सताएगी। राजमा, भूरे चावल, चना दाल, एवोकाडो, सेब, मुली और गाजर का सलाद, केला, ग्रीन मटर आदि का सेवन जरुर करें।

प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर टोफू, गेहूं से बनी रोटी, मुंग की दाल, चना, चिया सीड्स, राजमा और हरी पत्तेदार शब्जियाँ जरुर खाएं। शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए संतरा, निम्बू, दूध, खुबानी, अनानास, हरी शब्जियाँ, सिमित मात्रा में लहसुन, अंगूर, कीवी आदि का सेवन भी लाभप्रद हैं। अब आते हैं आपके सवाल पर की ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं तो दोस्तों आपको बता दें की ऑपरेशन के बाद अंडा का सेवन फायदेमंद हैं।

दरसल अंडे में मौजूद भरपूर प्रोटीन शरीर की कोशिका निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। अंडा का सेवन करने से रिकवरी फ़ास्ट हो सकती हैं। ऑपरेशन के बाद घाव को जल्द ठीक करने के लिए उचित मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बेहद जरुरी हैं। परन्तु ध्यान रहें की इसका सेवन सिर्फ उबालकर ही करें तो बेहतर रहेगा। ज्यादा तेल मसाले या मिर्च के सेवन से आपको परेशानी हो सकती हैं।

Also, Read <strong>कैसे पता चलेगा डिलीवरी नार्मल होगा कि सिजेरियन</strong>

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है
सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है

सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द का होना आम बात हैं। दरसल यह समस्या स्टीच लगने की वजह से होती हैं। इसके अलावे गलत खान-पान और भारी वजन उठाने आदि से भी यह समस्या होती हैं। सिजेरियन के बाद कुछ दिनों तक पेट के नीचले हिस्से में भी दर्द देखा जाता हैं। दरसल यह इसलिए होता हैं क्योकिं ओवरी नार्मल स्थिति में लौटने लगती हैं।

गलत खान पान की वजह से पेट में गैस और कब्ज की समस्या भी हो जाती हैं। सिजेरियन ऑपरेशन के बाद महिलाओं का पाचन क्रिया स्लो हो जाता हैं। इस वजह से कब्ज होना आम बात हैं। सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द की समस्या पीरियड शुरू होने के संकेत भी हो सकते हैं। सिजेरियन के बाद कटहल, ब्रोकली, कार्बोनेटिड ड्रिंक्‍स, तेल मशाले, चावल और घी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। नार्मल चावल की जगह ब्राउन राइस का उपयोग करें।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

ऑपरेशन डिलीवरी के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

ऑपरेशन डिलीवरी के तुरंत बाद गलती से भी सबंध न बनाएं। आपकी एक गलती भारी पड़ सकती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार पति-पत्नी को कम से कम डेढ़ महीने दुरी बनाएं रहना चाहिए। अगर आप सबंध बनाते हैं तो ऐसे में ब्लीडिंग होने की संभावना हैं अत: गलती करने से बचें।

Also, Read डिलीवरी होने के लक्षण – अगर यह संकेत मिले तो जल्द जाएँ हॉस्पिटल

बच्चेदानी का ऑपरेशन के बाद संबंध बनाना चाहिए या नहीं

बच्चेदानी का ऑपरेशन के बाद महिला को कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। इस दौरान ज्यादा वजनी वस्तु उठाने से बचना चाहिए। बच्चेदानी का ऑपरेशन के तुरंत बाद संबंध नहीं बनाना चाहिए। एक्सपर्ट्स कहते हैं की इस प्रक्रिया के बाद कम से कम एक महीने तक संबंध नहीं बनाना चाहिए। दरसल बच्चेदानी का ऑपरेशन के बाद संबंध बनाने पर बहुत दर्द का अनुभव हो सकता हैं। इसके अलावे सबंध बनाने की इच्छा में भारी कमी देखी जाती हैं।

Also, Read लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए – लौंग के फायदे इन हिंदी

निष्कर्ष

सुंदरता ब्लॉग की इस पोस्ट में बताया गया हैं की ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं और सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है। मुझे उम्मीद हैं की आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। इस जानकारी को उन महिलाओं तक शेयर जरुर करें जिनकी डिलीवरी सिजेरियन तरीके से हुई हैं। सिजेरियन डिलीवरी के तुरंत बाद महिला को आराम करने की हिदायत दी जाती हैं। स्टिच पड़ने के कारण खान-पान से लेकर अन्य कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। इस स्थिति में हार्ड व्यायाम से भी बचना चाहिए।

मुझे आशा हैं की आपको ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं / सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है इसकी जानकारी पसंद आयी होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए नीचे कई icons मिलेंगे।

Also, Read फाइलेरिया में क्या क्या नहीं खाना चाहिए – फाइलेरिया में परहेज

1 thought on “ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं / सिजेरियन ऑपरेशन के बाद पेट में दर्द क्यों होता है”

Leave a Comment