लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए – लौंग के फायदे इन हिंदी

Spread the love

लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिएलौंग के फायदे इन हिंदी – लौंग एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि हैं जिसका जिसके सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लौंग का सेवन आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ कई तरह के रोगों में फायदेमंद हैं। लौंग के तेल का इस्तेमाल दांत दर्द की समस्या में अधिक किया जाता हैं। इसके अलावे इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता हैं। इसमें पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम और ढेरों मिनरल्स मौजूद हैं। हालाँकि इसके सेवन से पहले फुल को तोड़कर खाने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में लोगन के मन में यह प्रश्न उठता हैं की लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए तो आइये इसके बारें में विस्तार से जानते हैं।

लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए - लौंग के फायदे इन हिंदी
लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए – लौंग के फायदे इन हिंदी

दोस्तों लौंग गर्म प्रकृति की होती हैं। इसलिए लौंग को सिमित मात्रा में खाना ही लाभकारी माना जाता हैं। इसके अधिक सेवन से व्यक्ति को नुकसान भी हो सकता हैं। लौंग का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किचन में शब्जी का स्वाद बढ़ाने में उपयोग में लाया जाता हैं। शब्जी में भी लौंग का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। ठण्ड के दिन में आप सामान्य से 1 या 2 ज्यादा लौंग का सेवन कर सकते हैं। नीचे बताया गया हैं की लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए साथ ही इस पोस्ट में लौंग के फायदे हिंदी में विस्तारपूर्वक बतायी गयी हैं।

लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए

लौंग की तासीर गर्म होने की वजह से इसके फुल को तोड़कर खाना बेहतर माना जाता हैं। हीमोफीलिया जैसे रोग में इसका सेवन हानिकारक हैं। दरसल यह आपके ब्लड को पतला कर खून को जमने से रोकता हैं। ऐसे में अधिक मात्रा में इसके सेवन से लाभ की जगह हानि हो सकती हैं। अत: अगर आप लौंग का सेवन करना चाहते हैं तो इसके ऊपरी भाग को हटाकर सेवन करें। अगर कोई व्यक्ति फुल सहित अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करता हैं तो इससे पेट में दर्द और ब्लड के पतले होने की समस्या बढ़ सकती हैं।

Also, Read एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?

लौंग के फायदे इन हिंदी

दोस्तों लौंग में कई तरह के फायदेमंद जरुरी पोषक तत्व हैं जिसके कारण इसके असीमित स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें विटामिन सी, जिंक जैसे इम्युनिटी को बूस्ट करने वाले पोषक तत्व हैं। इसके अलावे इसमें आयरन, विटामिन K, मैग्नीशियम, थियामिन, विटामिन E, पोटाशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी हैं। लौंग का सेवन खांसी सर्दी जैसी समस्या में बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। नीचे लौंग के फायदे हिंदी में ध्यान से पढ़ें।

1. पुरुषों के लिए लौंग के फायदे इन हिंदी

लौंग का सेवन पुरुषों की शारीरिक समस्यायों को दूर करने में भी मदद करता हैं। इसके सेवन से स्पर्म काउंट में सुधार होता हैं। प्रतिदिन 2 लौंग आपके स्पर्म की क्वालिटी को बढ़िया करता हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से मर्दाना कमजोरी दूर होती हैं और स्टेमिना में अद्भुत सुधार देखने को मिलता हैं। पुरुषों को कच्चे लौंग का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद हैं। चूँकि आप इसका सेवन शब्जी आदि में डालकर भी कर सकते हैं। खाली पेट लौंग खाने के फायदे ज्यादा हैं। सुबह-सुबह उठकर 2 लौंग खाली पेट खाएं स्टेमिना बढ़ाने के लिए इसे खाली पेट खाना ज्यादा लाभप्रद हैं।

Also, Read कमजोरी कैसे दूर करें – महिलाओं और पुरुषों की कमजोरी दूर करेगी देसी चीजें

2. रोगों से लड़ने की क्षमता को बढाता हैं

जी हाँ, लौंग का सेवन आपके अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता को बढाता हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टी कई तरह के संक्रमण से शरीर की रक्षा करता हैं। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ जिंक हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाकर आपको रोगों से लड़ने में मदद करता हैं।

Also, Read दूध में घी मिलाकर पीने के नुकसान और फायदे – दूध में अन्य चीजें मिलाकर पीने से क्या होता है

3. लौंग का तेल दांत दर्द

लौंग का तेल दांत दर्द
लौंग का तेल दांत दर्द

कई बार दांत दर्द की समस्या इतनी अधिक हो जाती हैं की खाने और नींद में भी व्यक्ति को परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। अगर दांत दर्द की समस्या अधिक हैं तो इस स्थिति में लौंग के तेल की कुछ बुँदे सडन वाली जगह पर डालने से दांत दर्द की समस्या में तुरंत ही राहत महसूस होती हैं। बैक्टीरियल इन्फेक्शन को भी दूर करने में सक्षम हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी हैं जो सुजन को कम कर दांत दर्द में आराम देता हैं। सर दर्द की समस्या में लौंग के तेल से सर पर मालिश करना चाहिए। मालिश से आपको दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

Also, Read दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए – 5 चीजें अभी छोड़े नहीं तो पछताना पड़ेगा

4. कब्ज और गैस की समस्या में

कब्ज और गैस होने पर इसका सेवन लाभदायक हैं। रोज सुबह उठने के बाद बीना भोजन किये 2 लौंग का सेवन आपको गैस और अपच की समस्या से राहत देता हैं। अगर आप लैट्रिन में घंटों बैठे रहते हैं तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

Also, Read पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – विस्तार से जाने

5. गले संबधी समस्या में

अगर आपका गला बार-बार बझ जाता हैं या खरास जैसी समस्या हैं तो इसका सेवन जरुर करें। गले सम्बन्धी समस्या जैसे गला में दर्द, गले का खस खसाना आदि में इसका सेवन फायदेमंद हैं। अगर आपके गले में खरास हैं तो 2 लौंग को मुंह में रखकर धीरे-धीरे चबाना चाहिए। जैसे ही इसका रस गर्दन तक पहुंचेगा खरास में आराम मिलेगा।

Also, Read रात में ज्यादा खांसी आए तो क्या करें? – करें यह 5 उपाय

ज्यादा लौंग खाने के नुकसान – लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए

लौंग के सेवन से अनेकों फायदे हैं लेकिन इसक सेवन सिमित मात्रा में करना ही उचित हैं। लौंग की तासीर गर्म हैं जिसके कारण इससे कई तरह की समस्या हो सकती हैं। इसके अधिक सेवन से ब्लड पतला हो सकता हैं। अगर किसी व्यक्ति को हीमोफीलिया की शिकायत हैं तो उसे गलती से भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिला को 1 लौंग से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा लौंग खाने के नुकसान पेट दर्द के रूप में भी दिखाई दे सकता हैं। लौंग का फुल अधिक गर्म होता हैं जो गर्भवती महिला के लिए उचित नहीं माना जाता हैं। अगर कोई गर्भवती महिला इसका सेवन अधिक करती हैं तो इससे ब्लीडिंग हो सकती हैं। अत: इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक हैं।

Also, Read रात में ज्यादा खांसी आए तो क्या करें? – करें यह 5 उपाय

सरसों का तेल और लौंग मिलाकर लगाने से क्या होता हैं

सरसों तेल और लौंग का मिश्रण स्किन से जुड़ी समस्या, बाल और दर्द की समस्या में फायदेमंद हैं। सरसों का तेल और लौंग मिलाकर बालों में लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं। इसके अलावे बालों में शाइनिंग आती हैं। प्रतिदिन इस मिश्रण को बालों में लगाने से सर में ब्लड का फ्लो तेज होता हैं जिससे बालों का ग्रोथ भी बढ़ता हैं।

दांत दर्द की समस्या में सरसों तेल और लौंग के तेल के मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाने से दर्द में कमी आती हैं। अगर आपके फेस पर अत्यधिक पिम्पल्स हैं तो इसके मिश्रण को फेस पर जरुर लगायें। सरसों के तेल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो सुजन और संक्रमण की स्थिति में लाभप्रद हैं।

Also, Read सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर लगाने के फायदे

एक दिन में कितना लौंग खाना चाहिए

एक्सपर्ट्स के अनुसार, लौंग की तासीर गर्म हैं जिसके कारण अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता हैं। एक दिन में 2 से 3 लौंग का सेवन पर्याप्त हैं।

Also, Read ओआरएस पाउडर के फायदे और नुकसान – जाने ओआरएस पाउडर बनाने की विधि

लौंग खाने से गर्भपात होता है – लौंग खाने से गर्भ गिर सकता है क्या

जी नहीं, लौंग का सेवन गर्भपात का कारण नहीं बन सकती हैं। लौंग अत्यधिक गर्म होती हैं। अत: गर्भवती महिला को डॉक्टर से पूछकर ही लौंग का सेवन करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्या जैसे उल्टी और दर्द हो सकता हैं।

लौंग के तेल का उपयोग कैसे करें

दांत दर्द या सर दर्द की समस्या में लौंग के तेल को प्रभावित जगह पर लगाने से राहत मिलती हैं। दांत दर्द की समस्या में रुई में लौंग के तेल की 2 बूंद डालकर दांत दर्द वाले स्थान पर लगाना चाहिए। इसके अलावे आप सर दर्द में 1 बूंद तेल सर पर लगाकर हल्की मालिश दे सकते हैं।

खाली पेट लौंग खाने के फायदे

खाली पेट लौंग खाने से स्पर्म की क्वांटिटी और क्वालिटी में सुधार होता हैं। इसके अलावे रोज 1 से 2 लौंग सुबह खाली पेट चबाने से इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। अपच, गैस, गले की खरास,पेट दर्द, सर्दी जुकाम, ब्लड शुगर आदि में लाभ मिलता हैं।

Also, Read कच्चे चावल खाने का मन क्यों करता है – कच्चे चावल खाने के फायदे और नुकसान

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट ” लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए – लौंग के फायदे इन हिंदी ” में आपको लौंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। लौंग का सेवन करना फायदेमंद हैं लेकिन अधिक से सेवन से नुकसान की भी सम्भावना हैं। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो दिन में 1 या 2 लौंग से ज्यादा न खाएं। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

मुझे आशा हैं की यह पोस्ट लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए – लौंग के फायदे इन हिंदी , आपको अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच शेयर जरुर करें।

Also, Read लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)

1 thought on “लौंग का फूल क्यों नहीं खाना चाहिए – लौंग के फायदे इन हिंदी”

Leave a Comment