तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? – घर पे बनायें ढाबे से भी अच्छा तंदूरी रोटी

Spread the love

तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? – आपने तंदूरी रोटी तो खाया ही होगा. ज्यादात्तर लोग तंदूरी रोटी होटल या किसी ढाबे में ही खाते हैं. तंदूरी रोटी बनाने के लिए तंदूर ओवन की जरूरत होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की तंदूरी रोटी को तवे पर भी बेहद आसानी से बनाया जा सकता हैं. आज की इस खास पोस्ट उन महिलाओं के लिए जो घर में तवे पर तंदूरी रोटी बनाना चाहती हैं. कई लोग ढाबे या होटल की तंदूरी रोटी खाने के बजाय घर में तवे पर बनाई हुई तंदूरी रोटी ज्यादा पसंद करते हैं. घर में बनाई गयी तंदूरी रोटी बिल्कुल हेल्दी और स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होता हैं. तो आइये आपको विस्तार से बताते हैं की तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? और इसके लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी.

तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? - घर पे बनायें ढाबे से भी अच्छा तंदूरी रोटी
तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? – घर पे बनायें ढाबे से भी अच्छा तंदूरी रोटी

यह रेसिपी उत्तर भारत में बहुत प्रसिद्ध हैं. समय और पैसे की बचत के लिए आप घर पर तुरंत आसानी से तवे पर तंदूरी रोटी बना सकती हैं. तवे पर बनाई गयी तन्दूरी रोटी स्वाद में ढाबे और होटल में बनाई गयी तंदूरी रोटी से भी अच्छी और स्वादिष्ट होती हैं. हालाँकि पहली बार इसे बीना जानकारी के बनाने में थोड़ी परेशानी हो सकती हैं इसलिए मैं आपको स्टेप बाई स्टेप इस पोस्ट में बताउंगी की तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? .

तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है?

दोस्तों तंदूरी रोटी बनाने के लिए आपको गेहूं के आटे की जरूरत होती हैं. कुछ लोग आटे में मैदा मिक्स कर भी तंदूरी रोटी बनाते हैं लेकिन सिर्फ आटा से बनाया गया तंदूरी रोटी ज्यादा स्वादिष्ट और फायदेमंद होता हैं. अगर आप मैदा मिक्स करना चाहते हैं तो आधा मैदा और आधा आटा भी मिक्स कर सकते हैं. सबसे पहले हम जान लेते हैं की तंदूरी रोटी बनाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती हैं.

तंदूरी रोटी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

आटा – 10 रोटियों के अनुसार ले
चीनी – बारीक चीनी डेढ़ चम्मच (आटा बढ़ाने पर चीनी भी उसी अनुसार बढ़ाएं)
पानी – आवश्यकता अनुसार
बेकिंग सोडा – आधा चम्मच
यीस्ट की जगह दही – 1 कप
बेकिंग पाउडर – डेढ़ चम्मच
फार्च्यून तेल – 3 चम्मच
धनिया का ताजा पत्ता – कटा हुआ 5 ग्राम पत्ता
नमक – टेस्ट के अनुसार

नोट – अगर आप ज्यादा लोगों के लिए बनाना चाहते हैं तो उसी अनुसार सभी सामग्रियों को भी बढ़ाएं.

सबसे पहले आटा, चीनी, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक, पानी, दही आदि ऊपर बताएं गए मात्रा के अनुसार एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह आटे को मिलाएं और गुथें. ध्यान रहे की आटे को तब तक गुथे जब तक यह बिल्कुल मुलायम न हो जाएँ. आटा जितना नरम होगा तंदूरी रोटी उतनी ही अच्छी बनेगी.

उसके बाद आपको गुथे हुए आटे के चारों तरफ तेल लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना हैं. आधे घंटे के बाद आटे को फिर से अच्छी तरह हाथों से मिलाकर और मुलायम करें. उसके बाद गैस पर तवे को रखकर गर्म करें.

तवा जब गर्म हो जाएँ तो आटे के लोई को अपने मनपसन्द शेप में बेलन से बेलकर तवे पर चढ़ाना हैं. ध्यान रहें की तवे पर चढाने से पहले रोटी के पिछले भाग पर यानी जिस भाग को तवे पर रखना हैं उस साइड पानी रोटी में पानी लगाकर ही रखें. पानी लगाने से रोटी तवा से अच्छी तरह चिपक जाता हैं. जब रोटी पकने लगें तब तवे को उल्टा कर ले. रोटी का तवे से चिपकने के कारण रोटी नहीं गिरती हैं. उल्टा करके रोटी के उपरी भाग को आग पर रखें. जब यह अच्छी तरह पक जाएँ तो इसे छोलनी की सहायता से निकालकर इसमें बटर लगाकर खाने का आनंद लें.

निष्कर्ष

तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? यह तो आप जान चुके हैं. घर पर बनाया गया तंदूरी रोटी का स्वाद भी बिल्कुल होटल जैसा लगता हैं. बीएस जरुरी हैं की आप सही मात्रा में सभी सामग्री को मिलाएं. तवे पर रोटी में पानी लगाकर रखने से इसका स्वाद बिल्कुल होटल जैसा लगता हैं. इस तरह से बनायीं गयी तंदूरी रोटी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा हैं. होटल में बनाई गयी तंदूरी रोटी में यीस्ट का यूज़ किया जाता हैं आप इसकी जगह दही का इस्तेमाल करें.

दोस्तों इसी पोस्ट तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? , में मैंने आपको विस्तार से घर में तवे पर तंदूरी रोटी बनाने का तरीका बताया हैं. इस तरीके से बनायीं गयी तंदूरी रोटी बिल्कुल होटल में बनी तंदूरी रोटी जैसा फील देता हैं. मुझे उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी. ऐसी ही अच्छी जानकारियों के लिए हमर ब्लॉग से जुड़े रहें. हमारे ब्लॉग पर आपको अनेक तरह के ब्यूटी टिप्स और खाना बनाने के टिप्स भी प्रोवाइड कियें जाते हैं. इस जानकारी को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना न भूलें.

1 thought on “तंदूरी रोटी कैसे बनाई जाती है? – घर पे बनायें ढाबे से भी अच्छा तंदूरी रोटी”

Leave a Comment