टेटमोसोल साबुन के फायदे – टेटमोसोल साबुन की सम्पूर्ण जानकारी

Spread the love

टेटमोसोल साबुन के फायदे – टेटमोसोल साबुन की सम्पूर्ण जानकारी – टेटमोसोल भारत में निर्मित सबसे ज्यादा बिकने वाले साबुनों में से एक हैं। इस साबुन का उपयोग स्नान के लिए किया जाता हैं। यह रोजाना उपयोग में आने वाला साबुन हैं। डॉक्टर भी कई बार इस साबुन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इसलिए आइए जानते हैं की टेटमोसोल साबुन के फायदे क्या हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता हैं। इस साबुन से नींबू की शानदार सुगंध आती हैं। इसका उपयोग व्यस्क, बूढ़े कोई भी कर सकता हैं। यह हरे कलर का होता हैं। यह एक औषधीय साबुन हैं जिसका उपयोग अन्य साबुनों की तरह नहीं किया जाता हैं। आइए विस्तार से इसके फायदे और दुष्प्रभाव के बारें में जानते हैं।

टेटमोसोल साबुन के फायदे - टेटमोसोल साबुन की सम्पूर्ण जानकारी
टेटमोसोल साबुन के फायदे – टेटमोसोल साबुन की सम्पूर्ण जानकारी

त्वचा में संक्रमण होने पर या किसी कारण से खुजली आदि की समस्या में टेटमोसोल साबुन बहुत फायदेमंद हैं। यह एंटी सेप्टिक साबुन सभी तरह के स्किन के लिए और शरीर के बालों वाले एरिया के लिए परफेक्ट हैं। नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी हैं की टेटमोसोल साबुन के फायदे और नुकसान क्या हैं।

टेटमोसोल साबुन के फायदे

कुछ लोगों के शरीर के हर अंग में बार-बार खुजली होती रहती हैं। अगर आप भी पीठ या हाथ-पैर की खुजली से परेशान हैं तो इस साबुन को जरुर लगा सकते हैं। यह साबुन खासकर उनके लिए हैं जिन्हें अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्याएं होती रहती हैं। अगर आप दाद-खाज और खुजली जैसी समस्यायों से जूझ रहे हैं तो यह साबुन आपके लिए बेस्ट दवा हैं। यह त्वचा में होने वाले फंगल और बैक्टीरियल सक्रमण से बचाव करता हैं। रोजाना इस साबुन को लगाकर स्नान करने से इन्फेक्शन का खतरा कई गुणा तक कम हो जाता हैं। पसीने के कारण होने वाली खुजली को यह मिनटों में दूर कर देता हैं। इसमें एक्टोपारासाइटिसाइड मोनोसल्फिरम हैं जो खुजली का उपचार करता हैं। यह उन परजीवियों का नाश करता हैं जिसके कारण शरीर के विभिन्न अंगों में खुजली की समस्या होती हैं।

इसमें मौजूद सिट्रोनेला तेल भी फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वृद्धि को रोकने में सक्षम हैं। इसके अलावे इस साबुन का उपयोग बालों को साफ़ करने के लिए भी किया जाता हैं। अगर सर में अत्यधिक ढील हैं या स्कैल्प में संक्रमण हैं तो इसके उपयोग से ढील की समस्या दूर होती हैं। जैसा की मैंने आपको बताया हैं की इसमें निम्बू हैं। विटामिन सी त्वचा की देखभाल करता हैं। यह स्किन में पर्याप्त नमी बनाएं रखता हैं जिससे स्किन ड्राई नहीं होता हैं। ड्राई स्किन के कारण चेहरे पर असमय ही बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इसकी सुगंध पसीने की बदबू को दूर कर फ्रेश फील देती हैं।

यह भी पढ़ें नीम के 10 फायदे – इसके 10 अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे

टेटमोसोल साबुन चेहरे पर लगा सकते हैं

जी हाँ, इस साबुन को चेहरे पर लगाया जा सकता हैं। शरीर के किसी भी अंग पर इसका उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रहे की साबुन के पानी को आँखों में जाने से बचाना चाहिए। इसलिए चेहरे को साबुन की सहायता से साफ़ करते वक्त आंखें बंद कर ही लगाएं।

टेटमोसोल साबुन लगाने का या उपयोग करने का तरीका

टेटमोसोल साबुन लगाने का या उपयोग करने का तरीका
टेटमोसोल साबुन लगाने का या उपयोग करने का तरीका

दोस्तों, यह साबुन आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। प्रति दिन इसे शरीर पर अप्लाई कर नहाने से त्वचा संबंधी अनेक समस्यायों से बचा जा सकता हैं। टेटमोसोल साबुन लगाने का या उपयोग करने का तरीका नीचे बताया गया हैं।

  • सबसे पहले पानी को हल्का गर्म करें
  • टब में रखे पानी को शरीर के सभी अंगों पर डालें
  • अब साबुन को खुजली वाले स्थान सहित सभी अन्य अंगों पर लगाएं
  • लगाने के बाद 2 मिनट तक शरीर को हल्के हाथों से रगड़े
  • अब हल्के गर्म पानी से शरीर को धो लें
  • एक साफ़ तौलिये या सूती कपड़े से शरीर को अच्छी तरह पोछकर सुखाएं
  • इस क्रिया को प्रतिदिन अवश्य करें

यह भी पढ़ें केला और चूना खाने के फायदे और नुकसान कर देगा आपको हैरान

टेटमोसोल साबुन के दुष्प्रभाव

दोस्तों यह साबुन शरीर के बाहरी अंगों को साफ़ करने के लिए हैं। सेंसिटिव अंगों जैसे कान और आँख में जाने पर पानी से तुरंत साफ़ कर साफ़ सूती कपड़े से धोना जरुरी हैं। इसमें मौजूद सल्फर से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती हैं। ऐसे में इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को इसका उपयोग बिना चिकित्सीय सलाह के नहीं करनी चाहिए। अगर आप बच्चे को दूध पिलाती हैं तो ऐसे में शरीर के उन अंगों पर इस साबुन का उपयोग न करें। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लें।
साथ ही ध्यान रखें की अगर आपकी त्वचा पर कोई बड़ा घाव फुट चूका हैं तो उसपे साबुन लगाने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

इस पोस्ट में बताया गया हैं की टेटमोसोल साबुन के फायदे और दुष्प्रभाव क्या हो सकते हैं। इसमें मौजूद सल्फर के प्रति कुछ लोगों को एलर्जी होती हैं। इस साबुन का उपयोग आपके शरीर की त्वचा को हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस के इन्फेक्शन से बचाएं रखने में मदद करती हैं। अगर आपको अक्सर ही त्वचा पर खुजली, दाद, जलन और संक्रमण जैसी अन्य समस्याएं होती रहती हैं तो इस साबुन का उपयोग कर सकते हैं। इस साबुन को बच्चों से दूर रखना चाहिए। बच्चे अकसर मुंह में साबुन ले लेते हैं। साबुन में मौजूद केमिकल बच्चों को हानि पहुंचा सकते हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की पोस्ट ” टेटमोसोल साबुन के फायदे – टेटमोसोल साबुन की सम्पूर्ण जानकारी ” बेहद अच्छी और उपयोगी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के whatsapp पर जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़ें बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment