अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

Spread the love

अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे,  अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) के बारे में। दुनियाभर में पाई जाने वाली जड़ी बूटियां हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। जैसे कि मुलेठी, अश्वगंधा, अर्जुन की छाल इत्यादि हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती हैं। लेकिन एक और ऐसी जड़ी बूटी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी मानी गई है।  अकरकरा कई सारी औषधीय गुणों से भरी हुई जड़ी बूटी है जो हमारे स्वास्थ्य को लाभ देने में मदद करती है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे  अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व,और इसके इस्तेमाल के बारे में।

अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)
अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

अकरकरा में पोषक तत्व (Akarkara me Kya Kya Paya Jata hai)

चलिए सबसे पहले हम जानेंगे अकरकरा में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

अकरकरा एक ऐसी जड़ी बूटी है जो साल भर उगाई जा सकती है। अकरकरा का पौधा और जड़ दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन  अकरकरा की जड़ का उपयोग सबसे अधिक होता है।  अकरकरा की जड़ से कई सारी औषधीय दवाई बनती है। अकरकरा में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, fat, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, मैग्नीशियम इत्यादि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।

Also, Read साफी पीने के फायदे (Safi Peene ke Fayde)

Akarkara khane ka tarika (अकरकरा खाने का तरीका)

चलिए अब हम जानेंगे अकरकरा के इस्तेमाल के बारे में:

  • बाजार में अकरकरा का चूर्ण या फिर पाउडर मिलता है जिसका इस्तेमाल आप पानी के साथ कर सकते हैं।
  • आप शहद के साथ भी इसका पाउडर मिला सकते हैं।
  • आप अकरकरा की जड़ को निकालकर सामान्य तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बाजार में मिलने वाली अकरकरा की कैप्सूल डॉक्टर की सलाह के साथ लेनी चाहिए।
  • आप अपने मसूड़ों की मसाज अकरकरा से बने हुए पाउडर के साथ कर सकते हैं।

Also, Read खसखस के फायदे(Khas Khas ke fayde)

फायदे (Akarkara ke fayde)

अब जानते हैं अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) के बारे में:

बुखार को ठीक करने के लिए

अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, बुखार को ठीक करने के लिए लाभदायक। अकरकरा का पाउडर इस्तेमाल करने से आपको बुखार में राहत मिल सकता है। एक स्टडी में यह पाया गया कि अकरकरा का इस्तेमाल बुखार को ठीक करने के लिए किया जाता है। अकरकरा में मिलने वाली एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण आपके बुखार को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि कम बुखार में अकरकरा का इस्तेमाल करें।

याददाश्त को बढ़ाने में मददगार

अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) में दूसरा फायदा है, याददाश्त को बढ़ाने में मददगार। अकरकरा के गुणों में मेमोरी को बढ़ाने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। यही कारण है कि अकरकरा का  इस्तेमाल मेमोरी को बढ़ाने के लिए किया जाता है। अगर आपकी भी याददाश्त कमजोर है तो अकरकरा का इस्तेमाल आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आप लोग अकरकरा का पाउडर पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also, Read कौंच बीज के फायदे (Kaunch Beej ke Fayde)

दांतों के स्वास्थ्य के लिए

अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) में तीसरा फायदा है, दांतों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक। अगर आपको दांतो से जुड़ी समस्याएं परेशान कर रही हैं तो अकरकरा का इस्तेमाल आपको उनसे राहत दिला सकता है। अगर आपको दांत दर्द की समस्या है तो अकरकरा का इस्तेमाल करके आप इससे राहत पा सकते हैं। यही कारण है कि हर्बल टूथपेस्ट में अकरकरा पाउडर को भी शामिल किया जाता है।

Also, Read हल्दी दूध पीने के फायदे(Haldi Doodh Pine Ke Fayde)

पाचन को सुधारने के लिए मददगार

अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) में चौथा फायदा है, पाचन को सुधारने के लिए मददगार। अगर आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं कर रहा है तो अकरकरा आपके पाचन तंत्र को सुधारने में और उस को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। अकरकरा के इस्तेमाल से आप का पाचन बेहतर होगा और खाना पचाने में मदद मिलेगी। अगर आपको पेट में गैस की समस्या है तो अकरकरा का इस्तेमाल करके उससे राहत मिल सकती है।

Also, Read च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

हिचकी को ठीक करने के लिए

अकरकरा के फायदे(akarkara ke fayde) में पांचवा फायदा है, हिचकी को ठीक करने के लिए। अकरकरा का पाउडर आप हिचकी को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। हिचकी आना एक आम बात है लेकिन अगर आप इससे राहत चाहते हैं तो आधी चम्मच अकरकरा पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खा ले। अकरकरा से हिचकी तो ठीक हो जाती है लेकिन यह कहना मुश्किल है कि अकरकरा का कौन सा गुण हिचकी को ठीक करने के लिए जिम्मेदार है।

Also, Read चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)

अकरकरा के नुकसान (Akarkara ke Nuksan)

अब जानते हैं अकरकरा के नुकसान के बारे में:

कहते हैं अधिक रूप में किसी भी वस्तु का इस्तेमाल करने से वह हमें नुकसान ही पहुंचाती है। इसीलिए कोई भी वस्तु अधिक रूप में इस्तेमाल ना करें और उसको नियंत्रित रूप से इस्तेमाल करें। ठीक उसी प्रकार अकर्करा के फायदे तो अनेक हैं लेकिन अधिक इस्तेमाल से इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। चलिए जानते हैं  उन्हीं कुछ नुकसान के बारे में।

  • अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपको  अकरकरा से दूर रहना चाहिए।
  • रात को अकरकरा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए नहीं तो पूरी रात आप पेशाब करते रहेंगे।
  • अ इसका अधिक इस्तेमाल किया तो आपके मुंह में लार की मात्रा अधिक रूप से बढ़ सकती है।
  • अगर आपको पीरियड है तो आप इसका सेवन ना करें।

Also, Read तिल के तेल के फायदे (Til ke tel ke fayde)

FAQ:

अकरकरा कब खानी चाहिए?

आप सुबह को और शाम को अकरकरा का सेवन कर सकते हैं।

अकरकरा के किस भाग का उपयोग किया जाता है?

सदियों से ही अकरकरा की जड़ों और पत्तियों का इस्तेमाल होते आ रहा है।

अकरकरा कैसे बढ़ता है?

अकरकरा खेती से बढ़ता है।

क्या मैं अकरकरा खा सकता हूं?

जी हां, आप नियमित रूप पर अकरकरा खा सकते हैं।

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

3 thoughts on “अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)”

Leave a Comment