आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

Spread the love

आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे : नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे इस नई ब्लॉग पोस्ट पर जहा आज हम आपको आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे के बारे में बताने वाले है। इसलिए अपनी आंखो को स्वस्थ रखने का तरीका जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढे। इसमें हम आपको आंखों के धुंधलेपन से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले है। 

आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे - Sundarta
आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

क परिचय – आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे

आंखे हमारे लिए कितनी जरुरी होती है। कितना कुछ देखते है हम इनके जरिए। इसलिए इनका ख्याल रखना भी हमारी पहली प्राथमिकता होना चाहिए। लेकीन आजकल लोगो को आंखो से जुड़ी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी ही एक समस्या है आंखो के धुंधलेपन की जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है। साथ ही हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे भी बताऐंगे जिनसे आप अपनी आंखो का ख्याल रख सकते है। 

चलिए दोस्तो आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे के बारे में अब बात करते है की आंखो का धुधंधलापन क्यों होता है। 

आँख के धुंधलेपन का कारण

मोतियाबिंद होना

मोतियाबिंद की प्रॉबलम से धुंधलापन आना इस समस्या से दुनिया में ज्यादा इसी से कारण परेशान है। यानि आंख का धुंधलापन की परेशानी जिन लोगो को है उनमें सबसे ज्यादा जिमेदार मोतियाबिंद को माना गया है। मोतियाबिंद होने पर व्यक्ति को कोई भी वस्तु या दृश्य स्पष्ट दिखाई नहीं देता है और सब धुंधला दिखता है। मोतियाबिंद जिस को होता है उसकी आंख के लेंस पर एक धुंधलेपन  की परत आ जाती है। मोतियाबिंद हार्मोन बदलाव यानी चेंज होना, डायबिटीज, मोटापे, आंखो की सर्जरी आदि कई कारणों से हो सकता है। 

मोयोपिया के कारण धुंधलापन

मयोपिया की परेशानी से ग्रसित व्यक्ती को पास की वस्तु साफ नजर आती है और दूर की धुंधली दिखाई देती है। मयोपिया को निकट दृष्टि दोष के नाम से भी पहचानते है। मयोपीय से ग्रसित व्यक्ति की आंखो में जाने वाली रोशनी उसके रेटीना पर केंद्रित नहीं होती बल्कि उस से दूर केंद्रित हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ती को दूर की चीज़ साफ दिखाई नहीं देती है। 

मयोपिया होने के कई कारण हो सकते है जैसे मोटापा, धूम्रपान, कार्निया का आकार बढ़ जाना आदि कारण हो सकते है। 

Also, Read घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है

हाइपरोपिया के कारण धुंधलापन

हाइपरोपिया यानि दूर की नज़र कमजोर होना। हाइपरोपिया से ग्रसित व्यक्ति को दूर की वस्तुएं ज्यादा साफ नजर आती है और पास की धुंधली दिखाई देती है। हाइपरोपिया की बिमारी में रोशनी व्यक्ति के रेटीना पर केंद्रित होने के बजाय रेटीना के पीछे केंद्रित होने लगती है। जिसके कारण पास की सभी चीजे व्यक्ती को धुंधली दिखाई देती है। 

Also, Read मजबूत हड्डियों के लिए सबसे अच्छा बच्चा तेल की मालिश

आंख के धुंधलेपन के अन्य कारण

आंखो में धुंधलापन कभी कभी उम्र बढ़ने से भी आ जाता है। ज्यादा वक्त तक फोन चलाने या कंप्यूटर, लैपटॉप आदि पर काम करने से भी धुंधलापन आने लगता है। दोस्तों आंखों के धुंधलेपन के कारण हमने समझ लिए आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे के बारे में भी कुछ घरेलू उपाय जान लेते है। 

आंखों में धुंधलापन की समस्या को सबसे पहले अपनी जीवनशैली में बदलाव के जरिए ठीक किया जा सकता है। आंखो को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हम आपको यह बता रहे है। 

Also, Read बेटनोवेट सी क्रीम चेहरे पर लगाने से क्या होता है

अपनी आंखो को रेस्ट दे ( आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे )

आंखे हमारे शरीर का सबेसे सेंसिटिव हिस्सा होती है। इसलिए इनका ख्याल रखने की भी जरूरत ज्यादा है। आंखो को ठीक रखने के लिए सबसे पहला कदम यह है की आप इन्हे आराम दे और भरपुर नींद ले। अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर या फिर फोन की स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताते है तो बीच बीच में ब्रेक लेकर आंखो को ठंडे पानी से धोएं और हल्की फुल्की आंखो की एक्सरसाइज करें। इस से आंखो की मसल्स रिलैक्स हो जाएंगी। 

Also, Read थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

अपनी आखों को ल्यूब्रिकेट करें

आंखो में सुखापन यानी आंखो में ड्राइनेस आना। यह भी आंखो के धुंधलेपन का एक कारण है। ड्राइनेस की प्रॉबलम से बचने के लिए आप आंखो की पलको को बार बार झपकाए, हल्के हाथों से आखों की मालिश करे और दिन में दो या तीन बार अपनी आंखो को ठंडे पानी से धोएं। 

हो सके तो कच्चा दूध कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे उसके बाद एक कॉटन पेड़ की मदद से उसे अपनी आंखो पर लगाए इस से आपकी आंखो मांशपेशिया रिलैक्स होगी। और थोड़ी देर में आप अपनी आंखो में अलग फर्क महसूस करेंगे। यदि दूध नहीं हो तो सेम प्रक्रिया आप पानी के साथ भी कर सकते है। इसके लिए दूध की बजाय ठंडे पानी के कॉटन पैड आंखो पर रखे। 

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

आंखो का ख्याल रखें

आप जब भी कही बाहर धूप में जाए तो सनग्लासेज पहने और अपनी आंखो का बचाव करे। आपके सनग्लासेज ऐसे होने चाहिए जो सूरज की हानिकारक किरणों को रोकने में समर्थ होते हो। 

विटामिन ए की पूर्ति करे ( आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे )

विटामिन ए आपकी आंखो की सेहत के लिए जरुरी होता है।  विटामिन ए की वजह से आंखो में ड्राइनेस और धुंधलापन आने लगता है। इसलिए अपनी डाइट में मछली, डेयरी प्रोडक्ट, गाजर और विटामिन ए वाले अन्य खाद्य सामग्री को शामिल करे। 

दोस्तो हम उम्मीद करते है की आपको आज का हमारा आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसन्द आया होगा। इसमें लिखी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। आपका इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद। 

Also, Read लेटकर दूध पिलाने के नुकसान – जानकर हैरान हो जाएंगे।

FAQ

Q. आंखो से धुंधला दिखाई देने लगे तो क्या करना चाहिए?

Ans: डॉक्टर से सलाह लेकर इसका कारण जाने और उचित उपचार करवाए। 

Q. आंखो के धुंधलेपन का सबसे अच्छा इलाज क्या हो सकता है?

Ans: आंखो का पूरा ख्याल रखने के बाद भी ये प्रॉबलम होती है तो इसके लिए फिर अंतिम विकल्प सर्जरी, लेजर ट्रीटमेंट उपलब्ध है।

Q. क्या धुंधली आंखो की प्रॉबलम को ठीक कर सकते है?

Ans: इसका आखरी इलाज ऑपरेशन  ही हो सकता है। 

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है