कसम उतारने का मंत्र / कसम उतारने का सबसे आसान तरीका

Spread the love

कसम उतारने का मंत्र – कई बार लोग अपनी बात मनवाने के लिए कसम दे देते हैं जिसके कारण मज़बूरी में लोगों को बात माननी पड़ती हैं। कहते हैं जो लोग किसी अपने की कसम तोड़ते हैं उनके साथ और कसम देने वाले के साथ कुछ बुरा होने की सम्भावना होती हैं। इसलिए लोग अक्सर कसम उतारने का मंत्र या तरकीब ढूंढने की कोशिश करते हैं जिससे उन्हें किसी मुसीबत का सामना ण करना पड़े। कई बार हम किसी बुरी लत को छोड़ने या किसी कार्य को दुबारा न करने की कसम खा लेते हैं। लेकिन कभी-कभी हम उसी कार्य को दुबारा करने के लिए बाध्य हो जाते हैं ऐसी स्थिति में व्यक्ति कसम उतारने के तरीके ढूंढता हैं ताकि कसम के प्रभाव से बचा जा सकें।

कसम उतारने का मंत्र / कसम उतारने का सबसे आसान तरीका
कसम उतारने का मंत्र / कसम उतारने का सबसे आसान तरीका

दोस्तों शास्त्रों में कसम उतारने के लिए कुछ मंत्र बताएं गए हैं जिसकी मदद से कसम को उतारा जा सकता हैं। दोस्तों धार्मिक द्रष्टि से देखें तो कसम का बड़ा महत्त्व हैं। किसी को कसम देना, वादा करना यह आपके प्रेम को दिखाता हैं। शास्त्रों के अनुसार, जो लोग कसम तोड़ते हैं वो लोग जीवन में कभी खुश नहीं रह पाते हैं। कसम देने के कई अन्य नाम भी हैं जैसे सौगंध देना, वादा करना आदि। जब कसम देने वाला व्यक्ति आपसे अत्यंत प्रेम करता हैं तो आप भी कसम निभाने के लिए विवश हो जाते हैं क्योकिं कसम का सीधा संबंध विश्वास से हैं। कसम तोड़ने का मतलब हैं किसी का विश्वास तोड़ना। आइये जानते हैं की अगर आपको किसी परिस्थिति में कसम तोड़नी परे तो कसम उतारने का मंत्र क्या हैं।

कसम देना क्या हैं? – लोग कसम क्यों लेते या देते हैं

दोस्तों आज के समय में कसमें खाना और उसे तोड़ना आम हो चूका हैं लेकिन जो लोग कसम तोड़ने के बुरे प्रभावों को जानते हैं वे कभी कसम तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं। जब कोई व्यक्ति किसी को कसम देता हैं तो यह उसके विश्वास को दर्शाता हैं की वह उसकी कसम को नहीं तोड़ेगा और उस कार्य को पूर्ण करेगा जिस कार्य के लिए उसे कसम दी गयी हैं। प्यार मोहब्बत में अक्सर कपल्स एक दुसरे की कसमें खाते हैं। कोई लड़का अगर सिगरेट पीता हैं तो लड़की उसे कसम देती हैं की तुझे मेरी कसम हैं की तू फिर कभी सिगरेट नहीं पिएगा। इस तरह आप महसूस कर सकते हैं की उस लड़की का प्यार और विश्वास हैं। वैसे कसम देने या खुद को कसम में बाँधने के कई कारन हो सकते हैं।

जब व्यक्ति किसी बुरी लत का शिकार हो जाता हैं तो वह कसम खाता हैं की वह दुबारा नशा नहीं करेगा या किसी के साथ गलत नहीं करेगा। आपने कई फिल्मों में देखा होगा की कोर्ट में गवाही के पहले व्यक्ति से उसके धर्म ग्रन्थ पर हाथ रखकर कसम खाने को बोला जाता हैं की वह जो भी बोलेगा सच बोलेगा। अगर शास्त्रों की माने तो कसम तोड़ने वाले को सजा मिलती हैं यह सजा कैसी होगी यह आपके कसम तोड़ने की वजहों पर डिपेंड करता हैं। कई बार हम ऐसी कसमें खा लेते हैं जिसका टूटना तय होता हैं ऐसे में व्यक्ति कसम उतारने का मंत्र ढूढ़ता हैं जिससे उसे किसी प्रकार की हानि न हो तो आइये आपको कसम उतारने का मंत्र या तरीका बताते हैं जो आपकी इस स्थिति में मदद करेगा।

Also, Read प्यार में धोखा मिला तो क्या करना चाहिए – करें यह 5 काम फिर देखें कमाल

कसम उतारने का मंत्र या तरीका

कसम खाना बुरी बात नहीं हैं लेकिन उसे निभाना बेहद आवश्यक हैं। अगर आपको लगे की आप अपने द्वारा लिए गए कसम को निभा नहीं सकते हैं या सामने वाला निभा नहीं सकता हैं तो कभी कसम नहीं खाना चाहिए। कसम उतारने का मंत्र या तरीके नीचे बताएं गए हैं ध्यान से पढ़ें:-

आवाहनं न जानामि न जानामि विसर्जनम्। पूजां चैव न जानामि क्षमस्व परमेश्वर। मंत्रहीनं क्रियाहीनं भक्तिहीनं जनार्दन। यत्पूजितं मया देव। परिपूर्ण तदस्तु मे – इस मंत्र का जाप भगवान के सामने करने से किसी भी तरह की गलती होने पर भगवान आपको क्षमा कर देते हैं।

लेकिन ऊपर बताएं गए मंत्र के उच्चारण करने से पहले भगवान के सामने अपने तोड़े गए वादे या कसम के लिए क्षमा मांगे और कहे की यह गलती अब दोबारा नहीं करूँगा या करुँगी।

कसम उतारने का तरीका या मंत्र

काली-काली बकरी दुधम दार सौगंध उतरी गंगा पार – हरे बाग़ में हरी सुपारी सीता जी ने कसम उतारी इसे बोलने से भी कसम उतर जाती हैं। Also, Read अगर किसी को ऐसे इंसान से बहुत प्यार हो जाये जो पहले से ही शादीशुदा है तो उसे क्या करना चाहिए

झूठी कसम खाने से नुकसान – झूठी कसम खाने से क्या होता है

विष्णु पुराण में झूठे कसम को लेकर बहुत बड़ी बात कही गयी हैं। कहा गया हैं की जो लोग अपनी मां, बच्चो या किसी अपने की झूठी कसम खाते हैं उनके साथ-साथ जिनकी कसम खायी हैं उनको भी हानि होती हैं। आपको बता दे की ऐसे व्यक्ति की आयु घटने लगती हैं और स्वास्थ्य गडबड रहने लगती हैं। भारत में अक्सर देखा जाता हैं की लोग अपनी बात को मनवाने के लिए कई तरह की कसमें देते या खाते हैं जैसे कसम तेरे प्यार की, तुझे मेरी कसम, मेरे बच्चों की सौगंध यह दुबारा मत करना, माँ की कसम मैंने कुछ नहीं किया, पत्नी की कसम आदि।

जब कसम टूटता हैं जो लोग गाने गाते हैं क्या हुआ तेरा वादा वो कसम वो इरादा -इस स्थिति से बचने के लिए ऐसे कसम नहीं खाने चाहिए जिसे चाहकर भी पूरा नहीं किया जा सकता हैं। अगर आप बार-बार झूठे कसम खाने के आदि हो चुके हैं तो यह आपके कुंडली के अनुसार आपको कम या ज्यादा प्रभावित कर सकता हैं।

Also, Read झूठे प्यार को कैसे पहचाने – 5 आसान तरीके अभी आजमायें

भगवान की कसम खाने से क्या होता है

भगवान की कसम या भगवान के सामने कसम खाने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता हैं जो व्यक्ति को कसम निभाने के लिए विवश करता हैं। अगर आप भगवान के सामने खायी गयी कसम को तोड़ते हैं तो इससे इश्वर नाराज हो जाते हैं और आपकी जिंदगी में उथल पुथल हो सकती हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको कसम उतारने का मंत्र / कसम उतारने का सबसे आसान तरीका बहुत पसंद आया होगा और यह आपके लिये बेहद उपयोगी साबित हुआ होगा। ऐसी ही जानकारियों के हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें।

Also, Read पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – दूरियों की वजह जाने

Leave a Comment