पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – दूरियों की वजह जाने

Spread the love

पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – पति और पत्नी का रिश्ता बहुत प्यारा और खुबसुरत होता हैं। शादी के पवित्र रिश्तें को निभाने के लिए लोग 7 जन्मों तक साथ देने की कसमें खाते हैं। लेकिन कई बार पति को ऐसा लगता हैं की पत्नी उससे दूर रहने की कोशिश कर रही हैं। पति हमेशा यह जानने की कोशिश में लगा रहता हैं की आख़िरकार क्या हुआ हैं जिसके कारण पत्नी उसके नजदीक नहीं आना चाहती हैं। ऐसे में पति के मन में कई सवाल उठते हैं। आज किस खास पोस्ट में मैं आपको आपके सवाल पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है इसका सटीक उत्तर देने जा रही हूँ।

पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है - दूरियों की वजह जाने
पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – दूरियों की वजह जाने

चाहे परिस्थिति कितनी भी बुरी क्यों न हो पति पत्नी हमेशा एक दुसरे का साथ देते हैं। लेकिन जीवन में कई बार ऐसी स्थितियां आती हैं जब पत्नी अपने पति से दूर रहने लगती हैं। हार्मोनल चेंजेज और शारिरीक बदलाव भी पति पत्नी के बीच की दुरी के कारण बन सकते हैं। स्त्रियों को समझना थोड़ा मुश्किल हैं खासकर उनके मन:स्थिति को समझना। स्त्रियों का शरीर पुरुषों के शरीर से थोड़ा अलग होता हैं। एक स्त्री को कई तरह की परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता हैं। ऐसे में पत्नी पति से दूर रहने की कोशिश करती हैं। इसके अलावे अन्य बहुत से ऐसे कारण जिसकी वजह से पत्नी पति से दूर रहने की कोशिश करती हैं। आइये जानते हैं पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है :

पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – 5 कारण

1. बातचीत में कमी या समय न देना

शादी शुदा जोड़े की बीच संवाद में कमी पत्नी का पति से दूर रहने की बड़ी वजह हो सकती हैं। शादी के बाद अगर पति ज्यादात्तर समय दोस्तों के साथ बिताता हैं और पत्नी को समय नहीं देता या सिर्फ रात के समय ही पत्नी से बात करता हैं तो ऐसे में पत्नी के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं। ऐसे में पत्नी अपने पति से दूर रहने की कोशिश करती हैं।

Also, Read करवा चौथ की रात को पति-पत्नी क्या करते हैं | करवा चौथ कब है 2023

2. पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – रूचि की कमी की वजह से

यह तो आप जानते हैं की विपरीत जेंडर के प्रति आकर्षण प्राकृतिक हैं। शादी शुदा जिदंगी में अगर किसी शारीरिक परेशानी की वजह से एक रूचि की कमी हैं तो यह भी दूरियों का कारण बन सकता हैं।

3. वर्क प्रेशर

क्या आप भी सारा समय ऑफिस के कामों में बिजी रहते हैं। अगर हाँ तो इस स्थिति में पत्नी का आपसे दूर होना लाजमी हैं। घर चलाने के लिए पैसे कमाना बहुत जरुरी हैं लेकिन अगर आप ऑफिस से 2 मिनट के लिए कभी-कभी पत्नी को कॉल कर लेंगे तो पत्नी को लगेगा की आप उनकी चिंता करते हैं। इसलिए काम से सिर्फ 2 मिनट के लिए फुरसत निकालकर पत्नी से जरुर बात करें।

Also, Read पति-पत्नी को रात में कैसे सोना चाहिए

4. तीसरे व्यक्ति की एंट्री

रिश्तों में खटास या शक भी “पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है” इस सवाल का कारण बन सकती हैं। जी हाँ कई बार पत्नी का पति पर शक रहता हैं की उसके पति का किसी दुसरे लड़की से चक्कर हैं। ऐसे में यह भी पत्नी का पति से दूसरी का कारण बन सकता हैं। इस स्थिति में तलाक की नौबत भी आ जाती हैं।

5. पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – रोमांस खत्म होने से

अक्सर पत्नियाँ अपने पति से उसी तरह के प्यार की अपेक्षा रखती हैं जैसे वह पहली बार ससुराल आयी थी। जब नयी नयी शादी होती हैं तो पति पत्नी का बहुत ख्याल रखता हैं। ऑफिस जाते वक़्त किस करना ऑफिस से आने के बाद कुछ गिफ्ट लाना वगैरा वगैरा। लेकिन अगर पति अचानक से यह सब करना बंद कर दे तो पत्नी के दिमाग में कई तरह के सवाल उठने लगते हैं। ऐसे में पत्नी अपने पति से दुरी बनाने लगती हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में पति से कब दूर रहना चाहिए – जानें की दुरी कब हैं आवश्यक

6. पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – आर्थिक कारणों से

जब घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती हैं तो घर में लड़ाई झगड़ें होना आम बात हैं। हर पत्नी चाहती हैं उसका पति खूब पैसे कमायें और उसे दे। लेकिन जब घर में आर्थिक तंगी की स्थिति आती हैं तो पति पत्नी की इच्छाओं और सपनों को पूरा कर सकने में सक्षम नहीं होता हैं। ऐसे में पति पत्नी के बीच दूरियों का बढ़ना बेहद आम बात हैं।

7. एक दुसरे को समझ नहीं पाने के कारण

कई बार पत्नी और पति के विचार या ख्यालात एक दुसरे से मेल नहीं खाते हैं। वैवाहिक जीवन की गाड़ी चलाने के लिए एक दुसरे की बातों को सुनना और समझना बेहद आवश्यक हैं। अगर पति पत्नी बात-बात पर एक दुसरे को नीचा दिखने की कोशिश करें या एक दुसरे की बातों को अहमियत न दे तो ऐसी स्थिति में दोनों के बीच दूरियां आम बात हैं।

पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है इसकी जानकारी आपको मिल ही गयी होगी। मुझे उम्मीद हैं की आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

Q&A

Q. एक औरत अपने पति को छोड़ने का क्या कारण है?

Ans: एक औरत अपने पति को सिर्फ एक ही कारण से छोड़ सकती हैं। जी हाँ अगर पत्नी ने रंगे हाथों अपने पति को किसी दुसरे स्त्री के साथ देखा हो। एक पत्नी सबकुछ बर्दास्त कर सकती हैं लेकिन पति का बटवारा कभी नहीं।

Q. औरत अपने पति से कब तक दूर रह सकती है?

Ans: औरत अगर अपने पति से प्यार करती हैं तो वह अपने पति से ज्यादा दिन दूर नहीं रह सकती हैं।

Q. अगर पति और पत्नी एक साथ नहीं रह रहे हैं तो क्या होगा?

Ans: अगर पति पत्नी एक साथ नहीं रहे तो इससे दोनों के बीच भावनात्मक लगाव कम होगा। साथ ही इससे बच्चो के भविष्य पर भी बुरा असर पड़ेगा।

Q. पत्नी रूठ जाए तो पति को क्या करना चाहिए?

Ans: अगर पत्नी रूठ जाएँ तो पति को उसे मनाने की कोशिश करनी चाहिए। पति चाहे तो पत्नी के का मनपसंद डिनर बना सकता हैं या किसी अच्छे होटल में खाने के लिए ले जा सकता हैं। अगर इससे भी बात न बने तो पत्नी को मायके घुमा सकते हैं।

Also, Read लिवर सूजन में क्या खाएं – जाने विस्तार से

3 thoughts on “पत्नी अपने पति से दूर क्यों रहती है – दूरियों की वजह जाने”

Leave a Comment