किस महीने में लड़का होता है / गर्भ में लड़का होने के संकेत

Spread the love

किस महीने में लड़का होता है / गर्भ में लड़का होने के संकेत – माता-पिता के लिए बच्चे की क्या अहमियत हैं यह उनसे ज्यादा कोई नहीं जानता हैं। जब एक कपल माता-पिता बनते हैं तो वह पल उनके लिए सबसे ज्यादा ख़ुशी देने वाला पल होता हैं। अक्सर माता-पिता इस बात को लेकर चर्चा करते हैं की हमारा पहला बच्चा लड़का होगा या लड़की। दोस्तों भारत में क़ानूनी तौर पर अल्ट्रासाउंड के जरिये यह पता करना अपराध की श्रेणी में आता हैं। दरसल आज के इस आधुनिक समय में भी गर्भ में ही लडकियों को मार दिया जाता हैं। यही वजह हैं की इसकी जांच करना क़ानूनी तौर पर अपराध की श्रेणी में आता हैं। किस महीने में लड़का होता है इसकी जानकारी मान्यताओं के आधार पर प्रोवाइड की गयी हैं।

किस महीने में लड़का होता है
किस महीने में लड़का होता है

पुराने में समय में बीना अल्ट्रासाउंड के ही दाई यह बता देती थी की गर्भ में लड़का हैं या लड़की। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको गर्भ में लड़का होने के कुछ लक्षण बताने जा रही हूँ। कई लोग यह प्रश्न करते हैं की किस महीने में लड़का होता है और गर्भ में लड़का होने के संकेत क्या-क्या हो सकते हैं। आइए विस्तार से उन संकेतों के बारें में जानते हैं।

किस महीने में लड़का होता है

दोस्तों किस महीने में लड़का होता है वास्तव में यह सही सवाल नहीं हैं। लड़का हो या लड़की सभी का जन्म 9 महीने के पश्चात ही होता हैं। कुछ रिसर्च के अनुसार सबसे ज्यादा लड़के मई माह में पैदा होते हैं। हालाँकि यह इस माह में लडकियाँ भी जन्म लेती हैं। परन्तु हाल के रिसर्च बताते हैं की मई में लडकियों की तुलना में लड़के ज्यादा जन्म लेते हैं। यह एक सामान्य शोध हैं जो हाल में 1000 प्रेग्नेंट महिलाओं के ऊपर किया गया था। किस महीने में लड़का होता है इसका सीधा उत्तर हैं लड़के और या लड़कियां सब का जन्म 9 मंथ में ही होता हैं। अगर आप सोच रहे हैं की दोनों के जन्म के महीने अलग होंगे तो आप गलत हैं।

Also, Read क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है – हैरान हो जायेंगे जानकर

गर्भ में लड़का होने के संकेत

गर्भ में लड़का होने के संकेत
गर्भ में लड़का होने के संकेत

दोस्तों पुराने समय में दाई कुछ तरीकों से या संकेतों के माध्यम से यह बताते थे की गर्भ में लड़का हैं या लड़की। नीचे बताई गयी चीजें गर्भ में लड़का होने के संकेत माने जाते हैं। हालाँकि यह सिर्फ अनुमान ही हैं इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं।

गर्भ में लड़का किस साइड रहता है

गर्भ में लड़का किस साइड रहता है
गर्भ में लड़का किस साइड रहता है

गर्भ में लड़का राईट साइड होता हैं। जी हाँ राम जी थ्योरी के अनुसार, जब प्लेसेंटा गर्भाशय के दाहिनी तरफ होता हैं तो माना जाता हैं की गर्भ में लड़का हैं। ठीक इसके उल्ट बाई तरफ होने पर लड़की की संभावना मानी जाती हैं। हालाँकि यह सिर्फ थ्योरी मात्र हैं। इसपर ज्यादा शोध नहीं किया गया हैं।

गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण

गर्भावस्था के छठें महीने में अगर गर्भ में पल रहा बच्चा लड़की हैं तो ऐसी स्थिति में प्रेग्नेंट महिला की एड़ियाँ फटने लगती हैं। परन्तु जब गर्भ में लड़का होता हैं तो एड़ियाँ बिल्कुल चिकनी और मुलायम रहती हैं। परन्तु अगर लेडी की एड़ियाँ पहले से ही फटी हुई हैं तो ऐसी स्थिति में पहचान करना मुश्किल माना जाता हैं। इसके अलावे अगर इस माह महिला का पेट औरों की तुलना में ज्यादा बाहर निकला हुआ हैं तो ऐसा माना जाता हैं की गर्भ में लड़का हो सकता हैं।

Also, Read गर्भ ठहरने की विधि – आसान और जबरदस्त उपाय

3 त्रिमेस्टर में लड़का होने के लक्षण

3 त्रिमेस्टर में लड़का होने के लक्षण प्रमुख लक्षण हैं उल्टियाँ न होना, पेट का तेजी से बाहर निकलना, बार-बार पेशाब लगना, भूख का कम लगना, किसी भी काम में मन लगना, घुमने का मन करना आदि। यह सभी लक्षण दिखाई देने पर माना जाता हैं की गर्भ में लड़का हैं।

गर्भावस्था के 5वें महीने में बच्चा लड़का के लक्षण

अगर आपका 5वा महिना चल रहा हैं और इस महीने पैरों में हेयर्स ज्यादा दिखाई दे रहे हैं तो ऐसी स्थिति में माना जाता हैं की यह बेटा होने का लक्षण हैं। ऐसा माना जाता हैं की बेबी बॉय होने पर मेल होरमोंस ज्यादा प्रभावी हो जाता हैं जिस कारण यत्र-तत्र बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

Also, Read बेटे होने के 4 लक्षण : लक्षणों से जाने गर्भ में पल रहे बच्चे के बारें में

निष्कर्ष

किस महीने में लड़का होता है / गर्भ में लड़का होने के संकेत क्या इससे जुड़ी जानकारी इस पोस्ट के द्वारा प्रदान की गयी हैं। इस पोस्ट में बतायी गयी जानकारी पुराने से समय से चली आ रही मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं हैं। शरीर में लगातार हो रहे हार्मोनल चेंजेज की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। इस पोस्ट में बताएं गए लक्षण कभी-कभार इसका उल्टा भी रिजल्ट दे सकता हैं। अक्सर पेरेंट्स यह जानने को उत्सुक रहते हैं की गर्भ में लड़का हैं या लड़की ऐसे में आप इन लक्षणों के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको किस महीने में लड़का होता है इसकी जानकारी अच्छी लगी होगी। ऐसी ही जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग के एनी पोस्ट को पढ़ सकतें हैं। इस पोस्ट को प्रेग्नेंट महिला तक शेयर जरुर करें।

Also, Read गर्भावस्था के दौरान सोते हुए इन 7 बातों का रखें ध्यान

1 thought on “किस महीने में लड़का होता है / गर्भ में लड़का होने के संकेत”

Leave a Comment