घरेलू ब्यूटी टिप्स – अपनाएं 4 घरेलू टिप्स और देखें चमत्कार

Spread the love

घरेलू ब्यूटी टिप्स – अपनाएं 4 घरेलू टिप्स और देखें चमत्कार – आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे नेचुरल ब्यूटी टिप्स बताने जा रही हूँ जो आपकी सुंदरता को कई गुणा बढ़ा सकती हैं। खुबसुरत दिखने के लिए आपको यहाँ बताएं गए घरेलू ब्यूटी टिप्स की मदद लेनी होगी। जो घरेलू ब्यूटी टिप्स मैं आपको बताने जा रही हूँ यह बिल्कुल ही नेचुरल हैं। यह आपकी स्किन को किसी भी तरह से कोई हानि नहीं पहुंचाएगी। बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को महज कुछ मिनटों के लिए चमकदार बनाता हैं। परन्तु यहाँ बताएं गए उपाय आपकी खूबसूरती को सालों तक बनायें रखेगी। अत: मैं लेकर आयी हूँ कुछ ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स जो आपके स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाती हैं।

घरेलू ब्यूटी टिप्स - अपनाएं 4 घरेलू टिप्स और देखें चमत्कार
घरेलू ब्यूटी टिप्स – अपनाएं 4 घरेलू टिप्स और देखें चमत्कार

दोस्तों, स्किन को जब उचित पोषण नहीं मिलता हैं तो स्किन रुखी और बेजान हो सकती हैं। ऑफिस जाने या किसी अन्य कार्य के लिए तेज धुप में निकलना ही पड़ता हैं। सूर्य की तेज धुप की वजह से सन बर्न का खतरा रहता हैं। इसके अलावे प्रदुषण भी आपकी खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देता हैं। अगर आपकी स्किन पर दाग-धब्बे जैसी समस्या आ गयी हैं तो आपको चिंतित होने आवश्यकता नहीं हैं। नीचे बताएं गए घरेलू ब्यूटी टिप्स न सिर्फ आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार बनाएगा बल्कि दाग धब्बे भी हटाने में यह बेहद प्रभावी हैं।

4 नेचुरल ब्यूटी टिप्स – घरेलू ब्यूटी टिप्स जो आपकी स्किन को बनाएगा बेदाग और चमकदार

चेहरे की स्किन को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए आपको महंगे और रासायन युक्त प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं हैं। घर में मौजूद कुछ चीजों कि मदद से ही आप खुबसुरत दिख सकती हैं। नीचे 4 घरेलू ब्यूटी टिप्स और उपाय मैंने बताएं हैं जिसे आपको जरुर अपनाना चाहिए।

4 नेचुरल ब्यूटी टिप्स - घरेलू ब्यूटी टिप्स जो आपकी स्किन को बनाएगा बेदाग और चमकदार
4 नेचुरल ब्यूटी टिप्स – घरेलू ब्यूटी टिप्स जो आपकी स्किन को बनाएगा बेदाग और चमकदार

1. चावल और दही से करें स्क्रब – घरेलू ब्यूटी टिप्स

जी हाँ, चावल और दही का मिश्रण आपके फेस को मुलायम बनाने के साथ-साथ आपके फेस पर उपस्थिति दाग की समस्या को कम करता हैं। एक कटोरी में थोड़ा सा दही और उसमें पीसा हुआ चावल मिलाकर रोज शाम को स्क्रब करें। स्क्रब करने से दिन भर का डस्ट चेहरे से साफ़ होगा और साथ चेहरा चमकदार बना रहेगा। स्क्रब करने के बाद इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट तक स्किन पर छोड़ दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो कुछ दिनों में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

Also, Read बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका

2. नीम , तुलसी, हल्दी और निम्बू का बनायें फेस पैक

नीम , तुलसी, हल्दी और निम्बू का उपयोग कई तरह के आयुर्वेदिक दवाइयों के निर्माण में भी किया जाता हैं। यह चरों त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसका फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर मौजूद झुर्रियों, पिम्पल्स या अन्य तरह के संक्रमण से राहत मिलती हैं। निम्बू के इस्तेमाल से फेस चमकदार बनता हैं। अगर चेहरे पर दाग-धब्बे आदि हैं तो इस फेस पैक के लगातार इस्तेमाल से दाग हल्के हो जाते हैं। इसका फेस पैक बनाने के लिए आपको एक छोटे कटोरे में 10 नीम के पत्ते, 10 तुलसी पत्र और एक छोटी हल्दी के टुकड़े का पाउडर लेना हैं। तीनों को अच्छी तरह पीसकर मिला लेना हैं। अब इसमें आधा निम्बू का रस निचोड़ लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ देना हैं।

Also, Read नीम के फायदे (Neem ke Fayde)

Body Health Tips in Hindi: 10 आदतें जो आपको रखेगा डॉक्टर से कोसों दूर

3. एलोवेरा और आंवला का फेस पैक

एलोवेरा और आंवला के मिश्रण से बना फेस पैक आपके चेहरे के ग्लो को तुरंत बढाता हैं। एलोवेरा जेल अगर ताजा हो तो और बढ़िया हैं। अगर आपके पास एलोवेरा का पेड़ नहीं हैं तो आप इसे मार्किट से खरीद सकते हैं। एलोवेरा और आंवला दोनों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता हैं। इसके अलावे एलोवेरा में मौजूद विटामिन बी और ए भी हैं। दोनों में ही एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। दोनों का मिश्रण संक्रमण से बचाने के साथ-साथ स्किन के ग्लो को बढाता हैं। समान मात्रा में एलोवेरा और आंवला को मिलाकर इसका फेसपैक तैयार करें। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दें। यह प्रक्रिया आप सप्ताह में 3 बार दोहरा सकती हैं।

Also, Read एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

4. आलू के रस सप्ताह में 3 दिन जरुर लगाएं – घरेलू ब्यूटी टिप्स

विटामिन सी से भरपूर आलू का रस स्किन के लिए फायदेमंद हैं। यह स्किन से दाग धब्बे भी हटाता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अगर आपके चेहरे पर आँख के नीचे काले घेरे पड़ गए हैं तो यह काफी फायदेमंद हो सकता हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से इस समस्या से राहत मिलती हैं और कालापन दूर होता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक आलू को काटकर मिक्सी में पानी डालकर पीस लेना हैं। अब इस रस को चेहरे पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दे। 1 सप्ताह में ही आपको असर दिखना शुरू हो सकता हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की कैसे आप घरेलू ब्यूटी टिप्स की मदद से अपने चेहरे को बेदाग और खुबसुरत बना सकते हैं। चेहरे से दाग हटाने और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको महंगे क्रीम की जरूरत नहीं हैं। आप घर में मौजूद चीजों से ही फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। ऊपर बताये गए घरेलू ब्यूटी टिप्स आपकी स्किन को कई तरह के संक्रमण से भी बचाता हैं।

मुझे आशा हैं की आपको ऊपर बताएं गए घरेलू ब्यूटी टिप्स बेहद अच्छे लगें होंगे। इन नेचुरल ब्यूटी टिप्स की मदद से आपकी स्किन फिर जवान और झुर्रियों से मुक्त हो सकता हैं।

Also, Read ब्रेस्ट ग्रोथ टिप्स – इन 7 उपायों से ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ने लगेगा

1 thought on “घरेलू ब्यूटी टिप्स – अपनाएं 4 घरेलू टिप्स और देखें चमत्कार”

Leave a Comment