छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना – इसका उपाय जाने

Spread the love

छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी हैं। लेकिन इस समस्या के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इस समस्या के कारण में घर में अक्सर लड़ाई झगड़े हाथापाई पर उतर आती हैं। यही नहीं कई बार व्यक्ति गुस्से में टीवी फ्रिज जैसे कीमती सामानों को भी तोड़ फोड़ देते हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आने की समस्या का उचित हल बताने जा रही हूँ साथ ही आपको इस आर्टिकल के जरिये बताउंगी की गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और गुस्सा कंट्रोल कैसे करें। तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना
छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना

दोस्तों कई बार लोग गुस्सा आने की समस्या को नजरंदाज कर देते हैं जो आगे जाकर कई तरह की समस्याएं खड़ी कर देता हैं। यहीं नहीं यह मानसिक बीमारी का कर्ण भी बन सकता हैं इसलिए समय रहते इस समस्या का निदान करना बहुत आवश्यक हैं। दोस्तों मनुष्य की प्रकृति हैं दुःख में रोना ख़ुशी में हँसना और किसी बड़ी बात को लेकर या किसी अन्याय को लेकर गुस्सा होना। लेकिन जब आपको छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता हैं तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती हैं। छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना बिल्कुल भी नार्मल नहीं हैं। आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर ही लोग तनाव में रहते हैं और तनाव के कारण गुस्सा आना स्वाभाविक हैं। लेकिन स्थिति को रोग बनने से पहले रोकना बेहद आवश्यक हैं।

Also, Read आँख फड़कना कैसे रोके – जबरदस्त उपाय

बार-बार छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना किन कारणों से होता हैं? -छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा क्यों आता है

दोस्तों छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आने के कई कारण हो सकते हैं। नीचे बताएं गए कारण प्रमुख हैं:

1. तनाव के कारण

छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना तनाव के कारण भी हो सकता हैं। तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे ऑफिस में वर्क लोड ज्यादा होना या फाइनेंसियल प्रोब्लेम्स। तनाव के हमारे शरीर में होरमोंस में बदलाव के कारण छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना बेहद आम हैं।

2. विटामिन और मिनरल्स की कमी से

जी हाँ, गुस्सा आने के बड़े कारणों में शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी भी शामिल हैं। दरसल विटामिन बी 6 की कमी के कारण ब्रेन फंक्शन उचित तरीके से कार्य नहीं कर पाती हैं। दरसल विटामिन बी6 हमारे ब्रेन फंक्शन को सुधारकर फील गुड होरमोंस के स्तर को बढाता हैं। वही विटामिन बी12 की कमी से आलस, थकान महसूस होता हैं। इन सबके के कारण व्यक्ति का व्यवहार चिडचिडा सा हो जाता हैं और तनाव महसूस करता हैं।

इसके अलावे जिंक की कमी से डिप्रेशन, एंजाइटी और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं आती हैं। वही मैग्नीशियम की कमी से घबराहट, बेचैनी का अनुभव होता हैं। इसके अलावे यह व्यक्ति को चिड़चिड़ा बना देता हैं जिससे बात बात पर गुस्सा आता हैं। मैग्नीशियम आपके नर्वस सिस्टम को उचित पोषण देकर भय, घबराहट, और चिड़चिड़ापन की समस्या से दूर रखता हैं।

3. छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना मानसिक रोग के कारण

कई तरह के मानसिक रोगियों में भी गुस्सा आने की समस्या देखी जाती हैं जैसे सिजोफ्रेनिया। इस तरह के रोगियों में गुस्सा आना सामान्य हैं रोगी को अक्सर ही शक करते देखा जाता हैं उन्हें लगता हैं की सब उनकी ही बुराई कर रहे हैं और इसी कारण व्यक्ति को गुस्सा आता हैं। मानसिक रोगियों को छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना आम समस्या हैं।

Also, Read शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए – गुस्सा कंट्रोल कैसे करें

ऊपर मैंने आपको बताया की गुस्सा आने के क्या कारण हैं अब जान लेते हैं की गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए।

दोस्तों गुस्सा कम करने के लिए अपने आहार में जिंक, मैग्नीशियम युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अंकुरित अनाज और मछली में इसकी भरपूर मात्रा होती हैं। इसके अलावे आपको विटामिन बी6, बी12 से समृध आहार लेना चाहिए। आप अपने भोजन में हरी साग सब्जियां, मीट, एवोकाडो आदि शामिल जरुर करें।

Also, Read हर्निया रोग क्या है – लक्षण, कारण और इलाज के बारें में जाने

गुस्सा कंट्रोल कैसे करें 5 टिप्स – छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना कैसे कण्ट्रोल करें

1. योग करें
2. गुस्सा आने पर लम्बी सांस ले और फिर धीरे धीरे छोड़े।
3. खुद को रिलैक्स रहने के लिए कहें
4. ज्यादा चिल्लाने से बचे
5. खुद को ब्रेक दे और मनपसंद कार्य करें जैसे गाने सुनना आदि।

Q. क्रोध से कौन सी मानसिक बीमारी जुड़ी है?

Ans: अत्याधिक क्रोध आना मानसिक से जुड़ी हैं यह डिप्रेशन के कारण हो सकती हैं।

Q. जिसे बात बात पर गुस्सा आता है उसे क्या कहते हैं?

Ans: गुस्सैल

Q. ज्यादा गुस्सा आने का क्या कारण हो सकता है?

Ans: मानसिक बीमारी, विटामिन की कमी और मानसिक तनाव

Q. गुस्सा आने के लक्षण क्या है?

Ans: गुस्सा आने के लक्षणों में उदासी, डर, चिडचिडा होना, काम में मन न लगना आदि शामिल हैं।

Q. जिसे बात बात पर गुस्सा आये उसे क्या कहते है

Ans: जिसे बात बात पर गुस्सा आता हैं उसे गुस्सैल स्वाभाव वाला व्यक्ति कहते हैं।

Q. मुझे इतना गुस्सा क्यों आता है

Ans: आपको गुस्सा कई कारणों से आ सकता हैं जैसे मानसिक तनाव, शरीर में विटामिन बी6, बी12 की कमी आदि।

छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना क्या हैं इसके क्या कारण और इसे कण्ट्रोल करने का तरीका बताया हैं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें। बार बार क्रोध आने की समस्या के बारें में अन्य जानकारी पढ़ें।

Also, Read क्या लड़कों को भी पीरियड्स होते हैं