दुष्ट पत्नी की पहचान और गलत पत्नी के लक्षण – मिनटों में करें पहचान

Spread the love

दुष्ट पत्नी की पहचान और गलत पत्नी के लक्षण – मिनटों में करें पहचान – एक अच्छी पत्नी का आगमन घर को स्वर्ग बना सकती हैं। हर पुरुष चाहता हैं की शादी के बाद उसे एक ऐसी पत्नी मिलें जो घर को जोड़कर चले। एक अच्छी पत्नी सदैव घर- परिवार का भला चाहती हैं। ऐसी स्त्री के घर का घर में आगमन लक्ष्मी के समान समझा जाता हैं। जब एक अच्छी पत्नी घर में आती हैं तो खुशियाँ भी साथ लेकर आती हैं। हर स्थिति में परिवार और पति का भला सोचती हैं। इसके विपरीत जब घर में दुष्ट आचरण वाली पत्नी आती हैं तो घर को तोड़ने का प्रयत्न करती हैं। जीवन से खुशियाँ कोसों दूर चली जाती हैं। दुष्ट पत्नी की पहचान उसके अवगुणों से की जाती हैं। आइए जानते हैं की ऐसी पत्नी की पहचान कैसे की जा सकती हैं और गलत पत्नी के लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं।

दुष्ट पत्नी की पहचान
दुष्ट पत्नी की पहचान

घर में लड़ाई झगड़े तो होते ही रहते हैं। पति-पत्नी के बीच लड़ाई का होना कोई बड़ी बात नहीं हैं। यह जरुरी नहीं की पति से लड़ाई करने वाली पत्नी दुष्ट हो। दुष्ट पत्नी की पहचान कुछ अलग ही होती हैं। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की ऐसी पत्नी की [पहचान कैसे की जा सकती हैं। साथ ही आपको बताउंगी की गलत पत्नी के लक्षण क्या हो सकते हैं। गलत पत्नी का मतलब हैं धोखेबाज पत्नी। इसके बारें में भी मैंने विस्तार से इस पोस्ट में बताया हैं।

5 पहचान – दुष्ट पत्नी की पहचान

 दुष्ट पत्नी की पहचान
दुष्ट पत्नी की पहचान

दोस्तों, दुष्ट प्रवृति की पत्नी आपके मान-सम्मान, धन-दौलत सभी का नाश कर देती हैं। इसलिए ऐसी स्त्रियों को स्थिति बिगड़ने से पहले पहचान की जानी जरुरी हैं। नीचे विस्तार से ऐसी पत्नी की पहचान बतायी गयी हैं। आचार्य चाणक्य ने भी दुष्ट पत्नी की पहचान के विषय में बहुत कुछ लिखा हैं उसकी जानकारी भी इस पोस्ट में संलग्न हैं।

1. गिरगिट की तरह होती हैं दुष्ट पत्नी

अगर पत्नी बार-बार घर परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई लगाने की कोशिश करें तो आप संभल जाना चाहिए। दुष्ट पत्नी अक्सर परिवार के सदस्यों को एक दुसरे के प्रति भड़काने का कार्य करती हैं। दरसल दुष्ट पत्नि परिवार के सदस्यों के बीच ऐसा भ्रम जाल फ़ैलाती हैं जिससे लगता हैं की परिवार का हर सदस्य एक दुसरे से नफरत करता हैं। और बात जब ज्यादा बढ़ जाती हैं तो अगले ही पल वह इस बात से मुखर जाती हैं की उसने तो कुछ कहा ही नहीं हैं। आज के समय में टीवी सीरियल के जरिए पत्नियाँ बेहद गलत चीजे सिख रही हैं। घर में अपना दबदबा कायम करने के लिए अगर पत्नी घर में हर वक्त लड़ाई झगड़े की स्थिति पैदा कर रही हैं तो समझ लीजिये की ऐसी पत्नी दुष्ट प्रवृति की हैं।

Also, Read जो पत्नी अपने पति का अपमान करती है – इस स्थिति में पति को क्या करना चाहिए

2. किसी का आदर नहीं करती हैं दुष्ट पत्नी

दुष्ट पत्नी में यह विशेष अवगुण होता हैं। ऐसी पत्नी घर में किसी का आदर नहीं करती हैं। इनमें संस्कार नाम की कोई चीज होती ही नहीं हैं। सास-ससुर को नौकर समझती हैं और खुद आराम से बिस्तर पर लेटी रहती हैं। घर में खाना भी सास से बनवाती हैं और खुद कुछ नहीं करती हैं। सास-ससुर को हमेशा गलत बोलती हैं और पति की इज्जत नहीं करती हैं। बड़े-छोटे से गंदे तरीके से बात करती हैं। सास-ससुर और पति से हर वक्त लड़ाई करने के मूड में रहती हैं। अत: उसके व्यवहार और संस्कारों से भी पहचान की जा सकती हैं।

Also, Read पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें क्या होती है

3. बुरे समय से होती हैं

अगर आपको दुष्ट पत्नी की पहचान करनी हैं तो अपने बुरे वक्त में करें। जब आपकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब होगी तब ऐसी पत्नी की पहचान करना बेहद आसान हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं की जो पत्नी, पति की आर्थिक स्थिति खराब होने पर पति को हर वक्त ताने देना शुरू कर देती हैं या पति को छोड़कर किसी अन्य के साथ अवैध संबंध स्थापित कर लेती हैं वह स्त्री सबसे दुष्ट हैं।

ऊपर बताएं गए तरीकों से दुष्ट पत्नी की पहचान करना बेहद आसान हैं। एक दुष्ट पत्नी पति को सिर्फ पैसे छापने वाली मशीन ही समझती हैं। जब ऐसी पत्नी की जरूरते पूरी नहीं होती हैं तो हमेशा तलाक लेने की बात करती हैं। इसलिए आचार्य चाणक्य कहते हैं की अति स्वार्थी, अति लोभी और धोखेबाज पत्नी से दूर रहने में ही परिवार और पति की भलाई हैं।

Also, Read सच्ची पत्नी की पहचान क्या हैं – 5 ऐसे गुण जो हर पत्नी को बनाता हैं विशेष

गलत पत्नी के लक्षण

गलत, बेवफा और धोखेबाज पत्नी की पहचान करना बेहद आसान हैं.नीचे बताएं गए लक्षण गलत पत्नी के लक्षण हैं:-

  1. रोज – रोज फोन पर अलग-अलग लडकों से बातें करना
  2. पति को सोशल मीडिया और फ़ोन का लॉक और पासवर्ड न बताना
  3. हॉट कपड़े पहनकर बाहर अकेले घूमना
  4. हमेशा नशें में रहना
  5. आवश्यकता से अधिक पैसे बर्बाद करना

Also, Read सच्ची पत्नी की पहचान क्या हैं – 5 ऐसे गुण जो हर पत्नी को बनाता हैं विशेष

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की दुष्ट पत्नी की पहचान क्या हैं। दुष्ट पत्नी हँसते खेलते परिवार में आग लगा देती हैं। परिवार टूट-टूटकर बिखड़ जाता हैं। आचार्य चाणक्य कहते हैं की ऐसी पत्नी दया योग्य नहीं होती हैं। समय रहते ऐसी स्त्री की पहचान कर परिवार को टूटने से बचा लेना चाहिए। जो पत्नी धन-दौलत को परिवार से ज्यादा महत्त्व देती हैं वह आर्थिक स्थिति खराब होने पर आपको छोड़कर भी जा सकती हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज का यह पोस्ट की जानकारी अच्छी और रोचक लगी होगी। इस ब्लॉग पर रिलेशनशिप से जुडी सभी तरह के सलूशन मिलते हैं। अत: अन्य पोस्ट को पढने के लिए ब्लॉग पर बने रहें।

Also, Read पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है? – जानकर चौक जायेंगे

शरीफ औरतों की पहचान या अच्छी स्त्री की पहचान सिर्फ इन 5 चीजों से ही संभव हैं – सम्पूर्ण जानकारी

सास बहुत परेशान करती है तो करें सिर्फ ये 2 उपाय – फिर देखें कमाल

पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है? – जानकर चौक जायेंगे

2 thoughts on “दुष्ट पत्नी की पहचान और गलत पत्नी के लक्षण – मिनटों में करें पहचान”

Leave a Comment