पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है और पीरियड में क्या पहनना चाहिए

Spread the love

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है यह एक ऐसा सवाल हैं जो हर महिला के मन में एक न एक बार जरुर आता हैं. भारत में पीरियड्स आने पर पर महिलाएं कई तरह नियमों का पालन करती हैं. दरसल पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पीरियड्स आने पर महिलाएं मन्दिर नहीं जाती हैं. यही नहीं घर पर सांझ पहर भी दिए नहीं जलाती हैं. और भी कई सारी मान्यताएं हैं जो स्त्रियाँ फॉलो करती हैं जैसे बाल न धोना, खाना न बनाना आदि. हालाँकि इनमें समय के साथ कुछ बदलाव भी आये हैं जैसे अब महिलाएं पीरियड के दौरान भी खाना बनाती हैं.

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है
पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है

चलिए अब आपको विस्तार से बताते हैं की पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है और पीरियड में क्या पहनना उचित हैं. इस पोस्ट में मैं आपको पीरियड में कपड़े से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रही हूँ. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें.

क्या हैं मान्यता ( पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है )

पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है : इंडिया के कई राज्यों में ऐसी मान्यता हैं की पीरियड के कपड़ो को जला देनी चाहिए. जी हाँ अक्सर ही महिलाएं पीरियड में इस्तेमाल किये गए कपड़ो को जला देती हैं. दरसल यह बहुत पुरानी मान्यता हैं की अगर महिलाएं पीरियड में इस्तेमाल किये गए को कही फेंकती हैं तो उससे बुरी शक्तियां आकर्षित होता हैं. और ऐसा कहा जाता हैं की इससे बुरी शक्तियां आपके साथ गलत कर सकती हैं. साथ ही ऐसी मान्यताएं भी हैं की पीरियड्स के कपड़े से यत्र तत्र फेकने पर उसका इस्तेमाल तांत्रिक प्रयोग हेतु किये जा सकते हैं. तांत्रिक प्रयोग द्वारा टोटके कर महिलाओं पर बुरी शक्तियां प्रभाव डाल सकती हैं. इन्हीं सब कारणों से भारत में महिलाएं पीरियड के कपड़े जला देती हैं. अब हम जानेंगे की पीरियड का खून चेहरे पर लगाने से क्या होता है.

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

पीरियड का खून चेहरे पर लगाने से क्या होता है

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ये माना जाता हैं की पीरियड के खून को चेहरे पर लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं. आज भी भारत में कई महिलाएं हैं जो पीरियड के खून को चेहरे पे लगाती हैं. लेकिन दोस्तों पीरियड के खून को चेहरे पर लगाने से सिर्फ और सिर्फ हानि ही होती हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट का दावा हैं की पीरियड के खून को चेहरे पर लगाने से इन्फेक्शन का खतरा रहता हैं साथ ही यह चेहरे की सुंदरता को नहीं बढाता हैं. इसलिए गलती से भी पीरियड के खून को चेहरे पर न लगायें अन्यथा आपका चेहरा बदसूरत हो सकता हैं.

Also, Read हाथ कटा हुआ निशान बदल देती हैं किस्मत – हैरान हो जायेंगे जानकर

पीरियड में कौन सा पेड़ यूज़ करना चाहिए

महिलाएं अक्सर ही यह सवाल करती हैं की पीरियड में कौन सा पेड़ यूज़ करना चाहिए. तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ की मार्किट में कई तरह के पेड़ उपलब्ध हैं. सभी पेड़ अच्छे होते हैं लेकिन उनमें प्रयोग किये जाने वाले कपड़े की क्वालिटी जरुर देखें और साथ ही अगर आप ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो रिव्यु देखकर ही ख़रीदे. लोकल पेड़ की जगह ब्रांडेड पेड़ का प्रयोग ही सही रहता हैं.

Also, Read 1 दिन में कितनी बार लैट्रिन जाना चाहिए

पीरियड में कपड़े के टुकड़े के इस्तेमाल से रहता हैं इन्फेक्शन का खतरा

दोस्तों ताजा सर्वे के अनुसार बिहार और उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान कपड़ो का इस्तेमाल करती हैं. लगभग 80 से 82% महिलाएं पीरियड में कपड़े के टुकड़े का यूज़ करती हैं. और इसी कारण महिलाओं को कई तरह के इन्फेक्शन का सामना करना पड़ता हैं. पुरे विश्व की बात करें तो हर साल लगभग 8 लाख महिलाएं पीरियड्स के दौरान संक्रमण से म्रत्यु की शिकार हो जाती हैं.

इसलिए पीरियड के दौरान कपड़े के इस्तेमाल से बचना चाहिए. आपको बता दे की अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान जो कपड़े प्रयोग में लाती हैं उसे बिना धोएं दुबारा यूज़ करती हैं. और यही कारण हैं की महिलाओं में इससे संक्रमण का खतरा कई गुणा बढ़ जाता हैं. दरसल कपड़े को बिना धोएं इस्तेमाल करने के कारण बैक्टीरिया उन कपड़ों पर पनपने लगती हैं.

Also, Read हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत

निष्कर्ष

दोस्तों पीरियड्स के दौरान कपड़े के इस्तेमाल से बचना चाहिए. कपड़े के इस्तेमाल से आपको कई तरह के इन्फेक्शन का सामना करना पड़ सकता हैं. इन्फेक्शन के कारण कई महिलाएं मृत्यु के दरवाजे तक पहुँच जाती हैं. इसलिए पेड का इस्तेमाल ही सबसे सुरक्षित हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है और पीरियड में क्या पहनना चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताया हैं. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें. आपका धन्यवाद. Read More

Also, Read नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – घर पे ही आसानी से